क्या आपको खीरा छीलकर छिलका फेंकने की आदत है? तो अपनी इस आदत को बदल लें क्‍योंकि इन अद्भुत ब्‍यूटी बेनिफिट्स को पाने के लिए छिलकों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

अगर हम आपसे पूछे कि आप खीरा कैसे खाती हैं? तो आप यही बताएंगी कि एक खीरा लेकर, उसके छिलके को छीलकर पतले-पतले टुकड़ों में काटती हैं। फिर, उन खीरे के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देती दें...रुको! खीरे के छिलकों को फेंके नहीं। इसके कई फायदे हैं। जी हां, आपने सही पढ़ा। 

खीरे के छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल होते हैं। आपकी मसल्‍स, हड्डियों और टेंडन को हेल्‍दी रखने के लिए सिलिका एक आवश्यक घटक है जो खीरे के छिलके में मौजूद होता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और रंगत में सुधार करता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से खीरे के छिलके के ब्‍यूटी से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं।

आंखों की पफीनेस को दूर करें

cucumber peel for puffiness

खीरे के ठंडे छिलके आंखों पर लगाने से सूजन कम हो सकती है। पानी से भरपूर खीरे के छिलके कोमल त्वचा को हाइड्रेट करने और ब्‍लड वेसल्‍स को अनुबंधित करने में मदद करते हैं। खीरे के छिलके बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक प्रकार का विटामिन ए है। बीटा-कैरोटीन आंखों की हेल्‍थ के लिए अपने अद्भुत प्रभावों के लिए फेमस है।

इसे जरूर पढ़ें:खीरे के ये 7 पैक बालों और चेहरे पर लाते हैं गजब का ग्‍लो, आप भी ट्राई करें

विधि

छिलकों को अपनी आंखों पर लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रखें और रिलैक्‍स करें।

तरोताजा रखने में मददगार

अपने कूलिंग गुणों के कारण, खीरा आपको शांत और तरोताजा रखने की प्रवृत्ति रखता है।

विधि

बस एक इन्फ्यूसर में पानी और कुछ छिलके डालें और आप गर्मी को मात देने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएं।

टैनिंग से राहत

cucumber peel for tanning

खीरे में हल्का ब्लीचिंग गुण होता है जो त्वचा के टैन को कम करनेमें आपकी मदद कर सकता है।

विधि

इसके लिए खीरे को छिलके समेत कद्दूकस कर लें और रस को अपने चेहरे पर लगाएं और आप कठोर यूवी किरणों का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं!

Recommended Video

एंटी-रिंकल है खीरे का छिलका

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एंटी-रिंकल रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, खीरे में विटामिन-सी और फोलिक एसिड दोनों होते हैं। विटामिन सी में नई सेल ग्रोथ को प्रोत्साहित करने की क्षमता होती है। जबकि फोलिक एसिड स्‍किन को प्रदूषण से बचाकर फाइन लाइन्‍स को आने से रोकता है।

विधि

खीरे के छिलके और शहद दोनों की प्यूरी बना लें। अपने चेहरे पर इस पेस्‍ट को लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

कील-मुंहासों को कम करें 

cucumber peel for pimples

अगर आपके चेहरे पर कील-मुंहासे की समस्‍या है, तो खीरे के छिलकों से उसे काफी हद तक दूर किया जा सकता है। यह त्‍वचा को साफ करने और पोर्स को कसने में मदद करता है। इससे ब्रेकआउट कम करने में मदद मिल सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:ऑयली स्किन के लिए घर में 10 मिनट में करें खीरे से फेशियल

विधि

खीरे के छिलकों को पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पैक सूखने के बाद चेहरे को पानी से धोकर मॉइश्चराइजर  या सीरम लगा लें।

आप भी खीरे के छिलकों को फेंकने की बजाय चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com