इलायची बहुत ही फेमस मसाला है जो आपको लगभग हर किचन में देखने को मिल जाएगा। इलाइची की दो-तीन कली मिलाने से रेगुलर चाय का स्वाद काफी बढ़ जाता है। साथ ही यह खाने और मिठाई के स्‍वाद को भी कई गुणा बढ़ा देती है। गले में खराश या बहती नाक के लिए अद्भुत उपचार प्रभाव प्रदान करने के अलावा, इलाइची हमें बहुत सारे अद्भुत हेल्‍थ बेनिफिट्स देती है जो कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बचाने में हमारी मदद करती है। मसालों की रानी के रूप में फेमस इलायची किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाती है, एक दवा के रूप में इलायची के अनगिनत हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं इलायची ही नहीं इसका तेल भी आपकी हेल्‍थ के साथ बहुत सारी ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करता है। इसके तेल का उपयोग ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप में भी किया जा सकता है। इलायची में कुछ जादुई त्वचा प्रभाव होते हैं जो आपकी त्वचा के विभिन्न समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन से जानें कि इलायची का तेल आपको बेदाग त्‍वचा पाने में कैसे मदद कर सकता है।

शहनाज हुसैन के टिप्‍स

cardamom oil benefits for skin inside

शहनाज हुसैन जी का कहना है कि ''इलायची एसेंशियल ऑयल इलायची के बीज से प्राप्त किया जाता है और न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी कई फायदों के लिए जाना जाता है। जहां तक त्वचा का सवाल है, यह एंटीसेप्टिक है और मुंहासे जैसे बैक्टीरिया के संक्रमण के खिलाफ काम करता है। इसमें टॉनिक गुण भी होते हैं और यह त्वचा को टोन करने और त्वचा की सतह तक ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह त्वचा को ग्‍लो देेेेता है। हालांकि आवश्यक तेलों को सीधे त्वचा पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और उन्हें प्रेसड ऑयल, गुलाब जल या मिनरल वॉटर के साथ मिलाया जाना चाहिए। 50 मिलीलीटर गुलाब जल में इलायची एसेंशियल ऑयल के दो बूंदें मिलाएं। आप इससे त्वचा की टोनिंग कर सकती हैं, कॉटन का उपयोग करके इसे त्वचा पर लगा सकती हैं या इसे त्वचा थपथपाकर लगा सकती हैं। इलायची तेल के दो बूंदों में 5 चम्मच गर्म पानी मिलाकर आप इसे एक्‍ने वाली स्किन पर लगा सकती हैं।'' 

इसे जरूर पढ़ें: इलायची से पाएं खूबसूरत और गोरी त्वचा, जानें क्या है इस्तेमाल करने का सही तरीका

त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है इलायची का तेल

इलायची एसेंशियल ऑयल स्किन सेल्‍स को नवीनीकृत करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है। इलायची त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद करती है, पर्यावरण और यूवी डैमेज से त्वचा की रक्षा करती है और आपको जवां और ग्‍लोइंग दिखती है। यह त्वचा को टोन करने और छिद्रों को सिकोड़ने में भी मदद करता है।

साफ दिखती है त्‍वचा

cardamom oil for skin inside

इलायची के तेल में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह त्वचा की एलर्जी का इलाज करने में मदद करता है और त्वचा के रंग में सुधार करता है। यह त्वचा को साफ करने के लिए एक उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कॉम्प्लेक्शन में सुधार करता है

इलायची के तेल का एक फायदा यह भी है कि यह आपको गोरी त्वचा दे सकता है। इलायची ऑयल दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है और इस तरह आप गोरी और निखरी त्‍वचा पा सकती हैं। इलायची के तेल को शहद के साथ मिलाकर फेस मास्क के रूप में लगा सकती हैं।

Recommended Video

लिप केयर

cardamom oil inside

इलायची एसेंशियल ऑयल अक्सर होठों (जैसे होंठ बाम) पर लगाए जाने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसे रेगुलर लगाने से होंठ स्‍मूद हो जाते हैं। इलायची के तेल को इस्‍तेमाल करने के लिए आप बस बिस्तर पर जाने से पहले अपने होंठों की त्वचा पर तेल लगा लें और सुबह इसे धो दें।

इसे जरूर पढ़ें: त्‍वचा पर 'काली इलायची' को 4 तरह से करें इस्‍तेमाल और पाएं ग्‍लोइंग त्‍वचा

मुंहासों को करता है दूर

चूंकि इलायची एसेंशियल ऑयल स्वाभाविक रूप से एंटीसेप्टिक है, यह त्वचा को शुद्ध और कीटाणुरहित करने में मदद करता है। इस तेल की कुछ बूंदों को अपने क्लीन्ज़र में मिलाएं, या गर्म पानी में कुछ बूंदों को मिलाकर और एक कॉटन पैड के साथ एक तुरंत कीटाणुनाशक बनाएं। इसकी सफाई और कीटाणुनाशक गुण मुंहासे को साफ करने और आगे के ब्रेकआउट को कम करने में मदद करते हैं।

इस तेल का इस्‍तेमाल करके आप भी अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। लेकिन एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्वचा अलग तरह की होती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com