बालों की हेल्थ के लिए प्रॉपर देखभाल बहुत जरूरी है। इसलिए केवल अच्छा तेल या शैंपू का इस्तेमाल ही नहीं बल्कि अच्छे हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी होता है। प्लास्टिक से बने हेयर ब्रश आपकी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आप चाहें तो अपने प्लास्टिक हेयर ब्रश को आज ही स्विच करके लकड़ी के हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना शुरू कर सकती हैं। बता दें कि लकड़ी से बने हेयर ब्रश कई मायनों में आपके बालों के लिए हेल्दी होते हैं, इसके इस्तेमाल से आपके बालों का टूटना कम होता है, साथ ही घने बालों को सुलझाने के लिए ये हेयर ब्रश काफी फायदेमंद होते हैं।

तो आइए जानते हैं इन अलग-अलग लकड़ी के हेयर ब्रश के बारे में, जिनसे आप अपने बालों को ब्रश कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन डिफरेंट हेयर ब्रशों के बारे में- 

बालों को सुलझाने के लिए डीटैंगल हेयर ब्रश- 

types of wodden comb

यह हेयर ब्रश सभी प्रकार के बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हेयर ब्रश में बड़े-बड़े लकड़ी के दांतों के बीच काफी जगह होती है, यही वजह है कि आप इसे गीले और सूखे दोनों ही तरह के बालों में यूज कर सकती हैं। इस तरह के हेयर ब्रश बिना किसी दर्द या परेशानी के आपके बालों को सेट कर देते हैं। ऑयल मसाज के बाद इस तरह के हेयर ब्रश को इस्तेमाल करने से आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। यह हेयर ब्रश आपको 200 रुपये तक में आसानी से मिल जाएगा।

लकड़ी से बना पैडल ब्रश- 

diffrest types of wooden hair brushes

पैडल ब्रश में प्लास्टिक के दांतों की जगह लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। यह हेयर ब्रश उन लोगों के लिए सबसे बेस्ट होता है, जिनके बाल लंबे और स्ट्रेट होते हैं। पैडल ब्रश एक बार में ही बालों के ज्यादा हिस्से को कवर करता है, ऐसे में कम समय के अंदर ही यह ब्रश आपके बालों को सुलझाने का काम करता है। इस तरह के हेयर ब्रश बालों में मसाज का काम भी करते हैं, जिस कारण बालों के स्कैल्प को भी आराम होता है। यह हेयर ब्रश आपको 250 से 300 रुपये की बीच में मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- ये 5 मिनट वाले हेयरस्टाइल्स आपकी बिजी मॉर्निंग के लिए हैं परफेक्ट

बोर ब्रसेल हेयर ब्रश- 

wooden hair brushes

यह हेयर ब्रश उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिनके बाल पतले और छोटे होते हैं। इसे महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ब्रसेल हेयर ब्रश आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में हेल्पफुल लगता है, इसके अलावा अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो यह हेयर ब्रश उन्हें टूटने से भी बचाता है। बता दें कि इस हेयर ब्रश की कीमत बाकी हेयर ब्रशों से थोड़ी ज्यादा होती है, जिसका कारण है, इसका बेहतर क्वालिटी से तैयार किया जाना। इस ब्रश की कीमत आपको 1500 रुपये से 2500 रुपये के आसपास मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में रूखे और बेजान बालों से हो गई हैं परेशान, मलाई का यूं करें इस्‍तेमाल

रैट टेल कॉम्ब- 

wooden coms for hairstyle

इस तरह के कॉम्ब बालों में हेयर स्टाइल बनाने के लिए सबसे बेस्ट होते हैं। वैसे तो आजकल तरह तरह की लकड़ियों से बने हेयर ब्रश बाजार में आ रहें हैं। मगर नीम और सैंडलवुड प्रकृतिक होने के साथ-साथ आपके बालों को भी फायदा पहुचाते हैं। लकड़ी के कंघों की कीमत प्लास्टिक हेयर ब्रश से ज्यादा होती है, मगर इस तरह के हेयर ब्रश काफी हेल्दी भी होते हैं, जो आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं। बता दे कि इस रैट टेल कॉम्ब की कीमत करीब 200 से 300 रुपये के आसपास है। 

Recommended Video

कुशन हेयर ब्रश के साथ मासाजर- 

wooden hair brush with masager

कुशन हेयर ब्रश आपके बालों को बड़ी आसानी से सुलझाने का काम करते हैं। कॉम्ब के तह पर लगा कुशन बालों को मुलायम बनाने के साथ बालों से डैंड्रफ हटाने का भी काम करता है। इस हेयर ब्रश से आप बालों की मसाज भी कर सकती हैं। कीमत की बात करें तो इस तरह के हेयर ब्रश आपको 500 से 1000 रुपये के बीच में मिल जाएंगे। 

तो ये थे लकड़ी से बने कुछ हेयर ब्रश जिन्हें प्लास्टिक के हेयर ब्रशों की जगह आप इस्तेमाल में ला सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- freepik and amazon