• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Aug 2020, 16:45 IST

इन कारणों को जानने के बाद आप भी करेंगी शीया बटर को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल

अगर आप अपनी स्किन का अतिरिक्त ख्याल रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको शीया बटर को अपने ब्यूटी रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। जानिए इसके कुछ बेहतरीन लाभ।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Aug 2020, 16:45 IST
Next
Article
about shea butter in your skin care routine

दुनिया में शायद की कोई महिला हो, जो यंग, ब्यूटीफुल और क्लीयर स्किन ना चाहती हो। वैसे तो महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए ढेरों प्रॉडक्ट्स चुनती हैं, लेकिन शीया बटर की बात ही कुछ और है। इसके ब्यूटी बेनिफिट्स को देखते हुए कई ब्यूटी व स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह ना सिर्फ आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है, बल्कि लंबे समय तक स्किन को यंग और यूथफुल बनाए रखने में भी मदद करता है। शीया बटर शिया पेड़ से निकाला जाने वाला फैट है, यह पेड़ पश्चिमी अफ्रीका में मुख्यतः रूप से पाए जाते हैं। यह शरीर को टच करते ही पिघल जाता है और त्वचा को नमी देने में मदद करता है। इस शीया बटर की एक खासियत यह है कि इसे किसी भी स्किन टाइप की महिलाएं बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। भले ही आपकी स्किन रूखी हो या फिर ऑयली, यह हर स्किन पर उतना ही बेहतरीन तरीके से काम करता है। तो चलिए आज हम आपको शीया बटर से स्किन को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसे यकीनन अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करेंगी-

स्किन को करें मॉइश्चराइज

shea butter in your skin care routine inside

शीया बटर में मौजूद फैटी एसिड पोर्स को क्लॉग किए बिना त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। जिसके कारण यह ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा है। वहीं यह स्किन कंडीशन को सूदिंग इफेक्ट देकर उसे सॉफ्ट बनाता है। शीया मक्खन का उपयोग करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह तेजी से त्वचा में रिसता है, जिससे आपको स्किन में रूखेपन से मुक्ति मिलती है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

एक्ने और पिंपल्स से छुटकारा

skin care routine inside ()

शीया बटर में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसके कारण यह मुहांसों और फुंसियों को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह किसी भी फंगल संक्रमण से भी निपटने में कारगर है। ऐसे में अगर आप मानसून में एक्ने व अन्य स्किन प्रॉब्लम्स से जूझ रही हैं तो आपको शीया बटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Recommended Video

स्किन को बनाए यंग और यूथफुल

skin care routine inside ()

 शीया बटर में मौजूद विटामिन ए, ई और एफ डैमेज्ड स्किन सेल्स को रिपेयर करने मदद करते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी काम करते हैं। इसके अलावा, शीया बटर कोलेजन को बढ़ाता है यही वजह है कि यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में एक जादू की तरह काम करता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक अपनी स्किन को यंग व ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं तो आपको शीया बटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर


ऐसे करें इस्तेमाल

know shea butter in your skin care routine inside

शीया बटर के इस्तेमाल के लिए आप इसे रातभर मॉइस्चराइजर के रूप में सीधे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आपके शीया बटर तक नहीं है, तो इस स्थिति में ऐसे नेचुरल प्रॉडक्ट्स को चुन सकती हैं, जिनमें शीया बटर को शामिल किया गया हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।