जहां तक कोरियन स्किन केयर रूटीन की बात है तो अब ये पूरी दुनिया में फेमस हो रहा है। ग्लास स्किन लुक पाने की चाह आजकल लोगों को कोरियन प्रोडक्ट्स का दीवाना बना रही है। पर इनमें सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं। अगर आप किसी भी अच्छे कोरियन ब्रांड का सामान भारत में खरीदने जाएंगे तो एक प्रोडक्ट ही 1500 से 2000 रुपए के बीच आता है। ऐसे में पूरी स्किन केयर रेंज की कीमत तो सोच ही लीजिए। तो चलिए बिना देर करते हुए हम आपको बताते हैं DIY कोरियन स्किन केयर रूटीन जो स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित होगा। 

अगर आपको भी स्किन के टेक्शचर से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे चेहरे पर मुंहासों के निशान, छोटे-छोटे दाने, खुरदुरी सी महसूस होने वाली स्किन, चेहरे पर बड़े पोर्स आदि, तो ये स्किन केयर रूटीन आपको बहुत ज्यादा पसंद आ सकता है।

शुरुआत करने के पहले मैं आपको बता दूं कि ओरिजनल कोरियन स्किन केयर रूटीन में 10 स्टेप्स होती हैं और ये दिन का कम से कम आधा घंटा ले लेता है। पर DIY में थोड़ी कम स्टेप्स होंगी। यहां हम चावल का इस्तेमाल करेंगे। जी हां, राइस वॉटर चेहरे और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स आपको बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं। इसे बनाने से पहले आपको 1 मुट्ठी चावल को 1.5 कटोरी पानी में भिगो कर रखना है। करीब 2 घंटे चावल को पानी में डूबे रहने दें। 

इसे जरूर पढ़ें- मुंहासों के दाग और चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए ट्राई करें हींग से बने ये 3 फेस पैक

1. DIY कोरियन क्लींजर

कोरियन ब्यूटी केयर अपनी क्लींजिंग के लिए प्रसिद्ध है। 10 स्टेप्स में से 6 में चेहरे की अलग-अलग तरह से सफाई ही होती है। हम जो क्लींजर बनाने जा रहे हैं वो सिर्फ चावल के पानी से ही बन जाएगा।

अब आप भिगोए हुए चावल में से दो तीन चम्मच चावल निकालिए और उसे पकाएं। बहुत ज्यादा पकाना है। यानी आपको ओवरकुक चावल चाहिए। इस ओवरकुक किए चावल को छान लीजिए और जो स्टार्च निकलेगा हमें उसी का इस्तेमाल करना है।

इस स्टार्च में आधा चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच नारियल का तेल जरूर मिलाएं। बस इसी क्लींजर से हमें अपनी स्किन साफ करनी है।

korean skin care rice water

2. DIY स्क्रब-

अब बचे हुए भीगे चावल को एक दो चम्मच पानी के साथ पीस लें। पानी वही इस्तेमाल करें जिसमें चावल भीगे हुए थे। इसे बहुत पतला नहीं करना है बस इतना कि ये स्किन पर अच्छे से स्प्रेड हो जाए। पीसने के बाद इसमें 1 चम्मच शहद डालिए। अब अगर आपको लग रहा है कि ये ज्यादा पतला हो गया है तो आप इसमें 1 चम्मच चावल का आटा भी डाल सकती हैं। बस आपका स्क्रब तैयार है।

Recommended Video

3. DIY फेस पैक-

कोरियन स्किन केयर में चावल का बहुत महत्व होता है। तभी तो आप देखेंगे कि कोरियन स्किन केयर में राइस वॉटर से बने हुए कई प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे। जिस DIY रूटीन को हम फॉलो कर रहे हैं उसमें कुछ भी चीज़ वेस्ट नहीं होगी। अब हम उन पकाए हुए चावलों का इस्तेमाल करेंगे जिन्हें हमने छानकर स्टार्च निकाला था।

इन चावलों को भी आप थोड़ा सा पीस लीजिए। इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाइए। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक स्किन को ब्राइट बनाने में मदद करते हैं। इसके बाद इसमें मिलाइए आधा चम्मच शहद। इसके साथ थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। अगर आपके पास स्क्रब बनाने के दौरान पीसे हुए थोड़े से चावल बचे हैं तो उन्हें भी इस्तेमाल करें।

korean skin care tips for beginners

4. DIY टोनर -

DIY कोरियन स्किन केयर टोनर बनाना बहुत आसान है। बस आप चावल को 6-7 घंटे या ओवरनाइट भिगोकर उसे फरमेंट कर लीजिए। इसी चावल के पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर इस्तेमाल कीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए और बस आपका काम हो गया।

इसे जरूर पढ़ें- सेंसिटिव स्किन है तो इस तरह धोएं अपना चेहरा, एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से जानें देसी नुस्खे

5. DIY फेस सीरम-

अगर आप DIY फेस सीरम बनाने का सोच रही हैं तो ये भी बहुत आसान है। बस जो स्टार्च हमने पहले क्लींजर बनाने के लिए निकाला था उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और सीरम तैयार। ये ऑयली स्किन के लिए है। अगर ड्राई स्किन है तो एलोवेरा जेल के साथ तिल का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकती हैं।

अब जिस ऑर्डर में हमने ये सभी प्रोडक्ट्स बनाएं हैं उसी ऑर्डर में आप इन्हें इस्तेमाल करें। पहले क्लींजर, फिर स्क्रब, फिर पैक, फिर टोनर और फिर फेस सीरम। सभी चीज़ें लगाने के बाद दूसरी चीज़ लगाने से पहले 5 मिनट का ब्रेक लीजिए। हर रोज़ शायद आप ये रूटीन फॉलो न कर पाएं, लेकिन रोज़ आप क्लींजर और टोनर का इस्तेमाल कर ही सकती हैं। एक बार बनाने के बाद इसे कम से कम 1 हफ्ता फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।

ये DIY स्किन केयर रूटीन आपको बहुत पसंद आएगा और यकीनन आपके लिए महंगे कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से बेहतर ये हो सकता है।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik