सर्दियों के मौसम में एक बात जो सबसे ज्यादा लोगों को परेशान करती है वो ये है कि उनकी स्किन बहुत ही ड्राई और बदरंग हो जाती है। न सिर्फ ड्राई स्किन पर रैशेज जल्दी पड़ते हैं बल्कि गर्दन, पीठ आदि पर ज्यादा कोल्ड क्रीम और तेल आदि लगाने से भी ये काली पड़ती जाती है। कई लोग स्किन पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं जिससे चेहरा और पूरा शरीर एक टोन तक डार्क दिख सकता है। 

ऐसे में सर्दियों के लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक हो सकता है बॉडी बटर। ये सॉफ्ट टेक्सचर वाला होता है और इससे आपकी स्किन को जरूरी मॉइश्चर भी मिल जाता है। पर बॉडी बटर के साथ सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वो बहुत महंगे होते हैं। ऐसे में क्यों न घर पर ही बॉडी बटर बना लिया जाए? आज हम आपको घर पर ही बॉडी बटर बनाने की ट्रिक बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है। ये सर्दियों के पिगमेंटेशन को काफी हद तक कम कर सकती है। 

क्या सामग्री चाहिए होगी?

हम जिस तरीके को बताने जा रहे हैं उसमें आपको बाहर से कुछ ज्यादा खरीदने के लिए कुछ जरूरी नहीं है। 

  • 5 चम्मच देसी घी
  • 2 चम्मच ऑलिव ऑयल/ वर्जिन कोकोनट ऑयल
  • 2 चम्मच वैसलीन 
  • 2 चम्मच ग्लिसरीन
  • 2 चम्मच एलोवेरा जैल

इसे जरूर पढ़ें- हाथ और पैरों की टैनिंग हटाने के लिए नहाने से पहले करें बस ये 2 काम

body butter for winter

कैसे घर पर बनाना है बॉडी बटर?

बॉडी बटर बनाने के लिए आपको इन सभी चीज़ों को अच्छे से एक साथ मिलाना होगा। ये सभी चीज़ें आमतौर पर घरों में उपलब्ध रहती हैं और ऐसे में आपको इसके इंग्रीडियंट्स को इकट्ठा करने के लिए मेहनत नहीं करनी होगी। 

घी का इस्तेमाल हम कई तरह से करते हैं और सर्दियों में फटी हुई स्किन के लिए तो घी सबसे अच्छा उपाय साबित हो सकता है।  

इन सारी चीज़ों को इतने अच्छे से मिक्स करना है कि बॉडी बटर की कंसिस्टेंसी आ जाए। हां इसको मिक्स करने के लिए आप किसी ब्लेंडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं क्योंकि हाथ से आपको इसे कम से कम 5 मिनट तक लगातार चलाते रहना होगा। ये बॉडी बटर आप चेहरे से लेकर पूरी बॉडी तक कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

क्या हैं इस बॉडी बटर के फायदे? 

जैसे कि हम पहले भी बता चुके हैं कि इस बॉडी बटर की मदद से आपकी स्किन में सर्दियों में होने वाला पिगमेंटेशन दूर होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कोई भी खतरनाक कैमिकल नहीं है बल्कि इसमें सभी चीज़ें वो इस्तेमाल की गई हैं जो स्किन के लिए अच्छी होती है। क्योंकि इसमें कोई एक्स्ट्रा प्रिजरवेटिव और एक्स्ट्रा मॉइश्चराइजिंग चीज़ नहीं डाली गई है इसलिए ये स्किन पर जमेगा नहीं बल्कि एब्जॉर्ब हो जाएगा और ये अंदर से स्किन को ठीक करेगा।  

Recommended Video

बॉडी बटर में मिला सकती हैं एसेंशियल ऑयल- 

अगर आप चाहें तो अपने बॉडी बटर को अलग फ्लेवर देने के लिए आप इसमें एसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं। उसकी 4-5 बूंदें ही काफी होंगी। इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल सहित आप कोई भी स्किन फ्रेंडली एसेंशियल ऑयल ले सकती हैं।  

ऐसा करने से आपको बॉडी बटर में एसेंशियल ऑयल के गुण भी मिलेंगे और ये अच्छा खुशबूदार बना रहेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- स्किन, बालों और नाखूनों तीनों को चमकदार बनाने के लिए गुलाब से बनाएं ये DIY Oil  

कैसे करना है स्टोर? 

घर पर बॉडी बटर को स्टोर करने के लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रहे कि इसमें किसी भी तरह का मॉइश्चर नहीं होना चाहिए। इसके बाद आप इसे 5-6 दिनों तक आराम से स्टोर करें। आप हर हफ्ते अपने लिए ये बॉडी बटर बना सकती हैं और अपनी स्किन को नेचुरल पोषण दे सकती हैं।  

हर किसी की स्किन पर देसी नुस्खों का असर अलग तरह से होता है और ऐसे में अगर आपको कोई स्किन एलर्जी आदि है तो आप इस DIY ट्रिक को तभी इस्तेमाल करें जब आपने अपने डॉक्टर से सलाह ले ली हो। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।