Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बालों में तरह-तरह के होते हैं डैंड्रफ, जानें इनसे निपटने के घरेलू नुस्‍खे

    बालों में डैंड्रफ की समस्‍या है तो पहले उसका टाइप जानें और फिर उसे जड़ से मिटाने का तरीका जानें। इस आर्टिकल में एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गई बातों पर गौर ...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-02,15:22 IST
    Next
    Article
    Dandruff Solution For All tips tricks

    सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का डैंड्रफ की समस्‍या हमें कभी हो सकती है। हालांकि, बहुत से लोगों को यही पता है कि डैंड्रफ ड्राई स्‍कैल्‍प की वजह से होते हैं। मगर यह एक भ्रम है और इसे दूर करना बेहद जरूरी है क्‍योंकि डैंड्रफ के कई प्रकार होते हैं और यदि इनका ट्रीटमेंट उचित प्रकार से न लिया जाए तो बालों के झड़ने की समस्‍या भी बढ़ सकती है। 

    इतना ही नहीं, आप कितना भी डैंड्रफ के लिए ट्रीटमेंट ले लें, जब तक आपको यह नहीं पता होगा कि आपकी स्‍कैल्‍प पर किस प्रकार का डैंड्रफ हुआ है, तब तक महंगे से महंगा ट्रीटमेंट भी आपको कोई फायदा नहीं पहुंचा पाएगा।

    हमने डर्मेटोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर अमित बांगिया से बात की और जाना कि डैंड्रफ के कितने प्रकार होते हैं, किस तरह की डैंड्रफ की समस्‍या के क्‍या लक्षण होते हैं और इसका ट्रीटमेंट कैसे किया जाना चाहिए। 

    डॉक्‍टर अमित बांगिया कहते हैं, 'डैंड्रफ होने की एक नहीं कई वजह हो सकती हैं और हर वजह अलग प्रकार के डैंड्रफ को जन्‍म देती है। इसलिए डैंड्रफ होते ही आपको विशेषज्ञ की सलाह से इलाज शुरू करना चाहिए। हालांकि, कुछ घरेलू नुस्‍खे भी हैं जो डैंड्रफ की समस्‍या को कम कर सकते हैं।' 

    इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए बालों में इस तरह करें रीठा का इस्तेमाल

    different types of dandruff and home remedies

    ड्राई स्‍कैल्‍प की वजह से डैंड्रफ 

    जिस तरह से लोगों को ड्राई स्किन की समस्‍या होती है, उसी तरह हममें से कुछ लोगों की स्‍कैल्‍प भी ड्राई होती है। इस वजह से डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में ड्राई स्‍कैल्‍प वालों को डैंड्रफ की समस्‍या अधिक होती है। ऐसे में आपको स्‍कैल्‍प से सफेद रंग की फ्लेकी स्किन झड़ते हुए नजर आएगी। इतना ही नहीं, कुछ मामलों में स्‍कैल्‍प पर खुजली होने लगती हैं और बदबू भी आती है। 

    घरेलू नुस्‍खा- बालों को हफ्ते में 2 बाद जरूर शैंपू से वॉश करें। ड्रई स्‍कैल्‍प वालों को ऑयल बेस्‍ड शैंपू का प्रयोग करना चाहिए, साथ ही आपको बालों में नारियल का तेल जरूर लगाना चाहिए। नारियल के तेल में आप गुलब जल या शहद मिक्‍स करके लगा सकती हैं। इतना ही नहीं, बालों के लिए कैस्‍टर ऑयल भी बहुत फायदेमंद होता है, आप नारियल के तेल में उसे भी मिक्‍स करके लगा सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ से भर गया है आपका स्कैल्प तो इस तरह कम करें यह समस्या

