हर महिला की यही इच्‍छा होती है कि उनके बाल लंबे, घने और शाइनी दिखें, लेकिन डैंड्रफ और हेयर ग्रोथ का रुक जाना, बालो का झड़ना, असमय सफेद होना आदि बालों की समस्‍या से ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। ऐसा खराब लाइफस्टाइल, डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, तनाव और अन्य विभिन्न कारणों से होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते से बना तेल के कई अद्भुत फायदे लेकर आए हैं। आप इस तेल को नियमित रूप से लगाकर अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर, बालों को लंबा, घना, काला और खूबसूरत बना सकती हैं।

इसके अलावा, करी पत्ते में मौजूद जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प पर कई एंटी गुणों की तरह काम करते हैं। यह ऑयल बालों में ठंडक का एहसास भी बनाए रखता है और डैंड्रफ से निजात पाने में भी मदद करता है।

बालों की ग्रोथ में है फायदेमंद 

hair growth in hindi

करी पत्ते के तेल में एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटीऑक्सीडेंट, मायर लैक्सेट, एनाल्जेसिक जैसी कई प्रॉपर्टीज होती हैं। साथ ही, इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। आप करी पत्ते से बना तेल स्किन के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तेल एक हेल्दी स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है और बालों के रोम को मजबूत करता है।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा 

dandruff

यह ऑयल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन महिलाओं के बाल डैंड्रफ की वजह से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो वह इस ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि इस तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल गुण बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-वायरल, एंटीस्पास्मोडिक, एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी शामिल होते हैं, जो बालों को कई समस्याओं से बचाते हैं। 

बालों को रखे संक्रमण से दूर 

करी पत्ते से तैयार यह तेल आपके बालों को तमाम पोषक तत्व देने के साथ- साथ आपको बरसात में होने वाले हेयर संक्रमण से भी दूर रखेगा क्योंकि इस तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल, कीटनाशक गुण मौजूद होते हैं। इसलिए यह विभिन्न प्रकार के संक्रामक जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आपके बालों में किसी भी तरह का संक्रमण है (फंगल, रूसी) तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

हेयर फॉल को करे काम 

hair infection

जब आप नारियल के तेल को करी पत्ते के तेल के साथ मिलाती हैं, तब यह एक ऐसा तेल बनता है, जो बालों के झड़ने पर अंकुश लगाते हुए बालों की जड़ों और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। करी पत्ते के तेल में कई फिजियोलॉजिकल, एनाल्जेसिक और एंटी-एंग्जायटी इफेक्ट्स होते हैं, जो बालों के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह तेल हेयर लॉस रोकने और बालों को दोबारा उगाने के लिए मददगार हैं। इसके अलावा, आप इसका उपयोग मूड में सुधार और चिंता को कम करने के लिए हेयर मालिश भी कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- कर्ली हेयर वाली महिलाओं के काम आएंगे ये हैक्स

खुजली से मिलेगी राहत 

करी पत्ते के ऑयल को अन्य तेल में मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है क्योंकि इसमें मौजूद माइक्रोबॉयल यानी सूक्ष्म जीवाणुओं को मारने की क्षमता होती है। इसके अलावा, यह ऑयल हेयर ग्रोथ में मदद भी करता है। साथ ही, यह सिर की त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं जैसे डैंड्रफ, सिर में खुजली आदि से भी छुटकारा दिलाता है। 

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल 

curry leaves oil benefits

आप इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर बालों में नहीं करें क्योंकि यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए इसे हमेशा अन्य तेल में मिक्स करके ही लगाएं। आप इसे नारियल तेल या अन्य तेल के साथ 1-2 बूंदें मिलाकर भी लगा सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ऑयली बालों के लिए अपनाएं ये 'मॉर्निंग हेयर केयर रूटीन'

नोट- इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर करें। इस तेल का इस्तेमाल करके आप भी अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit- (@Freepik)