• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्ने से जुड़ी इन बातों पर कहीं आप भी तो नहीं करतीं यकीन?

अगर आपको बहुत सारे एक्ने हो रहे हैं और आप उनके कारण ज्यादा परेशान हैं तो कहीं इसका कारण आपकी कोई गलती तो नहीं?  
author-profile
Published -29 Aug 2022, 09:38 ISTUpdated -29 Aug 2022, 09:43 IST
Next
Article
How Does Acne happen

एक्ने की ये बहुत बड़ी दिक्कत है कि अगर ये शुरू हो गए तो खत्म होने का नाम नहीं लेते। एक के बाद एक एक्ने बढ़ते ही चले जाते हैं और कई बार तो ये समझ ही नहीं आता है कि आखिर इनका खात्मा कैसे किया जाए। एक्ने को लेकर टूथपेस्ट से लेकर नींबू तक और कई दवाओं से लेकर लोशन तक बहुत कुछ इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार इस तरह के इलाज से ये और भी बर्बाद हो जाते हैं। पर आखिर ऐसा होता क्यों है?

एक्ने की समस्या जल्दी खत्म हो जाए इसके लिए हम कई उपाय तो कर लेते हैं, लेकिन कई बार इनके बिगड़ने का कारण हमारी कुछ गलतियां होती हैं। Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। 

उन्होंने 4 कॉमन मिथकों के बारे में बताया है जिन पर अधिकतर लोग यकीन कर लेते हैं और उसके कारण उनकी एक्ने की समस्या और भी बड़ी हो जाती है। तो चलिए जानते हैं उन मिथकों के बारे में। 

मिथक 1: एक्ने सिर्फ ऑयली स्किन वालों को ही होते हैं

फैक्ट :  एक्ने की बात करें तो ये एक तरह का डिसऑर्डर है। ऑयल ग्लैंड्स में जब ब्लॉकेज हो जाता है तक इस तरह के एक्ने बनते हैं। ये हेयर फॉलिकल में ब्लॉकेज के कारण भी हो सकते हैं। ड्राई स्किन तब होती है जब हमारी स्किन से वाटर लॉस होता है और ये दोनों ही प्रोसेस पूरी तरह से अलग हैं। इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई है या कॉम्बिनेशन है तो भी आपको एक्ने बहुत ही आसानी से हो सकते हैं। इसका स्किन टाइप से कोई लेना देना नहीं है बल्कि स्किन इन्फेक्शन इसके लिए जिम्मेदार होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या है तो एक्सपर्ट की बताई ये आयुर्वेदिक टिप्स करेंगी मदद 

मिथक 2: होम रेमेडीज से एक्ने ठीक हो सकते हैं

फैक्ट: इस मिथक को कई लोग सच मानते हैं, लेकिन ये है नहीं। होम रेमेडीज रिलैक्सेशन के लिए अच्छे हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ये एक्ने जैसी समस्या भी होम रेमेडीज से ठीक हो सकती है। होम रेमेडीज स्किन एक्सफोलिएशन के लिए ठीक हो सकती हैं। हो स्किन को सूदिंग इफेक्ट दे सकती हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो एक्ने जैसी परेशानी को खत्म कर देंगी। खासतौर पर अगर आपको काफी ज्यादा एक्ने हैं तो आपको दवाओं की या फिर कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स की जरूरत हो सकती है। ऐसे में ये जरूरी नहीं है कि आप बिल्कुल ही होम रेमेडीज पर निर्भर हो जाएं।  

मिथक 3:  एक्ने को फोड़ने से वो तेज़ी से कम हो जाएगा 

फैक्ट: एक्ने को फोड़ना बिल्कुल नहीं चाहिए। इस बात को अपने दिमाग में बैठा लें कि एक्ने, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स आदि को दबाकर बाहर निकालने से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ये इन्फेक्शन भी बढ़ा सकता है और साथ ही साथ डार्क स्पॉट्स और दाग पड़ने जैसी स्थिति पैदा कर सकता है। हां ये सच है कि डर्मेटोलॉजिकल क्लीनिक्स में एक्ने से पस आदि निकाला जाता है ताकि वो जल्दी से ठीक हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि वो घर पर हाथों से किया जा सकता है। ये प्रॉपर स्टेरिल इक्विपमेंट्स के साथ किया जाता है ताकि बैक्टीरियल ग्रोथ ज्यादा ना बढ़े।  

मिथक 4: एक्ने वाली स्किन में मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती है 

फैक्ट:  स्किन बैरियर बनाए रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आपकी एक्ने प्रोन स्किन है तो ये जरूरी है कि आप स्किन का बैरियर बनाए रखें ताकि एक्ने को जल्दी ठीक किया जा सके। हां, आपको कोई लाइट जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि बहुत ज्यादा आपकी स्किन पर प्रोडक्ट्स ना रहें। अगर आपकी बहुत ज्यादा ऑयली स्किन है और बिल्कुल मॉइश्चराइजर नहीं लगाए जा सकते हैं तब आप सनस्क्रीन डायरेक्ट अपने चेहरे पर लगा सकती हैं, लेकिन कोई ना कोई बैरियर लगाना बहुत जरूरी है। पर रात में सोते समय तो कम से कम एक पतली मॉइश्चराइजर की लेयर स्किन पर लगानी ही चाहिए।   

 

एक्ने को ठीक करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप उसके हिसाब से ही काम शुरू करें। एक्ने की परेशानी कई लोगों को लो सकती है। अगर आपको नीचे बताए गए ऑप्शन में से कोई दिखता है तो आपको डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं गड्ढे, जानें इसे ठीक करने का आसान तरीका  

  • अगर एक्ने के कारण दाग बन रहे हैं।
  • अगर एक्ने की वजह से बहुत ज्यादा पस बन रहा है।
  • अगर एक्ने बहुत सख्त हो गए हैं और नोड्यूल (Nodules) बन रहे हैं।
  • अगर एक्ने में बहुत ज्यादा दर्द होता है। 
  • अगर बहुत ज्यादा व्हाइटहेड्स होते हैं।
  • अगर स्किन में बड़े-बड़े दाने हो गए हैं जो एक हफ्ते में ठीक नहीं हो रहे हैं।
  • अगर मेंस्ट्रुअल साइकिल के शुरू होने से पहले आपको बहुत ज्यादा दाने हो जाते हैं।
  • अगर आपको पीसीओएस की हिस्ट्री है और उसके कारण आपकी स्किन में बहुत सारे दाने हो रहे हैं।
  • अगर आपको या आपके परिवार को एक्ने की समस्या पहले रही है और दोबारा ये शुरू हो गई है।  

एक्ने के बारे में ध्यान देना जरूरी है और ये समझना भी जरूरी है कि अगर किसी को ये होते हैं तो इसकी बहुत गुंजाइश है कि उसे परेशानी होने लगे और चेहरे पर या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर दाग पड़ने लगें। ये बैक्टीरियल इन्फेक्शन काफी ज्यादा बढ़ सकता है और ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने एक्ने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik/ Shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।