सर्दियां आ गई हैं और अब कई लोगों की स्किन ड्राई होने लगी होगी, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें ऑयली स्किन की समस्या होगी। अब ऐसे लोगों के साथ सबसे बड़ी प्रॉबलम ये होती है कि वो न तो विंटर कोल्ड क्रीम्स लगा सकते हैं क्योंकि ये स्किन को बहुत ज्यादा ऑयली कर देंगी और उन्हें पिंपल्स हो जाएंगे और न ही गर्मियों वाले प्रोडक्ट्स लगा सकते हैं क्योंकि ये स्किन को बहुत ज्यादा ड्राई कर देंगे। 

सर्दियों में ऑयली स्किन वालों को पर्याप्त मॉइश्चर की जरूरत होती है जिससे उन्हें बहुत ड्राईनेस और बहुत ऑयली न लगे। ऐसे में स्किन केयर के लिए कुछ DIY टिप्स बहुत काम आ सकती हैं। आज हम आपको एक ऐसे टोनर के बारे में बताने जा रहे हैं जो ऑयली स्किन वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

अगर आपको लगता है कि टोनर सिर्फ स्किन के PH बैलेंस को बैलेंस करता है, लेकिन ये इससे बहुत ज्यादा काम कर सकते हैं। ये स्किन पिगमेंटेशन, टैनिंग, ब्लैकहेड्स आदि को भी दूर कर सकते हैं। 

diy lemon skin toner

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में फटे होंठों से निजात पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स 

ऑयली स्किन के लिए टोनर बनाने के लिए करें ये काम-

सामग्री-

8-10 नीम के पत्ते, 8-10 करी पत्ते, 1/2 चम्मच नींबू का रस, पुदीने की पत्तियां (ऑप्शनल)

विधि-

1. सबसे पहले एक बर्तन में दो ग्लास पानी को बॉइल करें।

2. अब इसमें 10-12 करी पत्ते डालें। 

3. इसके साथ ही 10-12 नीम की पत्ती और थोड़ी सी पुदीने की पत्ती डालिए।

4. इसमें आपको सिर्फ आधा चम्मच नींबू का रस मिलाना है। 

5. इसे आपको तब तक उबालना है जब तक ये पानी आधा न रह जाए। 

6. बस इस टोनर को छानकर ठंडा कर लें और कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। 

क्या फायदा होगा इस टोनर का?

ये टोनर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और क्लॉग्ड पोर्सको क्लीन करेगा। इस टोनर की खासियत यही है कि इससे बहुत सारी समस्याएं हल हो जाती हैं और ऑयली स्किन वालों की सबसे बड़ी समस्या यानि क्लॉग्ड पोर्स भी इससे दूर होते हैं। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बालों में हो रहा है डैंड्रफ और खुजली, जावेद हबीब के ये टिप्स करेंगे इस समस्या का हल  

कुछ सावधानियां भी हैं जरूरी- 

देखिए इसमें जो भी इंग्रीडियंट्स इस्तेमाल हुए हैं वो चेहरे के बैक्टीरिया को खत्म करने और पोर्स को छोटा करने के लिए इस्तेमाल हुए हैं, लेकिन अगर आपको इनमें से कोई इंग्रीडियंट सूट नहीं करता और चेहरे पर किसी तरह का कोई इन्फेक्शन हो रहा है या आप स्किन से जुड़ा कोई ट्रीटमेंट ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे इस्तेमाल करें।  

कई लोगों को पुदीना और नींबू एक साथ सूट नहीं करता है तो आप इनमें से कोई एक चीज़ भी डाल सकते हैं। ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होगा।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।