सर्दियां का मौसम हो और स्किन में ड्राइनेस की समस्या ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। जिसकी स्किन ऑयली होती है उसे भी सर्दियों में मॉइस्चराइजर की आवश्यकता महसूस होने लगती है। ये वो समय होता है जब ठीक से मॉइस्चराइजर स्किन ना होने पर आपकी स्किन फ्लेकी हो जाती है। सर्दियों का सीजन ही ऐसा है जिसमें आपको अपने रेगुलर मॉइस्चराइज की जगह कोई और मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

एक ही मॉइस्चराइजर सभी को सूट करे ये जरूरी नहीं है। मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल भी आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से करना चाहिए। अगर देखा जाए तो आपको सही मॉइस्चराइजर चुनने से लेकर इसे सही तरीके से इस्तेमाल करने तक बहुत कुछ करना चाहिए। तो चलिए आज इसी बारे में बात करते हैं और आपको कुछ हैक्स बताते हैं जो ड्राई स्किन की समस्या को कम करने में मदद करेंगे।

कैसे चुनें मॉइस्चराइजर-

सर्दियों का मॉइस्चराइजर चुनते समय आपको ये समझना जरूरी है कि ये सिर्फ ड्राई स्किन के लिए बल्कि ये सारे समस्याओं के लिए काम करें-

  • उसमें SPF भी होना चाहिए ताकि सनस्क्रीन का काम भी कर सके।
  • उसे लगाने पर स्किन चिपचिपी ना हो यानि वो अच्छे से स्किन में एब्जॉर्ब हो।
  • स्किन का ग्लो भी मॉइस्चराइजर बढ़ा सकता है।
moisturizer and its affects

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में आपकी उंगलियां भी हो जाती हैं ठंडी तो अपनाएं ये Winter Hacks

स्किन के हिसाब से मॉइस्चराइजर-

ऑयली स्किन-

ऑयली स्किन वाले लोगों को वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये ज्यादा हेवी बिल्ड अप स्किन में नहीं होने देता है और इससे एक्ने प्रोन स्किन पर भी असर नहीं होता। ऐसा मॉइस्चराइजर लेने की कोशिश करें जिसका बेस वाटर हो।

ड्राई स्किन-

आपको थिक मॉइस्चराइज लेना है जो स्किन में एब्जॉर्ब भी हो सके और साथ ही साथ ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें जिसमें पेट्रोलियम बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे वैसलीन, ग्लिसरीन होना चाहिए, विटामिन-ई जैसे एलिमेंट्स होने चाहिए जो पानी को आपकी स्किन से उड़ने ना दे। अधिकतर नाइट टाइम में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स ज्यादा बेहतर होते हैं। 

moisturizer for winter skin 

नॉर्मल स्किन- 

नॉर्मल स्किन जो ना तो ज्यादा ऑयली होती है ना ही ड्राई उसमें भी वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर ज्यादा बेहतर हो सकते हैं। अल्कोहल फ्री ऑर्गेनिक कम्पाउंड वाले प्रोडक्ट्स नॉर्मल स्किन टाइप वाले लोगों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। 

सेंसिटिव स्किन- 

सर्दियां सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए ज्यादा खराब साबित हो सकती हैं जिससे उनकी स्किन लाल हो जाती है या फिर स्किन से पपड़ी निकलने लगती है। ऐसी स्किन वाले लोगों को जितने कम हो सके उतने कम केमिकल्स का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसे में आपको ज्यादा खुशबू वाले इंग्रीडिएंट्स, सल्फेट और पैराबेन वाले इंग्रीडिएंट्स आदि से बचना चाहिए। इसके अलावा, एलोवेरा और कैमोमाइल बेस्ड इंग्रीडिएंट्स जो आपकी स्किन को सूदिंग असर देंगे वो ज्यादा जरूरी हैं। 

moisturizer and its benefits for skin

एजिंग स्किन- 

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमारी स्किन भी ड्राई होती जाती है। ऐसे में ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आप पेट्रोलियम बेस्ड प्रोडक्ट्स जैसे पेट्रोलियम जेली आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अब आपको ये तो पता चल ही गया है कि मॉइस्चराइजर किस तरह से सिलेक्ट करना है तो चलिए आपको ये बताते हैं कि इसे कैसे सही तरह से इस्तेमाल करना है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- आपके अंडरआर्म्स के काले होने का कहीं ये कारण तो नहीं? 

कैसे सही तरह से इस्तेमाल करें सर्दियों में मॉइस्चराइजर? 

सर्दियों में हमारी स्किन पहले से ही ड्राई होती है और गर्म पानी से नहाने के कारण स्किन में और ज्यादा ड्राइनेस आ जाती है और स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

  • हमेशा स्किन जब थोड़ी मॉइस्ट हो तब ही मॉइस्चराइजर लगाएं। एकदम ड्राई स्किन पर लगाएंगे तो हेवी मॉइस्चराइजर अच्छे से स्प्रेड नहीं होगा और इसलिए स्किन में ड्राई पैचेज रह जाएंगे।
  • अगर एक्स्ट्रा ड्राई स्किन है तो मॉइस्चराइजर के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की मिलाकर फिर उसे स्किन पर लगाएं।
  • मॉइस्चराइजर के साथ विटामिन-ई कैप्सूल ऑयल भी डाला जा सकता है जिससे स्किन को पोषण मिले और रैशेज ना हों।
  • ध्यान रखें कि मॉइस्चराइजर की जरूरत कुछ घंटों बाद फिर से पड़ सकती है और उसे दोबारा अप्लाई करना होगा।
  • मॉइस्चराइजर लगाकर बार-बार पानी से चेहरा या शरीर के अन्य हिस्सों को ना धोएं। 

सर्दियों के समय किस तरह से मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए और कैसा मॉइस्चराइजर लेना चाहिए ये भी आपको बता दिया गया है। अगर आपकी स्किन में बहुत ज्यादा समस्या होती है तो आप पहले डॉक्टर से बात करें और फिर अपने लिए सही मॉइस्चराइजर चुनें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।