• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्कैल्प एलर्जी को कम करेंगे ये प्रोडक्‍ट्स

बारिश के मौसम में यदि स्कैल्प पर किसी प्रकार की एलर्जी हो रही है, तो इस आर्टिकल को पढ़े और एलर्जी दूर करने वाले प्रोडक्‍ट्स के बारे में जानें। 
author-profile
Published -26 Jul 2022, 17:26 ISTUpdated -26 Jul 2022, 17:45 IST
Next
Article
scalp allergy treatment hindi

मानसून का मौसम चल रहा है और इस मौसम में उमस के कारण त्वचा और बाल बहुत अधिक प्रभावित होते हैं। खासतौर पर इस मौसम में स्कैल्प पर एलर्जी होने से सिर पर इचिंग की समस्या बढ़ जाती है। हालांकि, बाजार में आपको बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो खासतौर पर स्कैल्प एलर्जी को दूर करने के लिए ही आते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्रोडक्‍ट्स के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें आप स्कैल्प एलर्जी की समस्या को दूर करने के लिए खरीद सकती हैं। यह प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में भी मिल जाएंगे और एमाजॉन जैसी शॉपिंग ऐप पर भी कम दामों में मिल जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- Product Review: ऑफिस में स्टाइलिश दिखने के लिए आप भी ट्राई करें 'Gizmore Slate' स्मार्ट वॉच

best scalp allergy products in market

टी-ट्री हेयर ऑयल 

टी-ट्री हेयर ऑयल एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल होता है। इसके इस्तेमाल से आपके स्कैल्प पर होने वाली खुजली दूर हो जाती है। बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स में टी-ट्री ऑयल मिल जाएंगे, मगर मामा अर्थ का टी-ट्री ऑयल आप खरीद सकती हैं क्योंकि यह कंपनी पैराबेन और केमिकल फ्री प्रोडक्‍ट्स बनाने का दावा करती है। आपको इस तेल में टी-ट्री ऑयल के साथ ही अदरक तेल के लाभ भी प्राप्त होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर आपकी है ऑयली स्किन तो 200 रुपए से कम के ये फेस वॉश होंगे बेस्ट

Scalp Allergy

एंटी डैंड्रफ शैम्पू 

मौसम कोई भी हो यदि आपका स्कैल्प साफ नहीं है, तो आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। खासतौर पर उमस के मौसम में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में एक अच्‍छा एंटी डैंड्रफ शैंपू आपको इस परेशानी से निजात दिला सकता है। बाजार में आपको बहुत सारी कंपनी के एंटी डैंड्रफ शैंपू मिल जाएंगे। Nizoral का एंटी डैंड्रफ शैंपू भी काफी असरदार है। आप इस शैंपू का इस्तेमाल करने के बाद बालों में कंडीशनर भी लगा सकती हैं। हफ्ते में एक बार इस शैंपू का इस्तेमाल करने से आपको काफी अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिल सकते हैं। 

एप्‍पल साइडर विनेगर 

सेब का सिरका भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक स्कैल्प क्‍लींजर होता है, जिसे लगाने से स्कैल्प की समस्याएं तो कम होती ही हैं, साथ ही बालों में अनोखी चमक भी आ जाती है। बाजार में आपको बहुत सारे ब्रांड्स में सेब का सिरका मिल जाएगा। आप चाहें तो Bragg का ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर भी खरीद सकती हैं। यह सिरका आपके स्कैल्प की सूजन को कम करेगा और स्कैल्प पर होने वाली खुजली को दूर करेगा। 

Beauty Products Ki Shopping

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है, जो स्कैल्प की नमी को बरकरार रखता है और एक्‍ट्रा ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है। एलोवेरा जेल लगाने से बालों में चमक भी आ जाती है और हेयर फॉल की समस्या कम हो जाती है। आपको बाजार में बहुत सारे ब्रांड्स में एलोवेरा जेल मिल जाएंगे, आप चाहें तो  प्‍लम हेलो एलोवेरा जेल भी खरीद सकती हैं। कंपनी का दावा है कि इससे ज्यादा प्योर एलोवेरा जेल आपको कहीं नहीं मिलेगा। 

 

नोट- ऊपर बताए गए किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपको एक्‍सपर्ट से परामर्श लेने के बाद ही करना है। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।