Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानें ड्युई और मैट मेकअप में क्या होता है अंतर 

    मेकअप करने के कई तरीके होते है, लेकिन इसका कोई एक बेसिक रूल नहीं होता है।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,19:52 IST
    Next
    Article
    dewy vs matte makeup tips in hindi

    मेकअप करना तो सभी महिलाओं को पसंद होता है और इसके लिए वे आए दिन नए-नए लुक इंटरनेट पर देखती हैं। बात अगर मेकअप लुक्स की करें तो आजकल महिलाएं इनके साथ तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स करना बेहद पसंद करती हैं। वहीं कई महिलाएं आज भी ऐसी हैं जिन्हें कामकाज में लगे रहने के कारण इन सब चीजों के लिए समय ही नहीं मिल पाता है।

    बता दें कि मेकअप फिनिश भी कई तरह की होती है जैसे कि ड्युई और मैट। वैसे तो ड्युई और मैट दोनों मेकअप बेस्ट लगते हैं, लेकिन क्या आप दोनों के बीच का अंतर जानती हैं? अगर नहीं तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें, जिसमें हम आपको बताने वाले हैं ड्युई और मैट मेकअप में अंतर और बताएंगे इन्हीं से जुड़ी कुछ बातें। 

    क्या होती है ड्युई और मैट फिनिश

    dewy makeup

    बता दें कि ड्युई फिनिश काफी शाइनी होती है और इसे शाइनी बनाने के लिए स्किन केयर पर खास ध्यान दिया जाता है। साथ ही ड्युई फिनिश के लिए फाउंडेशन में लिक्विड हाइलाइटर की कम से कम 2 बूंद डाली जाती है। वहीं मैट फिनिश में आपके चेहरे पर जरा भी शाइन नजर नहीं आती है और हैवी बेस मेकअप का इस्तेमाल किया जाता है। (मात्र 500 रुपये में बनाए मेकअप वैनिटी)

    इसे भी पढ़ें : ड्राई स्किन वाली महिलाएं ड्यूई बेस मेकअप करने के लिए इन टिप्स का रखें ध्यान

    स्किन टाइप के हिसाब से ड्युई मेकअप

    matte makeup

    देखने में काफी चमकदार लुक देता है इसलिए खासतौर पर इसे ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उनका चेहरा ग्लो करता नजर आए। वहीं मैट मेकअप खासकर ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए बेस्ट रहता है, क्योंकि ये आपके चेहरे पर आने वाले नेचुरल ऑयल को अब्सॉर्ब कर लेता है ताकि आपका मेकअप लुक खूबसूरत नजर आए। (ऐसे बनाएं आईब्रो की शेप)

    इसे भी पढ़ें : प्राइमर की जगह इस चीज का करें इस्तेमाल, मेकअप रहेगा लॉन्ग-लास्टिंग

    दोनों की कवरेज

    dewy and matte makeup

    कवरेज की बात करें तो ड्युई मेकअप मीडियम कवरेज देता है और मैट मेकअप फुल कवरेज देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि ड्युई मेकअप में ऑयल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में करना महिलाएं पसंद करती हैं। वहीं मैट फिनिश में बेस मेकअप हैवी होता है और किसी भी तरह का एक्स्ट्रा हाइड्रेशन का इस्तेमाल इस तरह के मेकअप में नहीं किया जाता है, जिस कारण इसका इस्तेमाल खासकर गर्मियों के मौसम में किया जाता है।

    इसी के साथ अगर आपको हमारा बताया गया ये ड्युई और मैट मेकअप फिनिश में अंतर पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। साथ ही इस आर्टिकल पर अपनी राय हमें कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए हरजिंदगी को फॉलो करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।