अच्छी क्वालिटी के मेकअप ब्रश काफी महंगे होते हैं। बार-बार इसे खरीदने का मतलब पैसे खर्च करना है, हालांकि अगर आप इसे सही तरीके से स्टोर करें तो ये मेकअप ब्रश लंबे समय तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। बता दें कि जिन महिलाओं को मेकअप करना पसंद होता है, उनके पास अलग-अलग तरह के मेकअप ब्रश होते हैं। जिनकी साफ-सफाई के अलावा रखरखाव का भी खास ध्यान रखना पड़ता है।

कई बार हम इसे सही तरीके से स्टोर नहीं करते हैं, जिसकी वजह से यह खराब होने लगते हैं। खराब मेकअप ब्रश ना सिर्फ आपकी स्किन को प्रभावित कर सकता है बल्कि आपके लुक को भी बिगाड़ सकता है। इसलिए मेकअप करने के बाद इन ब्रश को सही तरीके से स्टोर करें। तो आज हम आपको बताएंगे मेकअप ब्रश स्टोर करने के कुछ तरीके। इन तरीकों की मदद से आप अपने मेकअप ब्रश को लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं।

ब्रश होल्डर का करें इस्तेमाल

brush holder

ब्रश होल्डर आपको मार्केट में कई तरीके के मिल जाएंगे। यही नहीं कई महिलाएं बैग का इस्तेमाल करती हैं, जबकि ब्रश एक साथ रहने से यह मिक्स हो जाते हैं और यह साफ नहीं रहते हैं। इसके बजाय आप ब्रश होल्डर का इस्तेमाल कर सकती हैं। जिन्हें आसानी से कवर भी किया जा सकता है। यही नहीं ब्रश होल्डर में रखने से यह जल्दी गंदे नहीं होंगे और आप जब चाहें आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। कोशिश करें कि इन ब्रश होल्डर रूम टेम्परेचर और किसी साफ जगह पर रखें।

इसे भी पढ़ें:काले अंडरआर्म्स के लिए ये टिप्स हो सकते हैं फायदेमंद

फ्रेगरेंस के लिए इस्तेमाल करें कॉफी बीन्स

use makeup brush

अधिक समय तक मेकअप ब्रश को होल्डर में रखे रहने से उसमें से अजीब सी बदबू आने लगती है। अगर आप फ्रेगरेंस चाहती हैं तो कॉफी बीन्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कुछ कॉफी बीन्स ब्रश होल्डर में डाल दें और फिर उसे वापस पैक कर दें। आप चाहें तो अपनी पसंद की एसेंशियल ऑयल भी यूज कर सकती हैं। कुछ एसेंशियल ऑयल में काफी अच्छी खुशबू होती है, ऐसे में एक कॉटन बाउल में कुछ बूंद एसेंशियल मिक्स करें और फिर उसे होल्डर में डाल दें। हर हफ्ते इस कॉटन बाउल को चेंज भी करते रहें।

सनग्लास केस का करें इस्तेमाल

अगर आपके पास ब्रश होल्डर नहीं है तो इसके लिए जरूरी नहीं कि आप नया खरीद कर लाएं। इसकी जगह आप चाहें तो सनग्लास केस का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप छोटे ब्रश को इसमें रखकर स्टोर कर सकती हैं। सनग्लास में मेकअप ब्रश रखने से पहले यह देख लें, कि यह पूरी तरह से साफ है या नहीं है। वहीं इसमें बड़े मेकअप ब्रश रखने के बजाय छोटे वाले मेकअप ब्रश को ही रखें।

Recommended Video

ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

use bloating paper

कुछ महिलाएं मेकअप बैग और केस में ही अपने महंगे मेकअप ब्रश को रख देती है। अगर आप ऐसा कर रही है तो बेहतर होगा कि ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। ब्लोटिंग पेपर की मदद से आप इन मेकअप ब्रश को गंदा होने से बचा सकती हैं। इसके लिए हर एक ब्रश को ब्लोटिंग पेपर से रैप कर दें और फिर उसे स्टोर करें। ब्लोटिंग पेपर में रैप करने से पहले ध्यान रखें कि यह पूरी तरह ड्राई हो वरना पूरा बैग खराब हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर पार्लर जैसा निखार पाने के लिए इस्‍तेमाल करें ये 5 चीजें

इन बातों का रखें ध्यान

makeup brushes kit

  • मेकअप ब्रश को जब आप इस्तेमाल नहीं कर रही है तो उसे बाहर ना निकालें। अगर आप ट्रैवलिंग कर रही है तो उसी तरह के होल्डर या फिर बैग का इस्तेमाल करें, जिससे वें सुरक्षित रह सकें।
  • मेकअप ब्रश के साथ -साथ ब्रश होल्डर को भी नियमित साफ करें। कोशिश करें कि महीने में इसे एक बार साफ किया जा सकें। साथ ही, हफ्ते में एक बार इसे कॉटन से जरूर पोंछ दें, इससे ब्रश खराब नहीं होंगे।
  • जिस तरह आप किचन के बर्तनों को ऑर्गनाइज रखती हैं, ठीक उसी तरह मेकअप ब्रश को भी ऑर्गेनाइज रखें।

मेकअप ब्रश को रखने के लिए आप इन सभी टिप्स को ट्राई कर सकती हैं।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।