रोजाना 1 गिलास खीरे का पानी पीजिए और बीमारियों को कहें bye bye

By Pooja Sinha24 Jan 2018, 09:40 IST

बचपन से हम खीरे को सलाद के रूप में खाते आए हैं। अब हमारी मां इसका सैडविच भी बना देती हैं और भी चीजों में इसका इस्‍तेमाल होने लगा है। खीरे के सलाद के बिना तो कुछ महिलाएं खाना खाने की सोच भी नहीं सकती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आप खीरे का पानी भी पी सकती हैं। जी हां नींबू पानी की तरह खीरे का पानी भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। खीरे का पानी पीने से आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है जिससे आप चुस्‍त.दुरुस्‍त रहती हैं।

खीरे में विटामिन बी, सी, फास्फोरस, पौटेशियम और आयरन बहुत अधिक होता है। खीरे में पानी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। इस कारण भी इसका सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। जो महिलाएं दिनभर एक्टिव रहना चाहती हैं उन्‍हें रोजाना सुबह एक गिलास खीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। आइए जानें कि खीरे का पानी पीने से आपको कौन-कौन से health benefits होते हैं।

Blood pressure रहता है कंट्रोल

Blood pressure से बॉडी में कई तरह की problems होने लगती हैं। इससे स्ट्रोक और हार्ट की कई problems होने लगती है। इसलिए इससे बचना बहुत जरूरी हैं। खीरे का पानी आपको इससे बचाने में हेल्‍प करता है। जी हां खीरे के पानी में पौटेशियम पाया जाता है जिससे बॉडी में blood pressure control रहता है।

blood pressure control health

वजन कम करने में मददगार

थोड़ी सी भूख लगने पर खीरा खा लेने से भूख तुरंत शांत हो जाती है। साथ ही इससे प्यास भी नहीं लगती है। इससे मेटाबॉलिज्‍म तो बढेगा ही साथ ही बार-बार लगने वाली भूख भी मिटेगी। इससे आपको वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है।

Watch more: लहसुन की चाय सर्दी-ज़ुकाम से लेकर करेगी आपका मोटापे को कम

मुंह की बदबू करें दूर

अगर आपके मुंह से बदबू आती हैं और बहुत उपाय अपनाने के बावजूद वह दूर नहीं हो रही हैं तो रोजाना एक गिलास खीरे का पानी पीने की आदत डालें। इसे पीने से आपकी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। खीरा हमारी मुंह को कूल रखता है जिससे सांसों की बदबू दूर होती है।

पेट के रोगों को दूर करना

खीरे के अंदर मुक्त रूप वाली कैलोरी होती है। इस कारण भूख लगने पर यह हमारी भूख को मिटाने वाला होता है। वहीं खीरे के पानी से भी पेट भर जाता हैं। यह आपको high calorie food की calories देता है।

स्किन को खूबसूरत बनाएं

खीरे का पानी हमारी स्किन को हेल्‍दी बनाने में हेल्‍प करता है। इसे पीने से स्किन में नमी आती है और आपकी स्किन ग्‍लो करने लगती है। खीरे में मौजूद सिलिका हमारी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

beautiful skin health

तारोताजा रखें

खीरे के पानी को पीने से बॉडी में नमी के लेवल को बना कर रखता है। बॉडी में नमी बने रहना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि इसी से बॉडी का temperature बना रहता है। इससे body के ब्लड सर्कुलेशन में भी हेल्‍प मिलती है। साथ ही यह बॉडी के सारे toxic substances के प्रभाव को कम करने में सहायक होता है।

तो आप कब शुरू कर रही हैं खीरे का पानी पीना।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Syed Afraz