जब स्किन का ख्याल रखने की बात आती है तो मॉइश्चराइजर और फेशियल सीरम दोनों ही बेहतर तरीके से काम करते हैं। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, स्किन की पोषण संबंधी जरूरतों को भी काफी हद तक पूरा करने में मदद करते हैं। वैसे तो सालों से हम सभी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती आई हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से फेशियल सीरम को यूज करना भी काफी पसंद किया जा रहा है।

ऐसे में जब दोनों ही प्रॉडक्ट स्किन को हाइड्रेटेड करते हैं तो यह समझ नहीं आता कि वास्तव में स्किन के लिए कौन सा प्रॉडक्ट सही है और अगर आप दोनों प्रॉडक्ट को यूज कर रही हैं तो इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या होना चाहिए। कुछ महिलाओं तो इन दोनों के बीच वास्तविक अंतर के बारे में भी नहीं पता होता, जिससे उन्हें यह पता नहीं चलता कि उनकी स्किन को वास्तव में किसकी जरूरत है।

अगर आप भी इन दोनों प्रॉडक्ट के बीच कंफ्यूज रहती हैं तो चलिए आज हम विस्तारपूर्वर इन दोनों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए अपनी स्किन के लिए एक बेहतर प्रॉडक्ट चुनना अपेक्षाकृत काफी आसान होगा-

फेशियल सीरम

moisturiser and serum difference

फेशियल सीरम वास्तव में बेहद लाइटवेट होते हैं और त्वचा में गहराई से समाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स के कारण स्किन को होने वाले नुकसान से मुकाबला करने में मदद करते हैं। इसमें कुछ स्पेसिफिक प्रॉडक्ट स्किन की कुछ खास समस्याओं जैसे एक्ने, एजिंग व स्किन पिगमेंटेशन आदि से निपटने के लिए बनाए जाते हैं और ऐसे में उन स्किन की समस्याओं से निपटने के लिए इनका इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care Tips: ड्राई स्किन के लिए बेस्‍ट है घर पर बना ये बॉडी लोशन

सीरम को खासतौर से त्वचा को नुकसान से बचाने और त्वचा में काफी सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिसके कारण यह झुर्रियों से भी लड़ते हुए स्किन को अधिक स्मूद और ब्राइट बनाते हैं।

मॉइस्चराइज़र

moisturiser and serum difference

मॉइस्चराइज़र वास्तव में एक लोशन या क्रीम है, जिसमें हाइड्रेटिंग तत्व होते है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने और सूखने से बचाने में मदद करते हैं। इसका मुख्य लाभ यह है कि इसमें थिक और हैवी इंग्रीडिएंट होते हैं, जो स्किन में मॉइश्चर को सील करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

स्किन को क्लीन करने के बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करना बेहद जरूरी होता है। इससे आपको अपनी स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को रिस्टोर करने में मदद मिलती है।

कैसे करें सीरम और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल

moisturiser and serum difference

अब सवाल यह उठता है कि सीरम और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल किस तरह किया जाए ताकि आपकी स्किन को मैक्सिमम बेनिफिट मिल सके। इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप सीरम को हमेशा नम स्किन पर अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ चाय पत्ती की मदद से बनाएं हेयर सीरम, 5 मिनट में मिलेंगे Glossy Hair

इसके लिए आप पहले अपनी स्किन को क्लींज करें। इसके बाद आप हल्की नम त्वचा पर सीरम लगाएं और फिर करीबन दस मिनट का इंतजार करें। इसके बाद आप मॉइश्चराइजर को यूज करें और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड व ग्लोइंग बनाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।