    different types of dandruff

    ऑयली स्‍कैल्‍प की वजह से डैंड्रफ 

    कुछ लोगों का स्‍कैल्‍प ऑयली होता है। कई बार स्‍कैल्‍प का कुछ हिस्‍सा ऑयली और कुछ ड्राई होता है। ऐसी स्थिति में भी स्‍कैल्‍प में डैंड्रफ की समस्‍या हो जाती है। दरअसल, ऑयली स्‍कैल्‍प में सीबम अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होते हैं, जो बालों और त्‍वचा को उचित मात्रा में मॉइश्‍चराइज करते हैं। लेकिन जब ये सीबम डेड स्किन सेल्‍स या फिर स्‍कैल्‍प पर जमी गंदगी से मिलते हैं, तो पीले रंग की पपड़ी स्‍कैल्‍प पर जमना शुरू हो जाती हैं। यही पपड़ी फ्लेकी स्किन के तौर पर डैंड्रफ के रूप में बालों से झड़ती और बाल ग्रीसी हो जाते हैं। यह समस्‍या सर्दियों और गर्मियों के साथ-साथ बारिश के मौसम में भी हो सकती है। 

    घरेलू नुस्‍खा- इसके लिए बहुत जरूरी है कि बालों में नारियल का तेल 1 छोटा चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए। ऐसा करने से स्‍कैल्‍प ज्‍यादा सीबम प्रोड्यूस नहीं करता है। इसके साथ ही हफ्ते में 2 से 3 बार बालों को वॉश जरूर करें। 

    dandruff and home remedies

    केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स की वजह से डैंड्रफ 

    बाजार में एक से बढ़कर एक स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो बालों के साथ-साथ स्‍कैल्‍प की सेहत को भी प्रभावित करते हैं। इनका इंस्‍टेंट असर देखने को मिलता है, मगर इनमें मौजूद केमिकल्‍स बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं और साथ ही स्‍कैल्‍प के पीएच बैलेंस को भी बिगाड़ देते हैं। ऐसे में केमिकल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने से पहले आपको एक्‍सपर्ट से बात जरूर करनी चाहिए, इतना ही नहीं अगर आपको डैंड्रफ की समस्‍या हो गई है तब भी आपको बिना एक्‍सपर्ट की सलाह के कोई ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए। इससे आपको हेयर फॉल भी हो सकता है और स्‍कैल्‍प पर इरिटेशन भी हो सकती है। 

    घरेलू नुस्‍खा- आपको बालों में सल्‍फेट फ्री शैंपू का प्रयोग करना चाहिए। कोशिश करें कि आपको स्‍टाइलिंग टूल का प्रयोग कम करना चाहिए और बालों को हमेशा कोल्‍ड वॉटर से वॉश करना चाहिए। 

    फंगल इंफेक्‍शन के कारण डैंड्रफ 

    फंगल इंफेक्‍शन के कई कारण हो सकते हैं, यह शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है और स्‍कैल्‍प पर भी कई वजहों से ऐसा हो सकता है। अधिकांश ऑयली स्‍कैल्‍प वाललों को इस समस्‍या का सामना करना होता है या फिर जो लोग स्‍कैल्‍प की साफ-सफाई का अधिक ध्‍यान नहीं रखते हैं, उन्‍हें भी यह समस्‍या फेस करनी पड़ती है। फंगल इंफेक्‍शन में भी स्‍कैल्‍प पर पीले रंग की फ्लेकी स्किन हो जाती है, कई बार तो मोटी पपड़ी जम जाती है और उससे पानी भी आता है। ऐसे में बालों के झड़ने की समस्‍या बढ़ जाती है। 

    घरेलू नुस्‍खा- अगर फंगल इंफेक्‍शन बढ़ गया है तो तुरंत ही आपको एक्‍सपर्ट से परामर्श करना चाहिए। स्‍कैल्‍प पर किसी भी प्रकार का घरेलू नुस्‍खा आजमाने की जगह आपको उसकी सफाई पर ध्‍यान देना चाहिए और माइल्‍ड शैंपू का प्रयोग करना चाहिए । आप चाहें तो नीम की पत्तियों के पानी से बालों को वॉश कर सकती हैं क्‍योंकि नीम एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल होती है। 

    नोट- डैंड्रफ की समस्‍या बढ़ने पर खुद से इलाज करने के स्‍थान पर डर्मेटोलॉजिस्‍ट के पास जाएं और उससे परामर्श करें। स्‍कैल्‍प की त्‍वचा सेंसिटिव है तो अपने द्वारा किया गया कोई भी उपाय आपकी स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।