बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर महिला परेशान रहती है। इसे रोकने के लिए आप तरह-तरह के उपाय आजमाती होंगी। बाजारों में उपलब्ध ढेरों एंटी-हेयर फॉल शैंपू खरीद लाती होंगी, जो आपके बालों पर किसी तरह का फायदा नहीं पहुंचाते और पैसे की बर्बादी होती है, वो अलग है। शैंपू चुनने से पहले आपको कुछ चीजों पर ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं, ‘शैंपू खरीदने या चुनने से पहले आपको अपने हेयर टाइप, हेयर कंसर्न, पीएच लेवल जैसे जरूरी चीजों पर ध्यान देना चाहिए। हम अक्सर इन फैक्टर्स को ध्यान दिए बिना शैंपू खरीद लेते हैं और फिर हमें इससे फायदा भी नहीं होता है। शैंपू में ऐसी कंपोजिशन होती हैं, तो हेयर फॉल रोकने में हमारी मदद कर सकते हैं। हमें उन कंपोजिशन को देखकर शैंपू खरीदना चाहिए।’

हेयर डेंसिटी को समझें

hair density best shampoo for hair fall

डॉ. भारद्वाज कहती हैं, सबसे पहले अपने हेयर और स्कैल्प टाइप को समझें। आप ड्राई स्कैल्प वाला शैंपू ऑयली स्कैल्प पर नहीं लगा सकती हैं।

हेयर कंसर्न समझें

उसके बाद जरूरी है कि आप अपने हेयर कंसर्न को समझें। कुछ लोगों को डैंड्रफ के साथ हेयर फॉल का प्रॉब्लम होता है। किसी को सिर्फ हेयर फॉल की समस्या होती है। किसी के बाल बहुत कमजोर होते हैं, इसलिए हमें कंसर्न को समझकर ही बालों के लिए शैंपू का चुनाव करना चाहिए।

पीएच लेवल को समझें

हमारे सिर पर आने वाला पसीना स्कैल्प के ऑयल और सीबम के साथ मिक्स होकर एक लेयर बनाता है, जिसे एसिडिक मैंटल कहते हैं। इसका पीएच कम से कम 4.5 होना चाहिए। बालों का यह एसिडिक नेचर फंगस और बैक्टीरिया को स्कैल्प में पनपने से रोकता है। यह पीएच हेयर क्यूटिकल को हेल्दी भी रखता है, इसलिए ऐसा शैंपू खरीदें, जिसका पीएच आपके स्कैल्प के पीएच के बराबर हो।

इसे भी पढ़ें :Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

बाजार में मिलने वाले बेस्ट एंटी-हेयर फॉल शैंपू

मामाअर्थ अनियन शैंपू

mamaearth onion hair fall shampoo

यह शैंपू हेयर फॉल कंट्रोल के लिए है, जिसमें प्याज के रस के बेनिफिट्स हैं। यह स्कैल्प को स्टीमुलेट करता है, ब्लड सर्कुलेशन को प्रमोट करता है और हेयर ग्रोथ को बूस्ट करता है। प्याज में पोटेशियम, सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को नरिश करता है। इसके फॉर्मूला में प्लांट केराटिन भी है, जो बालों को मजबूत बनाता है, फ्रिज फ्री बनाता है। इससे आपके बाल किसी तरह की ड्राईनेस और हेयर डैमेज से बच सकते हैं। यह बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह साफ करता और मॉइश्चर को रिटेन करता है। इस शैंपू को आप कलर और केमिकली-ट्रीटेड हेयर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

खादी आंवला- भृंगराज शैंपू

best shampoo for hair fall  khadi amla bhringraj shampoo

खादी आंवला भृंगराज शैम्पू एक आयुर्वेदिक क्लींजर है जिसका उपयोग मुख्य रूप से बालों के झड़ने,  रूसी के इलाज के लिए किया जा सकता है। इस शैंपू में मेन इंग्रीडिएंट्स रीठा,  आंवला,  भृंगराज,  हरीतकी (हरड़),  नीम,  मेंहदी हैं, जो बालों के टूटने, रूसी, स्कैल्प की खुजली आदि की समस्या के लिए बेहतरीन हैं। यह सभी प्रकार के बालों के लिए फायदेमंद है और पतले, रूखे और तैलीय बालों का इलाज करता है। शैंपू में मौजूद ये कंपोजिशन से बाल स्वस्थ,  चमकदार और रेशमी बनते हैं।

इसे भी पढ़ें :Hair Fall Remedy: घर में बनाएं ये नीम शैंपू और डेंड्रफ हटाने के साथ बालों को रखें हेल्दी

हर्बल एसेंस आर्गन ऑयल शैंपू

herbal essence argan oil shampoo best shampoo for hair fall

इसका दावा है कि यह शैंपू हेयर डैमेज को रिपेयर कर सकता है और इससे आपके बाल स्मूथ और शॉप्ट होंगे। इसमें हालांकि सिर्फ 90 प्रतिशत नेचुरल इंग्रीडिएंट्स हैं। इसमें जीरों परसेंट पैराबेन्स, ग्लूटेन और कलरेंट्स हैं। यह बालों से ग्रीस और ऑयल को निकालकर बालों के टेक्स्चर को स्मूथ बनाता है। इसकी बस एक ही डिसएडवांटेज है कि यह थोड़ा सा एक्सपेंसिव है। 

Recommended Video

आप इन शैंपू को एक बार ट्राई करके देखें और हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर बताएं कि ये आपके समस्या का कितना निदान निकाल पाए। यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik & amazon