ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 24 Aug 2018, 18:02 IST

5 दिनों में इन 5 चीजों से पाएं सोने सी दमकती स्किन

चेहरे पर अगर बहुत सारे दाग-धब्बे हैं और हर तरह के घरेलू नुस्खे आप ट्राय कर चुकी हैं तो इन 5 चीजों का इस्तेमाल करें। इन 5 चीजों से केवल 5 दिनों में आपक...
 days beauty tips to get glowing skin main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 24 Aug 2018, 18:02 IST

आपका चेहरा आपकी आधी पर्सेनेलिटी के बारे में बताता है। लोग कितना भी कहें कि "लुक डजन्ट मैटर... बट इट डज़ मैटर।" 

मतलब कि कोई कितना भी कहे कि ऊपरी खूबसूरती मायने नहीं रखती लेकिन ये झूठ है। ऊपरी खूबसूरती मायने रखती है और बहुत मायने रखती है। इसलिए ही तो ब्यूटी का मार्केट सबसे ज्यादा चलता है। अब तो गांव में भी कई सारे पार्लर खुल गए हैं। लेकिन इन सब पार्लर के चक्कर लगाने के बजाय आप घर में इन 5 चीजों का इस्तेमाल करें और मुफ्त में घर बैठे पाएं सोने सी दमकती त्वचा। 

1संतरा और नींबू

 days beauty tips to get glowing skin inside

बेदाग़ स्किन पाने का सबसे अचूक उपाय है- संतरा और नींबू। 

इन दोनों चीजों में विटामिन सी काफी होता है और स्किन को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी ही जरूरी होता है। रोज सुबह उठकर सबसे पहले नींबू के छिलके को चेहरे पर रब करें। फिर संतरे के रस को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें। एक सप्ताह में चेहरे के सारे दाग-धब्बे साफ हो जाएंगे और रंगत में भी निखार आएगा।

Read More: बेजान और रूखे बालों ने छीन ली है आपके बालों की ब्यूटी? तो ट्राय करें ये घरेलू कंडीशनर्स

2हल्दी और नारियल तेल

 days beauty tips to get glowing skin inside

नारियल तेल और हल्दी हर किसी के घर में होती है। इन दोनों चीजों का इस्तेमाल आप स्किन पर से फोड़े-फुंसियों के दाग और सन टैनिंग हटाने के लिए कर सकती हैं। रोज सुबह उठने के बाद नारियल तेल में हल्दी मिक्स कर चेहरे पर लगाएं। नहाने समय चेहरे को धो लें। ऐसे ही शाम को कॉलेज या ऑफिस से जाने के बाद करें। इससे एक सप्ताह में चेहरे के दाग साफ होने लगेंगे।  

3आलू का रस

 days beauty tips to get glowing skin inside

आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बों और डार्क सर्कल को साफ करने का रामबाण उपाय है। विशेषज्ञ भी डार्क सर्कल साफ करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। रोज रात को आलू के रस को आंखों के नीचे लगाकर सोएं और सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरे को धोएं। इससे आंखों के नीचे के काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

Read More: 70 के दशक का यह फैशन आपको देगा स्‍टाइलिश लुक

4शहद

 days beauty tips to get glowing skin inside

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए हर कोई शहद का इस्तेमाल करता है। शहद में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टिरियल गुण होता है जो स्किन को हेल्दी बनाता है। इसे आप क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। शाम को घर जाते वक्त चेहरा बहुत अधिक गंदा हो जाता है तो शहद को चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए उसे वैसे ही छोड़ दें। बीस मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। 

5दूध

 days beauty tips to get glowing skin inside

अंत में बात करते हैं दूध की जो खूबसूरती निखारने के लिए सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। रोज शाम को घर जाने के बाद मलाई से चेहरे की सफाई करें। मलाई से चेहरे की पूरी गंदगी निकल जाती है। ड्राई स्किन वाली लड़कियों को रोज सुबह-शाम चेहरे पर दूध या मलाई लगानी चाहिए। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है।  

Loading...
Loading...