हममे से कई लोग लो मेंटेनेंस होते हैं और अलग-अलग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचते हैं। कई बार हमें लगता है कि सिर्फ एक ऐसा प्रोडक्ट मिल जाए जिसे हम हर काम के लिए इस्तेमाल करें और काम हो जाए, लेकिन ऐसा होता नहीं है। अब स्किन के लिए, बालों के लिए, नाखूनों के लिए कुछ ऐसा नेचुरल मिल जाए जिससे तीनों में ही शाइन बढ़े तो ये बहुत अच्छी बात होगी। 

हम आज आपको ऐसी ही एक DIY रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन तीनों चीज़ों के लिए काम की साबित हो सकती है। जिस तरह से गुलाब जल का इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं उसी तरह से रोज़ ऑयल का इस्तेमाल भी कई तरह से हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे बनाएंगे ये गुलाब का तेल। 

DIY गुलाब का तेल बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री-

ये रोज़ ऑयल बहुत ही आसानी से बन जाता है और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं है, लेकिन ये ध्यान रखना है कि इसमें मेटल का इस्तेमाल न हो। 

4-5 गुलाब

1 ग्लास जार

1 कप ऑलिव/ जोजोबा/ ग्रेपसीड ऑयल (तीनों में से जो भी उपलब्ध हो)

rose oil for nails and skin

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ काजल पेंसिल से ही क्रिएट किए जा सकते हैं ये 7 Different Eye Makeup Looks

Recommended Video

कैसे बनाएंगे ये गुलाब का तेल-

सबसे पहले 1 बर्तन में लगभग 1.5 कप पानी गर्म करें और इसी दौरान गुलाब की पंखुड़ियों को बारीक कर लें। जब पानी उबल जाए तब इसे बंद कर दें। 

अब एक ग्लास जार में अपनी पसंद का तेल डालें और उसमें गुलाब की पत्तियों को डालें और लकड़ी की चम्मच से चलाएं। ध्यान रहे यहां कहीं भी मेटल का इस्तेमाल नहीं करना है। 

इस ग्लास जार का ढक्कन बंद कर दें और इसे गर्म पानी में डाल दें। इसे तब तक पानी में ही रखें जब तक पानी पूरी तरह से ठंडा नहीं हो जाता है इसके बाद जार को निकालें। इसे आपको कम से कम 24 घंटे तक छेड़ना नहीं है और ऐसी जगह रख दें जहां इसमें बहुत ज्यादा मॉइश्चर न जाए। 

अब 24 घंटे बाद ये इस्तेमाल करने के लिए तैयार है, आप यहीं इसे छान कर इस्तेमाल कर सकती हैं। पर अगर आप चाहती हैं कि ये थोड़ा और ज्यादा फ्लेवरफुल बने तो आप इसमें थोड़ी सी ताज़ा गुलाब की पंखुड़ियां डालकर और 24 घंटे के लिए रख दें। 

rose oil tips

इसे जरूर पढ़ें- हाथ और पैरों की टैनिंग हटाने के लिए नहाने से पहले करें बस ये 2 काम 

क्या-क्या इस्तेमाल किया जा सकता है इस तेल का- 

1. आप इसे क्यूटिकल ऑयल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं, इसमें कुछ भी और मिलाने की जरूरत नहीं होगी। 

2. सर्दियां आने वाली है और स्किन फटने लगेगी ऐसे में ये ऑयल स्किन के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। 

3. अगर आपको लगता है कि आपके बालों में शाइन चली गई है तो इस ऑयल को बालों में भी लगाया जा सकता है। इसमें विटामिन ई भी भरपूर है इसलिए आपके बालों में शाइन आएगी और डैमेज भी कम होगा।  

एक ही तेल से ये तीनों काम हो जाएंगे तो यकीनन इसे बनाना फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आपको इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से समस्या होती है तो उसे न इस्तेमाल करें। साथ ही अगर आप पहले से ही स्किन या बालों से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रही हैं या फिर किसी बीमारी का इलाज करवा रही हैं तो डॉक्टरी सलाह के बाद ही इसे लगाएं। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।