• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शेविंग के बाद होती है खुजली और जलन तो ये हैक्स आएंगे काम

अगर आप हाथ, पैर या स्किन के अन्य हिस्सों में शेविंग करती हैं तो ये स्टोरी काफी काम की साबित हो सकती है। 
author-profile
Next
Article
why do my skin itch after shaving

बॉडी हेयर अधिकतर लोगों को परेशान कर सकते हैं और इन्हें हटाने के लिए कई तरह की चीजें ट्राई की जाती हैं। इसमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सस्ता तरीका शेविंग ही माना जाता है। चाहे पुरुषों के दाढ़ी बनाने की बात हो या फिर महिलाओं के पैरों को शेव करने की एक रेज़र से शेव करना सहूलियत भरा और जल्दी निपटने वाला काम लगता है, लेकिन क्या कभी आपने ये सोचने की कोशिश की है कि आखिर शेविंग के बाद इतनी खुजली और इरिटेशन क्यों होती है?

अगर सिर्फ महिलाओं की बात की जाए तो शेविंग के बाद उनके हाथ-पैर, अंडरआर्म्स, बिकिनी लाइन आदि में दाने आने लगते हैं, खुजली होती है और जलन महसूस होती है। अब सवाल ये उठता है कि जिस आसान तरीके को आप इसलिए अपना रहे थे कि आपके बॉडी हेयर आसानी से निकल जाएं वो तरीका हमें इतना परेशान क्यों कर रहा है। 

शेविंग को लेकर लोगों को लगता है कि ये रूटीन प्रोसेस है और दाने और इचिंग भी नॉर्मल है पर ऐसा है नहीं। इसके लिए आपको थोड़े से प्रिकॉशन लेने होंगे जो आपकी स्किन को कम इरिटेट करें। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जूशिया ने अपने इंस्टाग्राम पर शेविंग से जुड़े कुछ फैक्ट्स शेयर किए हैं। 

आखिर क्यों शेविंग के बाद होती है समस्या?

शेविंग के बाद जलन, खुजली, दानों का अहम कारण है रेजर के दौरान हुआ स्किन इरिटेशन होती है। शेविंग के दौरान इस तरह की स्किन इरिटेशन इसी कारण इनग्रोन हेयर की समस्या होती है। रेजर से शेव करने के बाद स्किन का ऊपरी बैरियर काफी हद तक डैमेज हो जाता है और यही कारण है कि स्किन में इरिटेशन महसूस होने लगती है। 

itching and shaving for women

इसे जरूर पढ़ें- वैक्सिंग कराने से सिर्फ अनचाहे बाल ही नहीं हटते बल्कि स्किन की चमक भी बढ़ जाती है

किस तरह की होते ही शेविंग इंजुरी?

शेविंग के बाद होने वाली ये कुछ अहम समस्याएं हैं जो हमारी स्किन में महसूस होती है-

रेजर बर्न-

ये वो स्किन इरिटेशन है जो शेविंग के तुरंत बाद होती है। ऐसा गलत शेविंग तकनीक के कारण हो सकता है और इसके कारण स्किन पर लाल चकत्ते और छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। 

रेजर बर्न का मतलब ये नहीं है कि स्किन में किसी तरह का इन्फेक्शन हो रहा है। ये तब हो सकते हैं जब लोग बिना ल्यूब्रिकेशन के शेविंग करें। 

itching and shaving issues

फॉलिक्यूलाइटिस- 

शेविंग के बाद होने वाली खुजली फॉलिक्यूलाइटिस का संकेत हो सकती है। ये स्किन कंडीशन किसी तरह के बैक्टीरियल, फंगल या किसी अन्य तरह के इन्फेक्शन की ओर इशारा करती है। ये काफी परेशानी भरी स्थिति पैदा कर सकता है।  

इसमें एक्ने जैसे स्पॉट्स हो सकते हैं, स्किन में दर्दभरे रैशेज हो सकता है, जलन हो सकती है, खुजली बहुत ज्यादा हो सकती है।  

शेविंग के बाद खुजली- 

ऐसा अधिकतर कुछ दिनों बाद होता है जब शेविंग के बाद थोड़े-थोड़े बाल आने लगते हैं। ये अधिकतर स्किन को इरिटेट करने वाले बाल होते हैं जो आपके स्किन केयर रूटीन से ही ठीक हो सकते हैं।  

after shave itching

किस तरह से रोकें शेविंग के बाद होने वाली खुजली और जलन को? 

