ड्राई बालों के लिए अच्छे हो सकते हैं ये सल्फेट फ्री शैम्पू

ड्राई हेयर और ड्राई स्कैल्प के लिए कुछ बेहतरीन सल्फेट फ्री शैम्पू ढूंढ रही हैं, तो एक बार हमारी बताई गई लिस्ट पर भी नजर डालें।
top  sulfate free shampoos

रूखे बालों और रूखे स्कैल्प के लिए क्या आपको भी मॉइश्चराइजिंग शैम्पू की तलाश है? केमिकल वाले शैम्पू आपके बालों को ड्राई करते हैं, इसलिए ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो सल्फेट-फ्री हों। ऐसे शैम्पू आपके बालों को पूरा नरिशमेंट देते हैं और बालों को ड्राई बनाने से रोकते हैं। लेकिन ऐसे शैम्पू इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें कि इससे आपके बाल ग्रीसी हो जाते हैं। आइए जानें आपके बालों के लिए बेस्ट सल्फेट फ्री शैम्पू के बारे में।

1हर्बल एसेन्स सल्फेट-फ्री शैम्पू एंड कंडीशनर

herbal essence sulfate free shampoo

हर्बल एसेन्स ने हाल ही में अपनी सल्फेट-मुक्त रेंज में दो वेरिएंट पेश किए हैं जिनमें पोटेंट एलो + यूकेलिप्टस सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर और पोटेंट एलो + बैम्बू सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर शामिल हैं। आप में से जो भी रूखे बालों से जूझ रहे हैं, उनके लिए पोटेंट एलो + यूकेलिप्टस सल्फेट-फ्री शैम्पू और कंडीशनर सही विकल्प होगा। इसके नेचुरल इंग्रेडिएंट्स ड्राई हेयर को सॉफ्ट और मैनेजबेल बना सकते हैं।

2पिलग्रिम सल्फेट-फ्री शैम्पू

pilgrim sulfate free shampoo

यह शैम्पू आर्गन तेल, कमीलिया और व्हाइट लोटस से समृद्ध है जो क्षतिग्रस्त बालों को पोषण देता है। एंटीफंगल गुणों के साथ आर्गन का तेल ड्राई और पैच स्कैल्प और रूसी का इलाज करने में मदद करता है। कमीलिया आपके बालों को पोल्यूटेंट्स से बचाता है और बालों का झड़ना कम करता है। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकती हैं और इसकी कीमत 400 रुपये है।

3ट्रेसमी प्रो प्रोटेक्ट सल्फेट-फ्री शैम्पू

tresseme sulfate free shampoo

यह शैम्पू कलर्ड हेयर के लिए बेहद अच्छा है। यह बालों को चमकदार बनाता है। अच्छी बात यह है कि कई प्राकृतिक सल्फेट-मुक्त शैम्पू के विपरीत, जो वास्तव में बालों का वजन कम कर सकते हैं और चिकना महसूस कर सकते हैं, यह बालों को रेशमी, चमकदार और बाउंसी बनाता है।

4प्लम ऑलिव एंड मकैडेमिया हेल्दी हाइड्रेशन शैम्पू

plum olive and macadamia sulfate free shampoo

यह एक नरिशिंग शैम्पू है और बालों से नेचुरल ऑयल को नहीं हटाता है। घुंघराले और कमजोर, मुलायम, पतले, सूखे बालों वाले महिलाओं के लिए अच्छा है। यह एक ऐसा शैम्पू है जो बालों को मजबूत बनाता है। हालांकि इसे ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि यह बालों तो हार्डन कर सकता है, जिससे आपके बाल टूट सकते हैं।

5डाबर वाटिका नेचुरल्स आयुर्वेदिक शैम्पू

dabur vatika naturals ayurvedic shampoo

डाबर वाटिका के इस आयुर्वेदिक शैम्पू में 10 वानस्पतिक अर्क हैं जो क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह शैम्पू हेयर फॉल होने से भी बचाता है। यह सिलिकॉन-फ्री शैम्पू बालों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें : सही तरह से कैसे करें एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें

6द मॉम्स को नेचुरल प्रोटीन शैम्पू

the moms co natural protein shampoo

मॉम्स कंपनी का यह शैम्पू कोकोनट-बेस्ड क्लींजर, गेहूं और सिल्क प्रोटीन से युक्त है। इसमें मौजूद हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन आपके बालों को टूटने से रोकते हैं, बालों में चमक लाते हैं आपके बालों को सिल्की सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकता है। इस शैम्पू में चुकंदर का अर्क होता है जो स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, आपके बालों को घना बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है।

7सेंट बोटॉनिका बायोटिन एंड कोलोजन वॉल्यूमाइजिंग शैम्पू

st. botonica sulfate free shampoo

क्षतिग्रस्त बालों और पतले होने से जूझ रहे हैं? सेंट बोटानिका के इस वॉल्यूमाइज़िंग शैम्पू को आज़माएं! यह पौधों पर आधारित सामग्री और प्राकृतिक तेलों से तैयार किया गया है जो बालों और स्कैल्प को धीरे से साफ करते हैं।

 

इसे भी पढ़ें : हेयर फॉल से परेशान हैं, तो इस्तेमाल करें ये बेहतरीन शैंपू

8मैकैफीन नेकेड एंड रॉ कॉफी शैम्पू

mccaffine naked and raw coffee sulfate free shampoo

यह शैम्पू आपको घने और मजबूत बाल देने के लिए कॉफी बीन्स से बनाया गया है। कॉफी का अर्क बालों के रोम और स्कैल्प को उत्तेजित करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है। यह शैम्पू बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है और बालों का गिरना कम करता है।

9लक्सुरा साइंसेज आर्गन ऑयल शैम्पू

luxura sciences argan oil sulfate free shampoo

इस सल्फेट मुक्त शैम्पू में पौष्टिक गुण हैं। इसमें आर्गन ऑयल होता है जो बालों और स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है, फ्रिज़ और स्प्लिट एंड्स को नियंत्रित करता है और कमजोर बालों को मजबूत करता है। विटामिन ई आपके बालों को मजबूत और घना बनाता है। यह शैम्पू बालों की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है और प्राकृतिक चमक और कोमलता को रिस्टोर करता है।