क्‍वारंटाइन दौरान ज्‍यादातर लोग घरों में है। ऐसे में ब्‍यूटी केयर प्रोडक्‍ट खत्‍म होने के कारण ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन की देखभाल नहीं कर पा रही हैं। ऐसे में महिलाओं के मन में यही सवाल है कि वह अपनी स्किन की केयर कैसे करें। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि कांटा गर्ल और बिग बॉस-13 की कंटेस्‍टेंट शेफाली जरीवाला आज आपको स्किन की केयर के लिए एक शुगर स्‍क्रब के बारे में बता रही हैं। जिसका इस्‍तेमाल वह अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए करती हैं और वह इसे घर में खुद से बनाती हैं। इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउट पर एक वीडियो से मिली हैं। उनका कहना है कि ''घर में बना ये शुगर स्‍क्रब मेरी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा है। मुझे उम्‍मीद है कि यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी तरह से काम करेगा। इसे बनाना बहुत ही आसान है और मैं इसे खुद पर बनाती हूं। आप अपनी किचन में मौजूद चीजों से आसानी से बना सकती हैं। इसके अलावा शुगर स्क्रब एक्सफोलिएट करने के लिए बहुत अच्छा होता हैं और ये आपकी त्वचा को सॉल्‍ट स्क्रब की तरह ड्राई नहीं करता हैं और बीडेड स्क्रब की तरह इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है।'' आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके के बारे में शेफाली से इस इंस्‍टाग्राम वीडियो के माध्‍यम से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: शेफाली जरीवाला के पति पराग त्यागी ने सिद्धार्थ शुक्ला को लेकर कहीं ये बड़ी बात, आप भी जानें

 
 
 
View this post on Instagram

Sugar scrubs are great for exfoliating and they don't dry out your skin like salt scrubs and have no negative environmental impact like beaded scrubs. 1. Get a container. You'll need a small container to mix and keep your sugar scrub in. Find a clean container with a lid that you can spare for at least a few days until you've used all of your scrub. 2. Put oil into the container. Pour some oil into your container. You can also add 1-2 gel caps of vitamin E oil if you want to make this scrub even better for your skin.Simply piece the cap and squeeze it into the oil. If you do this, however, make sure you let the scrub soak on your skin for a few minutes before rinsing it off. 3. Add in some honey. Now, add in 2 tablespoons of honey. Any kind will do, but the thicker the honey is, the better. 4. Add in the sugar. Pour real sugar. This can be any sugar but raw sugar will be the most harsh while white sugar will be the least harsh. Brown sugar falls somewhere in the middle. Stir it up and use as needed. Now that you have all of your ingredients in the container, mix everything together. If it seems to wet, you can add more sugar. If it's really dry, try adding half a spoon of oil. Remember to rinse with warm water. Use some facewash if needed. And then moisturise your skin . You can use this scrub on the face as well as your body . Use this 1-2 times a week.

A post shared by Shefali Jariwala (@shefalijariwala) onMar 30, 2020 at 8:11am PDT

स्‍क्रब बनाने के लिए सामग्री

शुगर

अगर आपको माइल्‍ड स्‍क्रब बनाना है तो शुगर को हल्‍का सा पीस लें। अगर आपकी स्किन sensitive है तो आपको पिसी हुई शुगर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। लेकिन शेफाली की स्किन नॉर्मल है इसलिए वह नॉर्मल शुगर का इस्‍तेमाल करती हैं।

shefali glowing skin secret inside

शहद

यूं तो आप कोई भी शहद इस्‍तेमाल कर सकती हैं, लेकिन मैं आर्गेनिक शहद का इस्‍तेमाल करती हूं। इसके अलावा लेकिन शहद जितना गाढ़ा होगा, उतना अच्छा होगा।

ऑयल

विटामिन ई युक्‍त ऑयल का इस्‍तेमाल करें। इससे स्किन बहुत ज्‍यादा सॉफ्ट हो जाती है। इस ऑयल से झाइयां और काले धब्‍बे भी कम होने लगते हैं। एक बार स्‍क्रब करने से आपको फर्क महसूस नहीं होगा आपको कम से कम हफ्ते में 1 या 2 बार स्‍क्रब करना होगा। 

shefali glowing skin secret inside

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक छोटा सा कंटेनर लें। आपको अपने शुगर स्क्रब को मिलाने और रखने के लिए एक छोटे कंटेनर की जरूरत होगी। एक ढक्कन के साथ एक साफ कंटेनर ढूंढें जिसे आप कम से कम कुछ दिनों के लिए छोड़ सकें। जब तक कि आप अपने पूरे स्क्रब का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं।
  • कंटेनर में 1 चम्‍मच चीनी डालें। फिर इसके अंदर आप ऑयल डालें। फिर इसे आप अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। इसे थोड़ा गाढ़ा करने के लिए हम इसमें शहद मिलाएंगे। शहद आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह बात तो आप जानती ही हैं कि इसे इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है।  
 
shefali glowing skin secret inside
  • अगर आप अपनी त्वचा के लिए इस स्क्रब को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आप विटामिन ई तेल के 1-2 जैल कैप्सूल भी मिला सकती हैं। कैप को धीरे से काट लें और इसे तेल में निचोड़ लें। 
  • फिर अपनी त्‍वचा पर इस स्‍क्रब की मदद से सर्कुलर मोशन में इससे स्‍क्रब करें। धीरे-धीरे चीनी घुल जाती है और इससे जो स्क्रबिंग इफेक्‍ट आता है उससे एक्‍सफोलिएशन होता है। स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है क्‍योंकि हमारी स्किन हर 28 दिन में रिन्‍यू होती है और बहुत डेड स्किन बिल्‍डअप होता है। अगर आप हर हफ्ते में 1 या 2 बार स्‍क्रब करते हैं तो आपको 1 महीने में ही फर्क महसूस होने लगेगा। 
 
shefali glowing skin secret inside
  • आप चाहे तो आप मसाज करने के बाद आप इसे कुछ मिनट के लिए अपनी त्वचा पर ड्राई होने के लिए छोड़ भी सकती हैं। याद रखें कि गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें। जरूरत पड़ने पर फेसवॉश का इस्तेमाल करें। और फिर अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। आप इस स्क्रब का इस्‍तेमाल अपने चेहरे के साथ-साथ शरीर पर भी कर सकती हैं। इसे हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल करें।

आप भी शेफाली के इस नुस्‍खे को अपनाकर चेहरे पर ग्लो ला सकती हैं। तो देर किस बात की आज ही इस्‍तेमाल करें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें।