• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

फेस टैनिंग को दूर करने के लिए इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो

आज हम आपको मेकअप से फेस टैनिंग को छिपाने का तरीका बताएंगे। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -28 Jan 2022, 14:18 ISTUpdated -28 Jan 2022, 16:52 IST
Next
Article
beauty tips to hide the face tan

फेस टैनिंग से लुक खराब हो जाता है। अक्सर हमारे चेहरे पर कई कारणों से टैनिंग हो जाती है, जिसको छिपाने के लिए हम तरह तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल के बावजूद भी टैनिंग दूर नहीं होती है। हर बार फेस टैन के लिए केवल सनस्‍क्रीन का इस्तेमाल करना ही काफी नहीं होता है।

इसके इस्तेमाल के बावजूद भी कई बार फेस पर टैनिंग हो जाती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप कुछ मेकअप टिप्स और ट्रिक्स की मदद से चेहरे की टैनिंग को छिपा सकती हैं। बस इसके लिए आपको कुछ बेसिक चीजों की जरूरत होगी और आप बिल्कुल नेचुरल लुक पाएंगी। 

टोनर से मिलेगा फायदा

face toner

चेहरे पर से टैनिंग दूर करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को टोनर की मदद से अच्छे से साफ कर लें। बता दें कि टोनर से आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी दूर हो जाती है। इसके साथ ही टोनर आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी रिस्टोर करता है, खुरदुरे पैच को़ रिफाइन करके स्कीन को स्मूद बनाना है और त्वचा की टोन में सुधार करता है। इसलिए आपको हमेशा टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। टोनर लगाने के लिए कॉटन बॉल में टोनर की कुछ बूंदें डालें और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। आपको मार्केट में तरह-तरह के टोनर मिल जाएंगे। आप चाहें तो घर पर भी आसानी से टोनर बना सकती हैं।

कंसीलर का करें इस्तेमाल

concealer

टोनर से अपने फेस को अच्छे से साफ करने के बाद कंसीलर का इस्तेमाल करें। हमेशा अपने स्किन टोन से एक हल्के शेड के कंसीलर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। अब अपने चेहरे पर सही तरीके से कंसीलर लगाएं। अगर आप चाहती हैं कि आपका फेस बिल्कुल फ्रेश लगे तो इसके लिए आपको हैवी मेकअप करना चाहिए। यानी आपको लिक्विड कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। लिक्विड कंसीलर को चेहरे के लिए अच्छा माना जाता है और इससे आपके चेहरे की टैनिंग के साथ-साथ अन्य दाग-धब्बे भी नहीं दिखेंगे।

फाउंडेशन से टैनिंग होगी दूर 

foundation

कंसीलर के बाद आपको अपने चेहरे पर फाउंडेशन लगाना चाहिए। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि कंसीलर के साथ फाउंडेशन अच्छी तरह से ब्लेंड होना चाहिए। तभी आपके फेस से टैनिंग छिपेगी। लेकिन अगर फाउंडेशन और कंसीलर के एक कोट के बावजूद भी आपके फेस पर टैनिंग नजर आ रही है तो आपको दोनों चीजों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। कंसीलर और फाउंडेशन लगाने के बाद कॉम्पैक्ट पाउडर जरूर लगाएं। बता दें कि कॉम्पैक्ट पाउडर आपके मेकअप को फिनिशिंग टच देता है। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

ब्रॉन्ज ब्लश देगा यूनिक लुक

makeup tips ()

फेस की टैनिंग छिपाने के लिए अंत में ब्रॉन्ज ब्लश का इस्तेमाल करना चाहिए। गोल्ड या ब्रॉन्ज ब्लश ज्यादातर स्किन टोन पर उपयोग किया जा सकता है।  ब्रॉन्ज ब्लश फेस टैन को छिपाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। अब ब्रश की मदद से अपने चेहरे गर्दन और कंधों पर ब्रॉन्ज ब्लश लगाएं। ट्रेडिशनल लुक पाने के लिए शिमरी ब्रॉन्ज ब्लश काफी अच्छा होता है। आप चाहें तो ब्लश के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप गोल्डन शिमर ब्लश से भी फेस टैन दूर सकती हैं। टैन स्किन पर ब्राउन ब्लश भी सूट करता है।

इसे भी पढ़ें: टमाटर की मदद से इस तरह करें गर्दन की टैनिंग को दूर

Recommended Video


इन बातों का रखें खास ध्यान

makeup tips for tan face

  • किसी भी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या यह आपकी स्किन पर सूट करता है।
  • फाउंडेशन और कंसीलर का शेड् अपनी स्किन टोन से लाइट ही रखें। 
  • टैनिंग के बाद मेकअप को एडजस्ट करते समय लाइट टच अप करें। इससे आपके नेचुरल फीचर इंहास होते हैं।

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Credit: Freepik.Com
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।