• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

होंठों के ऊपर कालेपन से परेशान हैं तो अपनाएं सबसे सस्ते और अच्छे टिप्‍स

अपर लिप के कालेपन को कम करने के लिए आप भी डॉक्टर भारती तनेजा द्वारा बताए गए बेहद आसान टिप्‍स को आजमाकर देखें। 
author-profile
Published -07 Sep 2022, 14:40 ISTUpdated -07 Sep 2022, 14:55 IST
Next
Article
lightening black upper lips tips

Black Upper Lip| कॉलेज में रीना को क्‍लास में हर कोई मूंछो वाली लड़की कह कर चिढ़ाता था। दरअसल, रीना के अपर लिप पर बाल थे। उपाय के तौर पर रीना ने अपर लिप थ्रेडिंग को चुना और इसके बाद से रीना दूसरी ही समस्या से जूझ रही है। 

अपर लिप पर मौजूद अनचाहे बालों से रीना को बेशक छुटकारा मिल गया हो, मगर अब अपर लिप की त्वचा में कालापन आ गया है, जो और भी भद्दा नजर आता है। 

रीना की तरह कई लड़कियों को अपर लिप की डार्कनेस का सामना करना पड़ता है। इसकी कई वजह भी होती हैं, मगर सबसे कॉमन वजह की बात करें तो थ्रेडिंग के बाद कई महिलाओं की स्किन में कालापन आ जाता है।

जाहिर है, इससे चेहरे की सुंदरता प्रभावित होती है और चेहरा भद्दा लगने लगता है। बाजार में आपको बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे जो दावा करते हैं कि उनका इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। मगर कोई भी प्रोडक्ट इतना प्रभावशाली नहीं होता है। 

इसलिए आज हम आपको कुछ होम रेमेडीज बताएंगे, जो हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट डॉ. भारती तनेजा जी ने बताई हैं। डॉ. भारती कहती हैं, ' वर्जिन नारियल का तेल हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है और इसमें विटामिन-ई होता है। त्वचा के लिए यह तत्व बहुत ज्यादा फायदेमंद है और इससे दाग-धब्बे भी हल्‍के पड़ते हैं।' 

तो चलिए डॉ.भारती से जानते हैं डार्क अपर लिप के लिए वर्जिन  नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- इन घरेलू नुस्खों से करें अपने कटे-फटे होंठों को हील और बनाएं गुलाबी

dark skin on upper lip remedies

वर्जिन नारियल का तेल और हल्दी (Coconut Oil On Lips)

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच वर्जिन नारियल का तेल 
  • 1 चुटकी हल्दी 

विधि 

वर्जिन नारियल का तेल और हल्दी को अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें और फिर इसे अपर लिप पर लगाकर लाइट हाथों से मसाज करें। 2 से 5 मिनट ऐसा करने के बाद आपको चेहरे को पानी से साफ कर लेना होगा। 

नोट- यदि अपर लिप पर थ्रेडिंग के बाद दाने निकल आए हैं, तो पहले उन्हें ठीक हो जाने दें और फिर उसके बाद आप इस घरेलू नुस्खे का प्रयोग करें। 

वर्जिन नारियल का तेल और कॉफी पाउडर (Coconut Oil Lips Care)

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच नारियल का तेल 
  • 1/2 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर 

विधि 

वर्जिन नारियल के तेल और कॉफी पाउडर को मिक्‍स कर लें और फिर इस स्क्रब से अपर लिप को 2 मिनट के लिए आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें। ऐसा करने के बाद आपको साधारण पानी से बालों को वॉश कर सकती हैं। यदि आप नियमित ऐसा करती हैं, तो आपको अच्छे रिजल्‍ट्स जरूर देखने को मिलेंगे। 

नोट- अपर लिप पर कभी-कभी डेड स्किन जमा हो जाती है, जिस वजह से वहां की त्वचा काली नजर आती है। यदि आप इस स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं तो डेड स्किन रिमूव हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें-इन दो चीजों से बनाएं घर पर लिप बाम, जानें बनाने का तरीका

dark skin on upper lip

वर्जिन नारियल का तेल और एलोवेरा जेल (Dark Lips Remedy At Home)

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 5 ड्रॉप्स नारियल का तेल 

विधि 

एलोवेरा जेल और नारियल के तेल को अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इस मिश्रण को रात में सोने से पहले अपर लिप पर लगाएं और कुछ देर हल्‍की मसाज करें। इसके बाद आप इसे ओवरनाइट लगा रहने दें। ऐसा करने पर आपको कुछ ही समय बाद अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल जाएंगे। 

त्वचा के लिए वर्जिन नारियल का तेल 

नारियल के तेल पर एनसीबीआई (NCBI- National Center for Biotechnology Information) के एक शोध के अनुसार त्वचा के लिए वह बहुत फायदेमंद होता है। मगर नारियल का तेल वर्जिन होना चाहिए। 

यदि आप वर्जिन कोकोनट ऑयल (वर्जिन कोकोनट ऑयल के फायदे) का प्रयोग त्वचा पर कर रही हैं, तो यह न केवल चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को हल्‍का करेगा बल्कि चेहरे की ड्राईनेस भी कम करेगा। 

इतना ही नहीं, वर्जिन कोकोनट ऑयल त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। कई महिलाओं को अपर लिप पर टैनिंग की भी समस्या होती है। इसलिए वर्जिन कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करके आप अपनी समस्या में थोड़ी राहत पा सकती हैं। 

Recommended Video

नोट- ऊपर बताए गए किसी भी नुस्खे का प्रयोग करने से 24 घंटे पहले स्किन पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।