शेविंग के बाद होने वाली खुजली और जलन को रोकने के लिए ये स्टेप्स बहुत काम के साबित हो सकते हैं।  

1. ड्राई शेव बिल्कुल ना करें-

डॉक्टर जूशिया के मुताबिक अगर आपने अपनी स्किन को ड्राई शेव किया है तो ये स्किन इरिटेशन का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। ड्राई रेजर चलाने से स्किन में इरिटेशन पैदा होता है और इस दौरान रेजर में बाल फंसकर स्किन में चोट का कारण भी बन सकते हैं।  

 

2. रेजर को साफ रखें- 

किसी और का रेजर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। ये आपके लिए काफी नुकसानदायक स्थिति हो सकती है। साथ ही अगर आपने रेजर को साफ नहीं किया तो वो रेजर आपकी स्किन में कई तरह के इन्फेक्शन्स हो सकते हैं। रेज़र को साफ रखना बहुत जरूरी है और इसे ड्राई जगह पर रखें ताकि उसमें जंग लगने का खतरा ना रहे।  

3. स्किन मॉइस्चराइजेशन है जरूरी- 

जब आपने शेव कर लिया तो स्किन का ऊपरी बैरियर काफी हद तक डैमेज हो जाता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को सही से मॉइस्चराइज करते हुए फिर अपने काम पर लगें।  

4. एक्सफोलिएशन से ठीक होगा काम- 

शेविंग करने के पहले आप स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। इससे डेड स्किन पहले ही निकल जाएगी और आपका शेविंग प्रोसेस काफी स्मूथ रहेगा।  

पैरों को शेव करते समय रखें ये सावधानियां- 

अगर आप पैरों या हाथों की शेविंग करने जा रहे हैं तो ये सारी सावधानियां जरूर रखें- 

  • बहुत जल्दी-जल्दी शेव न करें। 
  • पुराना रेजर इस्तेमाल ना करें। 
  • इनग्रोन बालों पर ज्यादा रेजर ना चलाएं। 
  • बहुत ज्यादा केमिकल वाले शेविंग प्रोडक्ट्स ना इस्तेमाल करें। 
  • अगर स्किन में कोई चोट लगी है या शेविंग के बाद तकलीफ हुई है तो उसके ठीक होने के बाद ही इसे शेव करें। 
  • स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें।  

इसे जरूर पढ़ें- अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग से ज्यादा जरूरी है वैक्सिंग 

Recommended Video

प्यूबिक एरिया को शेव करते समय रखें ये सावधानियां- 

प्यूबिक एरिया के आस-पास की स्किन काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है और इसलिए वहां शेव करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है।  

  • पहले अपने बाल ट्रिम कर लें और उसके लिए साफ कैंची का इस्तेमाल करें। 
  • अपने प्यूबिक एरिया को गुनगुने पानी से साफ करें। 
  • हमेशा स्टेरलाइज किए प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। 
  • अपने प्यूबिक एरिया में शेविंग क्रीम या शेविंग जेल लगाएं। 
  • स्किन को टाइट होल्ड करके ही शेव करें। ऐसे ही शेव करना सही नहीं होगा। 
  • सारे बाल उसी डायरेक्शन में शेव करें जिस डायरेक्शन में बाल होते हैं। 
  • जब काम हो जाए तो इसे गुनगुने पानी से अच्छे से साफ करें और फिर पैट ड्राई करें। 
  • इसमें जो भी मॉइस्चराइजर लगाएं वो बिना खुशबू वाला होना चाहिए।  

ये सारे हैक्स आपके लिए शेविंग प्रोसेस को स्मूथ बनाने वाले रहेंगे। ये सारे हैक्स जरूर ट्राई करें और अगर शेविंग की वजह से स्किन में ज्यादा इरिटेशन हो रही है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।