Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से मिलते हैं ये फायदे

    अगर आप रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो इससे आपको कुछ फायदे मिल सकते हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-11,16:27 IST
    Next
    Article
    Reusable Beauty Products in hindi

    महिलाएं अपनी स्किन व ब्यूटी का ख्याल रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मार्केट में भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कोई कमी नहीं है। लेकिन कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदते समय हम यह सोचते हैं कि इन्हें खरीदना कितना सही है। कभी-कभी बजट ना बन पाने के कारण हम कई तरह के प्रोडक्ट्स को खरीदने से कतराते हैं। लेकिन अगर आप सच में अपनी स्किन की केयर अधिक बेहतर व किफायती तरीके से करना चाहती हैं तो ऐसे में आप रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर विचार करें।

    आई मास्क से लेकर मेकअप रिमविंग पैड और जेल फेस मास्क तक मार्केट आपको ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट मिलेंगे, जिन्हें बार-बार यूज किया जा सकता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

    जेब पर नहीं पड़ते भारी

    reusable beauty product

    आमतौर पर जब भी महिलाएं किसी ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदती हैं तो उसकी क्वालिटी के साथ वे किसी तरह का समझौता करना नहीं चाहती हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर उनकी यह भी इच्छा होती है कि वह प्रोडक्ट उनके बजट में आ जाए। इस लिहाज से रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना अच्छा विचार होता है, क्योंकि ये आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ते हैं।

    इसे भी पढ़ें-Reusable Sheet Mask को घर पर आसानी से बनाने के लिए टिप्स जानें

    वन टाइम इनवेस्टमेंट

    यूं तो मार्केट में मिलने वाले रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स काफी सस्ते होते हैं। लेकिन आप किसी इंटरनेशनल ब्रांड के रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट को खरीदते हैं, जो महंगा है, तो भी इससे आपको नुकसान नहीं होता है। दरअसल, रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स वास्तव में वन टाइम इनवेस्टमेंट होते हैं। इसलिए, अगर आपको एक बार अधिक पैसा खर्च करना भी पड़ता है तो भी आपका बार-बार होने वाला खर्चा बच जाता है।(एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट)

    स्किन को करते हैं पैम्पर

    benefits of using reusable beauty products

    जब आप अपनी स्किन की जरूरतों को समझते हुए सही रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट का चयन करती हैं तो यह आपकी स्किन को पैम्पर करते हैं। भले ही आप इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बार-बार यूज कर सकती हैं, लेकिन फिर भी इससे इनकी क्वालिटी व इफेक्टिवनेस पर कोई असर नहीं पड़ता है। ऐसे में रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर स्विच करना यकीनन एक अच्छा विचार है।(5 फेमस ब्यूटी प्रोडक्ट्स)

    Recommended Video

    पर्यावरण के लिए भी अच्छे 

    रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स ना केवल आपकी स्किन को लाभ पहुंचाते हैं, बल्कि ये पर्यावरण के लिए भी काफी अच्छे हैं। इससे बार-बार होने वाले वेस्ट को कम किया जा सकता है। अमूमन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने और उनकी पैकेजिंग के दौरान कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे प्रकृति का बहुत अधिक दोहन होता है। रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस लिहाज से प्रकृति को कहीं ना कहीं लाभ पहुंचाते हैं।(ये फेमस ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं करते हैं काम)

    इस्तेमाल करने में आसान

    Use Reusable Beauty Products

    जब आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो उसे सही तरह से इस्तेमाल करना जरूरी होता है ताकि आपको मैक्सिमम बेनिफिट मिल सके। आपको शायद पता ना हो, लेकिन रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट को कुछ इस तरह तैयार किया जाता है कि व्यक्ति उन्हें आसानी से यूज कर सके। मसलन, आई मास्क को आपको बस फ्रिज में स्टोर करना होता है और जब भी आपको आंखों में थकान का अहसास हो, आप इसे अपनी आंखों पर रखें। 

    इसे भी पढ़ें-मानसून में अपनी किट में इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को जरूर करें शामिल 

    तो अब आप भी रियूजेबल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इनवेस्ट करें और अपना व प्रकृति दोनों का ख्याल रखें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।