खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि हाथ और पैर भी साफसुथरे दिखें। मगर, महिलाएं अक्‍सर चेहरे की खूबसूरती को ही प्राथमिता देने के चक्‍कर में हाथ और पैर की केयर करना भूल जाती हैं। ऐसे में चेहरा बेशक अच्‍छा दिखे मगर हाथ और पैर की त्‍वचा खराब होने लगती है। खासतौर पर पैरों की केयर को महिलाएं बहुत नजरअंदाज करती हैं और इस वजह से पैरों में झुर्रियां, टैनिंग यहां तक की क्रैक्‍स तक आने लगते हैं। ऐसे में पैर भद्दे दिखने लगते हैं। अगर आप चाहती हैं कि चेहरे की तरह पैर भी खूबसूरत नजर आएं तो आपको उन्‍हें एक्‍स्‍ट्रा केयर देने की जरूरत होती है। 

पैरों की त्‍वचा की देखभाल के लिए आप घर पर ही किचन इंग्रीडियंट्स का इस्‍तेमाल करके फुट स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। इन फुट स्‍क्रब को यूज करके आप अपने पैरों की त्‍वचा को सॉफ्ट और सूदिंग बना सकती हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रसोई के किन इंग्रीडियंट्स से आप फुट स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कॉफी और टूथपेस्ट के स्क्रब से पैरों को इस तरह बनाएं खूबसूरत

homemade foot scrub  

ओटमील फुट स्‍क्रब 

ओट्स सेहत के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। त्‍वचा पर ओट्स का इस्‍तेमाल करने के कई तरीके हैं। एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर ओट्स का स्‍क्रब तैयार किया जा सकता है। इसे पैरों पर यूज करके आप त्‍वचा के डेड सेल्‍स को रिमूव कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसका फुट स्‍क्रब बनाने का तरीका बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा 
  • 2 छोटा चम्‍मच ओटमील 
  • 1 चम्‍मच दही 

विधि 

ओट्स को पहले पीस लें।  इसे थोड़ा मोटा पीसें क्‍योंकि पैरों कि स्किन थोड़ी हार्ड होती है। फिर दही में ओट्स और बेकिंग सोडा को मिला लें। इन इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। 10 मिनट तक स्‍क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें। ध्‍यान रखें स्‍क्रब करने के बाद पैरों में वॉटर बेस्‍ड मॉइस्‍चराइजर जरूर लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।  

इसे जरूर पढ़ें: इन होम मेड मास्क की मदद से बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती

foot scrub recipe

नारियल का तेल और नमक का फुट स्‍क्रब 

नारियल का तेल त्‍वचा का रूखापन दूर करने के साथ ही उसकी रंगत को भी निखारता है। नारियल के तेल से भी आप घर पर स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। आपकी फटी एड़ियों के लिए नारियल के तेल (नारियल के तेल के फायदे) का स्‍क्रब किसी वरदान से कम नहीं है। नारियल के तेल का स्‍क्रब तैयार करने के लिए आपको ज्‍यादा मेहनत और सामग्री की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कि यह स्‍क्रब कैसे तैयार होगा। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच सेंधा नमक 
  • 3-4 ड्रॉप्‍स एसेंशियल ऑयल
  • 4 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल 

विधि 

नारियल के तेल को हल्‍का गरम कर लें। इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल और नमक मिलाएं। इस मिश्रण से पैरों की लगभग 20 मिनट तक मालिश करें। सफाई के साथ ही अगर पैरों में किसी तरह का दर्द है तो इस स्‍क्रब मसाज से उसमें भी आपको आराम मिलेगा। आप इसे स्‍क्रब का इस्‍तेमाल हर दूसरे दिन कर सकते हैं। 

Recommended Video

चावल पाउडर और शहद का फुट स्‍क्रब 

एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी से भरपूर चावल त्‍वचा के लिए कॉलेजन को बूस्‍ट करता है और उसे बूढ़ा होने से रोकता है। अक्‍सर पैरों की केयर न करने पर वहां की त्‍वचा पर जल्‍दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं। यदि आप चावल के पाउडर से फुट स्‍क्रब तैयार करके इस्‍तेमाल करेंगी तो पैरों की स्किन से झुर्रियां कम हो जाएंगी। चलिए इस फुट स्‍क्रब को बनाने का तरीका जानते हैं। 

सामग्री 

  • 2 चम्‍मच चावल का पाउडर
  • 3 चम्‍मच शहद 

विधि 

इन दोनों इंग्रीडिंयंट्स को मिक्‍स करें और पैरों को 10 मिनट तक स्‍क्रब करें। इसके बाद 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को पैरों पर लगा छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से पैरों को साफ करें। ऐसा हर 15 दिन में एक बार करें। पैरों की त्‍वचा पर पड़ी झुर्रियां गायब हो जाएंगी। 

इन 3 फुट स्‍क्रब्‍स को घर पर तैयार करें और पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं। ब्‍यूटी से जुड़ी और टिप्‍स जाननें के लिए जुड़ी रहें HerZindagi से। 

 Image Credit: Freepik