• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी वरदान है गिलोय, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का सही तरीका

अगर आप अपनी स्किन की नेचुरली केयर करना चाहती हैं, तो ऐसे में आप गिलोय को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।
Published -20 Apr 2022, 16:25 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:27 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -20 Apr 2022, 16:25 ISTUpdated -20 Apr 2022, 18:27 IST
Next
Article
benefits and right way of using giloy for skin

गिलोय को आमतौर पर लोग सेहत के लिए लाभदायक मानते हैं। यह सच है कि गिलोय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। साथ ही, यह तनाव से लेकर वजन तक को कम करने में लाभदायक है। लेकिन वास्तव में यह सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही वरदान समान नहीं है, बल्कि इससे स्किन को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं।

आप एजिंग से लेकर एक्ने तक की समस्याओं को अगर आप नेचुरल तरीके से मैनेज करना चाहती हैं, तो गिलोय से यकीनन आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। साथ ही, गिलोय का स्किन पर कोई नुकसान नहीं है और यह हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है, इसलिए कोई भी महिला इसे बेहद आसानी से अपनी स्किन की देख-रेख करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए  आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको गिलोय के कुछ बेहतरीन स्किन बेनिफिट्स और उसे इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं-

गिलोय से स्किन को मिलते हैं यह लाभ

giloy for skin expert tips

  • गिलोय में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिसके कारण यह स्किन की झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ आपकी स्किन को अधिक यंगर लुक देता है।
  • यह आपकी स्किन पर मौजूद एलर्जी, अनइवन टोन, पिंपल्स व डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याओ को भी दूर सकता है।
  • चूंकि, यह आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन अधिक क्लीन, क्लीयर, कोमल और चमकदार बनती है।

कच्चे दूध के साथ करें इस्तेमाल

benefits and right way of using giloy

अगर आप अपनी अनइवन स्किन टोन से परेशान है, तो ऐसे में गिलोय पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स करके इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए, आप मार्केट में मिलने वाले गिलोय पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिक्स करके एक फेस पैक बनाएं। अब अपने फेस को क्लीन करके अपनी स्किन पर इसे लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से चेहरे को साफ करें। जब स्किन की अनइवन टोन खत्म होती है, तो इससे आपकी स्किन अधिक चमकदार नजर आती है। 

शहद के साथ करें इस्तेमाल

right way of using giloy

वहीं, अगर आपकी स्किन पर एजिंग के साइन्स व फाइन लाइन्स आदि नजर आती हैं, तो गिलोय के साथ शहद को मिक्स करके यूज करें। आप गिलोय पाउडर में थोड़ा सा शहद व गुलाब जल डालकर एक पेस्ट बनाएं और फिर उसे अपनी स्किन पर लगाएं। करीबन दस मिनट बाद पानी से स्किन को साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें: 10 बीमारियों का 1 इलाज है गिलोय का जूस, रोजाना थोड़ी मात्रा में लें

हल्दी के साथ करें इस्तेमाल

right way of using giloy for skin

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है और आपको रैशेज या पिंपल्स की समस्या होती है, तो आपको गिलोय को हल्दी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपकी स्किन का ख्याल रखते हैं। आप एक कटोरी में गिलोय पाउडर, हल्दी व एलोवेरा जेल को मिक्स करें और फिर उसे अपनी स्किन पर लगाएं। करीबन दस से पन्द्रह मिनट बाद स्किन को साफ करें।

Recommended Video

अगर पिंपल्स की हो समस्या

benefits giloy for skin

अगर आपको पिंपल्स की समस्या है, तो ऐसे में आपको गिलोय की डंडी को ऐसे ही पीसकर व पेस्ट बनाकर प्रभावित एरिया पर लगाना चाहिए। इसे कुछ देर के लिए सूखने दें। अंत में, अपने चेहरे को धो दें।

इसे जरूर पढ़ें: फेस टैनिंग को दूर करने के लिए इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो

रखें इसका ध्यान

यूं तो गिलोय को चेहरे पर लगाकर इसका लाभ उठाया जा सकता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपको गिलोय का मैक्सिमम बेनिफिट मिले और जल्द असर नजर आए, तो ऐसे में आपको गिलोय को स्किन पर लगाने के साथ-साथ उसका सेवन भी करना चाहिए। गिलोय का जूस निकालकर आप नियमित रूप से पीएं। यह आपके पेट की समस्याओं को दूर करता है। जब अंदर से समस्या दूर होती है तो उसका असर बाहर भी नजर आता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik, pixabay, amazon

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।