आज के समय में प्रदूषण की वजह से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बहुत देखरेख के बावजूद हेयर फॉल की समस्या में आराम नहीं मिलता। बहुत सी महिलाएं हेयर फॉल के लिए आजमाएं हुए घरेलू नुस्खे अपनाती हैं और महंगे हेयर केयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। सर्द मौसम में चलने वाली तेज हवाओं की वजह से बालों की कुदरती नमी चली जाती है, जिससे डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो   परेशान ना हों, किचन में इस्तेमाल होने वाली मेथी से आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकती हैं। मेथी के हेयर पैक से आप सिल्की और शाइनी हेयर पा सकती हैं। आइए जानते हैं मेथी का हेयर पैक घर पर कैसे तैयार किया जाए-

beautiful shiny hair 

औषधीय तत्वों से युक्त है मेथी दाना

मेथी को औषधीय गुणों की खान माना जाता है। इसमें कई विटमिन पाए जाते हैं, साथ ही इसमें मिनरल्स, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मेथी से बालों को प्रोटीन मिलता है, जिससे बालों की सेहत अच्छी हो जाती है और इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही समय में हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाती है।

Recommended Video

 
 
 
View this post on Instagram

kinda shady, but always a lady 😛 (PS. my captions are not getting better in 2020 😁) #NewYear #SameMe

A post shared by Ananya 💛💫 (@ananyapanday) onJan 1, 2020 at 1:36am PST

मेथी दाने के हेयर पैक से दूर होगी हेयर फॉल की समस्या

विंटर सीजन में तेज हवाओं की वजह से बालों की कुदरती नमी खत्म हो जाती है और इसी वजह से स्केल्प में खुजली और ड्राईनेस फील होती है। इससे बाल सिरे से कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। विशेष रूप से बिजी रहने वाली महिलाओं की बालों पर काफी बुरा असर पड़ता है, क्योंकि वे अपने बालों की देखभाल के लिए समय नहीं निकाल पातीं। लेकिन ऑफिस जाने वाली या बिजी शिड्यूल वाली महिलाएं भी मेथी के हेयर पैक से हेल्दी हेयर पा सकती हैं। यह पैक घर में आसानी से बनाया जा सकता है और इसके लिए पैसे भी ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं होती।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में इन 5 बॉडी वॉश से पाएं कोमल और दमकती त्वचा 

हेयर फॉल की समस्या में मिलता है आराम

मेथी में फॉलिक एसिड के साथ विटामिन-K, विटामिन-C, विटामिन-A और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जब मेथी का हेयर पैक बालों में लगाया जाता है, तो वह अपनी इन्हीं खूबियों से यह बालों को सिरे से मजबूत बनाता है और कुछ ही दिनों में हेयर फॉल में कमी देखने को मिलती है। इसका पैक सिर पर लगाने से बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है। साथ ही बाल सॉफ्ट और हेल्दी हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सफेद बालों को कलौंजी और मेथी के पैक से बनाएं काला

बेहतर रिजल्ट के लिए करें मेथी का सेवन 

अगर आप मेथी दाने को बालों को स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके पैक के साथ-साथ इसका इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के खाने में भी करें। अगर मेथी खाने में इस्तेमाल की जाए तो यह डाइजेशन को बेहतर बनाती है और इससे शरीर में खून का दौरान भी अच्छा बना रहता है। मेथी के सेवन से बालों को भी इसका पोषण मिलता है

ऐसे बनाएं मेथी दाने का हेयर पैक

मेथी दाने का हेयर पैक बनाने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार मेथी दाने रात में पानी में भिगोकर रख लें। इसके बाद सुबह इन्हें मिक्सी में पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। अगर आप इसमें गुलाबजल और नारियल तेल भी मिला लें तो इन दोनों के औषधीय तत्वों से बालों को फायदा होगा। इस पैक को बालों में कम से कम आधे घंटे के लिए लगा लें। छुट्टी वाले दिन आप इसे एक घंटे की अवधि के लिए भी लगाकर रख सकती हैं। इस पैक को धोने के बाद बालों में शैंपू कर लें और कंडिशनर लगा लें। इस पैक का रेगुलर इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में फर्क साफ नजर आने लगेगा।