आप में से ऐसे कितने लोग होंगे जो फेक ज्वेलरी नहीं पहन पाते होंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी स्किन किसी अलग तरह के मेटल को लेकर रिएक्ट कर देती है और इससे बहुत सारी समस्याएं होती हैं। ऐसा अक्सर कान, नाक आदि छिदवाने पर होता है और कई बार गले और हाथों में आर्टिफीशियल नेकलेस और रिंग्स पहनने के कारण भी हो सकता है। इस रिएक्शन को डर्मेटाइटिस कहा जाता है। 

अधिकतर ज्वेलरी रिएक्शन्स निकल मेटल के कारण होते हैं जो सस्ती ज्वेलरी में बेस मेटल होता है। कुछ लोगों को तो इतनी ज्यादा एलर्जी हो जाती है कि उन्हें शरीर के उस हिस्से में रैशेज आदि पड़ जाते हैं। ज्यादा दिनों तक अगर इस तरह की समस्या बनी रहे तो बाकायदा निकल एलर्जी डेवलप हो जाती है। जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है उन्हें तो निकल से बहुत ज्यादा दूर रहना चाहिए वर्ना उन्हें काफी समस्या हो सकती है। 

पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी इतनी सुंदर होती है कि कुछ समय के लिए उसे पहनने का मन भी करता है। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या होती है तो क्यों न हम कुछ ऐसी टिप्स अपनाएं कि इसे कुछ देर तक रोका जा सके।

इसे जरूर पढ़ें- Home Remedies: स्किन में बार-बार होती है एलर्जी, तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

क्या होता है जब होती है आर्टिफिशियल ज्वेलरी से एलर्जी?

जब आर्टिफिशियल ज्वेलरी से एलर्जी होती है तो अक्सर 12-24 घंटों में बहुत ज्यादा रिएक्शन देखने को मिलता है। कई बार दाने भी हो जाते हैं और साथ ही साथ स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होने लग जाती है। कुछ गंभीर मामलों में तो रैश बहुत ज्यादा समय तक बना रह सकता है। 

jewelery skin reaction

1. आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते समय मेटल जरूर देख लें-

कई ऐसे सोर्स भी होते हैं जो आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते समय आपको मेटल की जानकारी देते हैं। ऐसे में आप कोशिश करें कि निकल (nickel) मौजूद न हो ऐसी ज्वेलरी खरीदें। स्टील, आयरन, सिल्वर, प्लैटिनम, टाइटेनियम, गोल्ड कुछ भी चलेगा, लेकिन निकल से दूर रहें। कई बार सिल्वर ज्वेलरी में भी निकल मिक्स होता है जिसकी वजह से स्किन में सेंसिटिविटी हो जाती है। 

2. ट्रांसपेरेंट नेलपॉलिश आएगी काम-

अगर आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहननी है और आप ये नहीं सोच पा रहे हैं कि इसे कैसे पहना जाए या फिर कैसे कुछ समय के लिए स्किन को एलर्जी से बचाया जा सके तो सबसे अच्छा होगा ट्रांसपेरेंट नेलपॉलिश की एक लेयर उस ज्वेलरी पर लगा देना जिससे वो सीधे आपकी स्किन के कॉन्टैक्ट में नहीं आएगी। 

artificial jewelry

3. पियर्सिंग करवाते समय इस बात का रखें ध्यान-

पियर्सिंग किसी अच्छे स्टूडियो से ही करवाएं और पियर्सिंग गन्स से दूर रहें। आप प्योर गोल्ड से पियर्सिंग करवा सकते हैं, लेकिन आप अगर किसी पियर्सिंग स्टूडियो के बारे में सोचते हैं तो ध्यान रहे कि निकल फ्री मेटल गन्स या एक्सेसरीज का उपयोग ही करें। ऐसे में बैक्टीरियल इन्फेक्शन की गुंजाइश काफी हद तक कम हो सकती है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- गर्मियों में अगर स्किन पर पड़ जाते हैं रैशेज तो ट्राय करें ये 5 चीजें 

4. एलर्जी क्रीम्स को हमेशा रखें साथ- 

अगर आपने इन सबके बाद भी आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहन ली है तो हमेशा अपने साथ स्किन एलर्जी क्रीम रखें। ऐसा हो सकता है कि आपकी स्किन कुछ समय बाद रिएक्ट करना शुरू हो जाए तो ऐसे में अगर आप पहले से ही अपने पास एलर्जी क्रीम रखेंगी तो बेहतर होगा।  

ये सभी तरीके आपको आर्टिफिशियल ज्वेलरी कुछ समय तक पहनने में मदद करेंगे। पर ध्यान रखें कि अगर आपको जरूरत से ज्यादा एलर्जी होती है तो इससे दूर ही रहें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।