• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: जानें मुल्तानी मिट्टी के त्वचा और बालों के लिए फायदे और इस्तेमाल के तरीके

त्वचा और बालों पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई तरह से फायदेमंद है। आइए एक्सपर्ट से जानें इसे इस्तेमाल करने के तरीकों और इसके कुछ लाभों के बारे में।   
author-profile
Next
Article
multani mitti skin benefits

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भारत में सदियों से त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने और चमकदार त्वचा पाने के लिए किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल त्वचा के किसी भी विकार को दूर करने के लिए किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को साफ करने, एक्सफोलिएट करने और पोषण देने के लिए एक बेहतरीन एजेंट की तरह काम करती है।

इसमें सक्रिय तत्व होते हैं जो त्वचा को साफ, मुलायम और खुली छोड़कर तेल, गंदगी, पसीने और अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करते हैं। मुल्तानी मिट्टी के फायदे न सिर्फ त्वचा के विकारों को कम करने के लिए हैं बल्कि ये बालों से भी कई समस्याओं को दूर करने में प्रभावी रूप से काम करती है। आइए फोर्टिस हॉस्पिटल, वसंत कुंज की सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ रश्मि शर्मा जी से जानें मुल्तानी मिट्टी के बालों और त्वचा के लिए कुछ फायदों और इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में। 

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी मुख्य रूप से त्वचा के मुंहासों और फुंसियों से लड़ने के लिए जाना जाता है। ये त्वचा के अतिरिक्त सीबम और तेल को हटाने में मदद करती है। यह त्वचा को गहराई से साफ करती है और गंदगी, पसीना और अशुद्धियों को दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा की रंगत को निखारती है और त्वचा को ग्लोइंग बनती है। यह त्वचा की टैनिंग और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है। सनबर्न, त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण के इलाज में भी यह मिट्टी प्रभावी रूप से काम करती है। वहीं जब बात बालों में चमक की आती है तब इसके इस्तेमाल से बालों में शाइन लायी जा सकती है और यह बालों से डैंड्रफ को कम करके स्कैल्प को साफ़ करने में भी मदद करती है। 

इसे जरूर पढ़ें:कैसे बनाएं और लगाएं हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक, एक्सपर्ट से जानें टिप्स

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल 

multani mitti uses

डॉ रश्मि शर्मा बताती हैं कि मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए एक अच्छा प्रयोग है क्योंकि यह चेहरे से अतिरिक्त सीबम स्राव को शुद्ध करने और से बाहर निकालने में मदद करती है जिससे त्वचा के अतिरिक्त ऑयल को कम करने में मदद मिलती है और एक्ने से छुटकारा मिलता है। त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी अप्लाई करने से काफी हद तक मुहांसों की समस्या (पीठ के मुंहासे दूर करने के उपाय)को कम किया जा सकता है। मुहांसों और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से अप्लाई करें। 15 मिनट बाद चेहरा अच्छी तरह से पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार आजमाने से मुहांसों से राहत मिलती है। 

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक प्रदान करती है 

गर्मियों के मौसम में मुल्तानी मिट्टी ठंडक का एहसास प्रदान करती है जो गर्मी की तीव्र लहरों से निपटने के लिए एक शानदार अनुप्रयोग हो सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं जैसे सनबर्न और रिंकल्स से छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में 1 चम्मच दही और आधा चम्मच गुलाबजल मिला सकती हैं। इस मिश्रण को त्वचा पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। यह पेस्ट चेहरे की त्वचा को ठंडक देने में मदद करता है। 

multani mitti benefits by Dr Rashmi Sharma

मुल्तानी मिट्टी डार्क सर्कल से दिलाए छुटकारा 

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए भी आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आधा आलू लें और उसे छीलकर कद्दूकस कर लें। इसमें एक चम्मच ताजी क्रीम और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे के हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को कुछ देर के बाद धो लें और अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं। अच्छे परिणामों के लिए ये पेस्ट त्वचा पर हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं। 

इसे जरूर पढ़ें:आंखों के नीचे बने काले घेरों को इन तरीकों से कर सकते हैं कम

बालों की चमक के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल 

hair mask multani mitti

सुंदर त्वचा के साथ  आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग अपने बालों को चमकदार बनाने के लिए और हेल्दी लॉक्स के लिए भी कर सकते हैं। बालों पर मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल के लिए आप तीन बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसे एक अंडे के साथ मिलाएं। इसमें आंवले का रस, नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच बीयर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और हेयर मास्क तैयार करें। मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू करें और बालों की चमक देखें। मुल्तानी मिट्टी बालों में चमक लाने के साथ बालों को हेयर फॉल से भी बचाने में मदद करती है। 

Recommended Video

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए मुल्तानी मिट्टी 

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप 2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। अगले दिन इसका पानी अलग करके मेथी का पेस्ट तैयार करें और इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही और 1 नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और बालों की  लेकर सिरों तक इस पेस्ट को अच्छी तरह से अप्लाई करें। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाए रखें और फिर बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। बालों को अगले दिन शैम्पू करें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ काफी हद तक कम हो जाती है। 

इस प्रकार त्वचा और बालों पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कई तरह से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।