आमतौर पर, महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल तो बेहद अच्छी तरह से रखती हैं, लेकिन स्कैल्प पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। हो सकता है कि लॉन्ग व हेल्दी हेयर पाने के लिए आप कई तरह के हेयर मास्क से लेकर हेयर केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हों। लेकिन उनका लाभ आपको तब तक नहीं मिल सकता, जब तक कि आप अपनी स्कैल्प की केयर ना करें। अनहेल्दी स्कैल्प कभी भी आपके बालों चमकदार नहीं बना सकता। इतना ही नहीं, अगर आपकी स्कैल्प अनहेल्दी हो तो इससे आपके अच्छे-खासे बाल भी डैमेज हो जाते हैं और आप कई तरह की हेयर प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। 

हो सकता है कि अब आप यह सोच रही हों कि यह कैसे पता चले कि आपकी स्कैल्प हेल्दी है या नहीं। तो इसका जवाब आपकी स्कैल्प खुद ही दे देती है। दरअसल, ऐसे कई संकेत होते हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि आपकी स्कैल्प की हेल्थ गड़बड़ है और अब आपको उन पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप अपनी स्कैल्प हेल्थ को अधिक बेहतर तरीके से समझ पाएंगी-

स्कैल्प में खुजली होना

scalp itching

अगर आपको अपनी स्कैल्प में बहुत अधिक खुजली होती है या फिर उसमें दर्द या जलन का अहसास होता है तो यह भी एक संकेत है कि आपकी स्कैल्प हेल्दी नहीं है और उसे अतिरिक्त केयर व प्यार की जरूरत है। स्कैल्प में खुजली व जलन की कई वजहें हो सकती हैं, जैसे बैक्टीरियल इंफेक्शन या एलर्जी आदि। कई बार आपके हेयर प्रॉडक्ट्स भी इसकी वजह बन सकते हैं। मसलन, अगर आपने एक नए शैम्पू या कंडीशनर का इस्तेमाल करना शुरू किया है और आपको स्कैल्प में इरिटेशन होती है तो उसे बदलकर देखें। हो सकता है कि इससे भी आपको आराम मिल जाए। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो ऐसे में हेल्दी स्कैल्प बनाए रखने के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार बालों को धोएं। इसके अलावा, अपने हेयर केयर रूटीन में नारियल तेल, टी ट्री ऑयल और सैलिसिलिक एसिड का उपयोग करें, क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: बालों में होने वाली खुजली से छुटकारा पाने के लिए ये हेयर स्‍क्रब ट्राई करें

बालों का पतला होना

hair fall

अगर आपको लगातार हेयर फॉल हो रहा है और बाल पतले हो रहे हैं तो यह कई बातों का संकेत हो सकता है। सबसे पहले, यह केवल आनुवंशिकी और उम्र के कारण हो सकता है। इसके अलावा, अनहेल्दी स्कैल्प, तनाव, आहार में नाटकीय परिवर्तन के परिणामस्वरूप भी बाल पतले होते हैं। इसलिए, हेयर फॉल को मैनेज करने के लिए अपने आहार पर ध्यान अवश्य करें। सुनिश्चित करें कि आपको फलियां, सब्जियां और नट्स जैसी चीजों से पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, और जटिल कार्बोहाइड्रेट भी आपके लिए आवश्यक हैं। साथ ही साथ पेपरमिंट, नारियल और रोजमेरी जैसे ऑयल्स को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

डैंड्रफ होना

अगर आप डैंड्रफ और फ्लेक्स की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह भी एक बड़ा संकेत है कि आपकी स्कैल्प उतनी स्वस्थ नहीं है जितना कि उसे वास्तव में होना चाहिए। ऐसा होने का मुख्य कारण यह है कि स्कैल्प पर बहुत अधिक तेल जमा हो जाता है। अतिरिक्त तेल आपकी स्किन सेल्स के बिल्ड अप का कारण बन सकता है। हल्के डैंड्रफ के लिए, आप अपने बालों को सप्ताह में 2 से 3 बार एक सौम्य, पौष्टिक शैम्पू से धोएं, ताकि आपके स्कैल्प का तेल नियमित रूप से कम हो सके। हालांकि, अगर आपकी रूसी अधिक गंभीर स्थिति में है और एक नियमित शैम्पू काम नहीं करता है, तो एक विशेष एंटी-डैंड्रफ का इस्तेमाल करें। साथ ही, टी ट्री ऑयल भी फ्लेक्स के लिए एक बेहतरीन तरीके से काम करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन होममेड हेयर मास्क से आप भी बढ़ा सकती हैं बालों की शाइन

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik