सर्दी के मौसम में हम सभी की स्किन ड्राई हो जाती है, जो कि बेहद आम बात है। पर सर्दियों में होठों का फटना सबसे ज्यादा परेशानी देता है, उससे आराम पाने में काफी समय लग जाता है। क्योंकि होंठ आपके चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा होता है, धूप हो या हवा बाहर निकलने पर आपके होंठ ही इनका शिकार बनते हैं। होंठ फटने की दिक्कत को ज्यादा देर तक आप नजरअंदाज भी नहीं कर सकती हैं, क्योंकि कई बार होंठ ज्यादा फटने से होठों से खून भी निकलने लगता है, जिस दौरान हंसने में भी काफी तकलीफ होती है।

आज के आर्टिकल में हम आपको ये 5 बेस्ट लिप बाम के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने ड्राई होठों के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं। अगर आप कन्फ्यूज हैं कि आपके लिए कौन सा लिप बाम सही है, तो आप इन 5 लिप बाम को ट्राई करके देख सकती हैं, तो ये हैं वो 5 लिप बाम।

मेबलीन- 

best lip balms for winter

भारत की महिलाओं में सबसे फेमस लिप बाम मेबलीन ही है। ये बाम आपके लिप्स को हाइड्रेट करने का काम करता है, जिस वजह से सर्दियों में आपके होंठ रूखे नहीं होते। इसके अलावा ये लिप बाम तरह-तरह के फ्लेवर में उपलब्ध होते है, जिसे अपनी पसंद के हिसाब से आप खरीद सकती हैं। इस लिप बाम की कीमत करीब 130 रुपये से शुरू होती है, जिस कारण ये लिप काफी अफॉर्डेबल भी है। 

द बॉडी शॉप विटामिन E लिप केयर - 

lip balms for dry lips

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले लिप बामों में से द बॉडी शॉप लिप बाम भी एक है। इस लिप बाम में विटामिन ई और एसपीएफ मिलता है, जिस कारण यह सूरज की यूवी रेज से आपके होठों को सुरक्षित करने का काम करता है। यह किसी भी त्वचा के लोगों द्वारा इस्तेमाल की जा सकती है, जिसे आप ऑनलाइन या नजदीकी दुकान से खरीद सकते हैं। बता दें कि इस लिप बाम की कीमत करीब 250 रुपये है। 

निविया लिप बाम-

best lip care creams 

निविया अपनी बॉडी केयर प्रोडक्ट के लिए एक भरोसेमंद ब्रांड है। आप चाहें तो निविया की 24 हॉवर मेल्ट इन मॉइस्चर लिप बाम का इस्तेमाल अपने होठों की देखभाल के लिए कर सकती हैं। बता दें कि इस लिप बाम की परत काफी देर तक आपको होठों पर रहती है, जिस कारण होठों पर नमी बनी रहती है। आप चाहें तो कलर वाला लिप बाम भी ले सकती हैं, जिसके बाद आपके होठों की सुरक्षा के साथ-साथ आपका फैशन भी बरकरार रहेगा।

हिमालया हर्बल्स शाइन लिप केयर- 

हिमालया ब्रांड भी सालों से स्किन केयर प्रोडक्ट्स बना रहा है। हिमालय की स्ट्रॉबेरी लिप बाम में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मिलते हैं, जो आपके होठों का ख्याल रखते हैं। कंपनी के अनुसार इस लिप बाम की खासियत यह है कि इसमें किसी भी प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया है, इस कारण यह आपके होठों के लिए सेफ भी होगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में 30+ महिलाओं के लिए बेस्‍ट हैं ये मॉइश्चराइजर, त्‍वचा दिखेगी खूबसूरत

लोटस हर्बल्स लिप बाम-

lotus herbal lip balm 

लोटस के इस हर्बल लिप बाम में शहद, जोजोबा, बादाम और व्हीट जर्म ऑयल पाया जाता है। यह लिप बाम भी एक नेचुरल लिप बाम है, जिस कारण आपके होठों को नुकसान या खतरा नहीं पहुंचाता है।ॉ

इसे भी पढ़ें- इन टिप्स को फॉलों कर बनाएं रोज़ पेटल बॉडी क्रीम, पाएं सॉफ्ट स्किन

वैसलीन लिप थेरेपी क्रीम

सर्दियों का मौसम आते ही वैसलीन स्किन केयर के प्रचार आने शुरू हो जाते हैं। ज्यादातर घरों में आपको वैसलीन की डिबिया बड़ी आसानी से मिल जाएगी। यह थेरेपी क्रीम बिना किसी कलर की होती है, क्योंकि इसका काम केवल आपके होठों को गहारी से नमी पहुंचाना है। इस थेरेपी क्रीम की कीमत करीब 160 रुपये के आसपास हैं।

Recommended Video

स्काई ऑर्गेनिक लिप बाम- 

यह लिप बाम प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से बनाया गया है। यह लिप बाम आपको कई अन्य फ्लेवर

में भी देखने को मिल जाएगा। बता दें कि कंपनी इससे संतुष्ट ना होने पर पैसा वापस लेने की गारंटी लेती है। कंपनी कहती है कि इस लिप बाम में सूरजमुखी के तेल, नारियल के तेल, विटामिन ई, ऑर्गेनिक रोजमेरी एक्सट्रैक्ट केलैन्डयुला मौजूद है, जो आपके होठों को नमी देगा।

तो ये थे कुछ लिप बाम जिन्हें आप सर्दियों में होठों को फटने से बचाएगा। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिदंगी के साथ।

image cedit- freepik.com, unsplash.com, amazon.com and shopify.com