डार्क सर्कल्‍स और फाइन लाइन्‍स के कारण आंखे थकी और डल दिखाई देती हैं। हालांकि ऐसा कोई उपाय नहीं हैं जिसे हम इसे रोकने या पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं, लेकिन हम निश्चित रूप से इसे कम या हल्‍का कर सकते हैं। बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स हैं जो आपको फाइन लाइन्‍स और डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करने का वादा करते हैं, लेकिन नेचुरल ट्रीटमेंट हमेशा से सबसे अच्‍छे होते हैं, विशेष रूप से सामग्री जिसमें कैफीन होता है। इसलिए आज हम आपको कॉफी आई पैड का एक नुस्‍खा लेकर आए हैं जो आपको धीरे-धीरे डार्क सर्कल्‍स और फाइन लाइन्‍स को हल्‍का करने में मदद कर सकता है। आइए इसे बनाने, इस्‍तेमाल के तरीके और फायदों के बारे में जानते हैं।

सामग्री

  • ब्लैक कॉफी- ¼ कप 
  • बादाम का तेल- 2 चम्मच
  • कॉटन पैड- 1

बनाने और लगाने का तरीका

dark circles diy coffee eye padsinside

  • एक बाउल में पीसी कॉफी और बादाम के तेल को मिलाएं। 
  • इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और एक तरफ रख दें।
  • एक कॉटन पैड लें और इसे आधे में काटें। 
  • मिश्रण को अच्‍छी तरह से हिलाएं और कॉटन पैड को इसमें डूबो दें। 
  • 15 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे इस कॉटन पैड को रखें।
  • कॉटन पैड निकालें और बाकी के सॉल्यूशन से आंखों के आस-पास की त्‍वचा की मालिश करें। 
  • इसे धोएं नहीं, रात-भर के लिए इसे ऐेसे ही छोड़ दें। 
  • सोने से पहले इसका इस्‍तेमाल करना सबसे अच्‍छा रहता है। 
  • आपको कुछ दिनों में ही खुद में बदलाव महसूस होगा।

कॉफी आई पैड के फायदे

कॉफी

dark circles diy coffee eye pads inside

कॉफी में कैफीन होता है जो सर्कुलेशन को बढ़ाता है और फाइन लाइन्‍स को सुचारू बनाने में मदद करता है। यह डार्क सर्कल्‍स को हल्का करता है और आंखों के हिस्‍से को ब्राइट करता है। कॉफी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी आंखों के नीचे होने वाले मलिनकिरण को हल्का करने में मदद करते हैं। कॉफी नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, यह त्वचा को मजबूत, टाइट और त्वचा को बहाल करने के लिए आंखों के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाला एक महान घटक है।

Recommended Video

 

इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो न केवल डार्क सर्कल्‍स हल्का करने में मदद करता है, बल्कि आंखों के नीचे पफीपन और बैग को भी कम करता है। कॉफी में प्राकृतिक रूप से मौजूद प्लांट कंपाउंड टैनिन होता है जो त्वचा को टाइट और तरल पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो पफीनेस के साथ-साथ फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को भी कम कर सकता है।

बादाम का तेल

dark circles remedy almond inside

बादाम का तेल एक फेमस त्वचा ब्राइटनर है और यह डार्क सर्कल्‍स को हल्का करने में बहुत अच्छा काम करता है। त्‍वचा के इस हिस्‍से को अच्छी तरह से नमीयुक्त रखता है और फाइन लाइन्‍स को हल्का करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:डार्क सर्कल्‍स के कारण दिवाली पर खूबसूरती कम होने का डर है तो ये टिप्‍स आजमाएं

बादाम का तेल आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स को हल्का करने में मदद करता है और अंडर-आई पफीपन को कम कर सकता है। यह इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए धन्यवाद है। बादाम के तेल में रेटिनॉल, विटामिन ई और विटामिन के भी होते हैं, जो आपकी आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को बिना परेशान किए बिना स्‍मूथ बनाए रख सकते हैं।

अगर आप भी डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं तो इसे कम करने के लिए इस नुस्‍खे को आजमाएं। हालांकि यह नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com