जब हम सुपरमार्केट में शैम्पू खरीदते हैं तो हमारा बालों की समस्या के साथ साथ उनकी खूबसूरती बरकरार रखने वाले शैम्पू पर भी ध्यान देते हैं। ड्राई बालों के लिए अलग शैम्पू होते हैं, डैमेज्ड के लिए अलग होते हैं, फ्रिजी हेयर के लिए अलग शैम्पू और हेयर फॉल के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू अलग होते हैं।

हमने भी भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ शैम्पू का चयन किया है जो आमतौर पर भारत में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के बालों के लिए अच्छे होते हैं और बालों की अधिकांश समस्याओं का इलाज करने के लिए सिद्ध होते हैं। खूबसूरत लंबे और चमकदार बालों के लिए आप भी इन शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मामाअर्थ अनियन हेयर फॉल शैम्पू

mamaearth onion hair fall shampoo

बालों के झड़ने के लिए सबसे अच्छे शैम्पू में से एक, मामाअर्थ का यह शैम्पू बालों की ग्रोथ और झड़ना रोकने के लिए प्याज की अच्छी क्वालिटी प्रदान करने के लिए जाना जाता है। बालों का झड़ना कम करने, बालों को मुलायम और रेशमी बनाने के साथ ही कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए यह शैम्पू फायदेमंद हो सकता। यह शैम्पू डर्मेटोलॉजिस्ट के द्वारा अप्रूव्ड है और केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए भी बेहतर है।

फायदा : यह नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से बना है और टॉक्सिन फ्री है।

नुकसान : बालों से तेल  हटाने के लिए बहुत अच्छा नहीं है।

रेटिंग : 3.8/5

पैंटीन एडवांस्ड हेयर फॉल सॉल्यूशन एंटी हेयर फॉल शैम्पू

pantene advanced hair fall shampoo

बालों के झड़ना रोकने के लिए सबसे अच्छे शैम्पू में से एक, पैंटीन एडवांस्ड शैम्पू आपके बालों को पोषण देता है। यह शैम्पू आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाता है और डैमेज और टूटने के कारण बालों का झड़ना कम करता है। स्टाइल के कारण क्षतिग्रस्त बालों के लिए भी शैम्पू उपयोगी है। इसका दावा है कि फर्मेंटेड राइस वॉटर के प्रो-वी फॉर्मूला से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

फायदा : यह बालों को स्मूथ बनाता है और हेयर फॉल रोकता है।

नुकसान : यह नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से नहीं बना है।

रेटिंग : 4.4/5

इसे भी पढ़ें :हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इस्तेमाल करें ये बेहतरीन शैंपू

लोरियल पेरिस टोटल रिपेयर 5 शैम्पू

loreal paris total repair shampoo

लोरियल बालों की देखभाल और शैम्पू के लिए एक भरोसेमंद ब्रांड है।  यह महिलाओं के लिए डैमेज रिपेयर शैंपू में भी जाना-माना नाम है। क्षतिग्रस्त बालों के लिए सर्वश्रेष्ठ शैम्पू और कंडीशनर के लिए लोरियल पेरिस शीर्ष ब्रांडों में से एक है। टोटल रिपेयर 5 शैम्पू बालों के झड़ने, रूखे बालों, दोमुंहे बालों, रूखे बालों और रूखे स्कैल्प और बालों के लिए फायदेमंद है।

फायदा : एक उत्पाद में 5 लाभ मिलते हैं और हर हेयर डैमेज पर अच्छे से काम करता है।

नुकसान : हर हेयर टाइप के लिए नहीं है।

रेटिंग : 4.3/5

इंदुलेखा भृंग शैम्पू

indulekh shampoo

अगर आप 100% प्राकृतिक अवयवों और आयुर्वेदिक पदार्थों से बने शैम्पू की तलाश में हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा शैम्पू है। शैम्पू में भृंगराज सहित 6 अन्य जड़ी-बूटियां हैं, जैसे आंवला, तुलसी, नीम, मध्यंतिका, शिकाकाई और रोजमेरी जो हेयर फॉल, डैंड्रफ, खुजली, आदि की समस्याओं के लिए अच्छा है। यह शैम्पू आपके बालों में चमक भी लाता है और अच्छी बात यह है कि यह पैराबेंस, सिंथेटिक रंगों और परफ्यूम से मुक्त है और आयुर्वेदिक एक्सपर्ट द्वारा रिकमेंड किया गया है।

फायदा : 100% प्राकृतिक अवयवों से बना शैम्पू।

नुकसान : हर हेयर टाइप के लिए नहीं है।

रेटिंग : 4.2/5

इसे भी पढ़ें :ड्राई बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं ये सल्फेट फ्री शैम्पू

Recommended Video

हिमालय एंटी-हेयर फॉल शैम्पू

himalaya anti hair fall shampoo

हिमालय प्राकृतिक उत्पादों के लिए भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड नामों में से एक है। यह केमिकल फ्री शैम्पू आपके केमिकली ट्रीटेड बालों के लिए भी सबसे अच्छे शैंपू में से एक है और इसमें आपके बालों को मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है। भृंगराज और पलाश जैसी सामग्री इसे बालों के पोषण के लिए एक बेहतर विकल्प बनाती है।

फायदा : आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट्स से बना शैम्पू।

नुकसान : फ्रिजी बालों पर इफेक्टिव होने की संभावना कम है।

रेटिंग : 4.2/5

नोट : अगर इनमें से कोई शैम्पू आपको सूट नहीं कर रहा है, तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद करें और अपने डॉक्टर की सलाह पर हेयर प्रॉब्लम्स के अनुसार शैम्पू चुनें।


तो ये हैं बेस्ट 5 शैम्पू जिनका इस्तेमाल आप अपने हेयर प्रॉब्लम्स और हेयर टाइप के मुताबिक कर सकते हैं। आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: amazon