• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

कच्चे दूध के इस्तेमाल से साफ करें चेहरे की गंदगी और मेकअप

कच्चे दूध को आप अपने फेस पर कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा ग्लोइंग और साफ रहेगा।
Published -16 Mar 2022, 11:08 ISTUpdated -16 Mar 2022, 12:16 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -16 Mar 2022, 11:08 ISTUpdated -16 Mar 2022, 12:16 IST
Next
Article
cleaning face with raw milk

कच्चे दूध का इस्तेमाल पीने के अलावा सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कच्चे दूध में विटामिन ए, डी, बी12, बी6, बायोटिन, पोटेशियम, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। दूध का हर फॉर्म त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपने नोटिस किया हो, तो आपने देखा होगा कि पुराने समय में राजा-महाराजा दूध और गुलाब जल से नहाते थे। महारानियां अपनी त्वचा पर निखार लाने और खूबसूरती बढ़ाने के लिए कच्चे दूध का ही इस्तेमाल करती थीं।

इसी तरह से आप भी अपनी त्वचा पर रंगत लाने से लेकर चेहरे की गंदगी को हटाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो कच्चे दूध से मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे आप कच्चे दूध की मदद से अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं।

कच्चा दूध क्या होता है?

raw milk

कच्चा दूध अपास्चराइज्ड या अनहोमोजेनाइज्ड दूध होता है। कच्चे दूध में अधिक मात्रा में  विटामिन, मिनरल ,अमीनो एसिड, एंटी माइक्रोबियल और फैटी एसिड पाए जाते हैं। आमतौर पर कच्चे दूध को पीने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन कच्चे दूध का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर निखार लाने से लेकर गंदगी हटाने तक के लिए कर सकती हैं। कच्चे दूध को एक अच्छा फेस क्लींजर माना जाता है।

कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के फायदे 

कच्चे दूध का चेहरे पर इस्तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं। क्योंकि कच्चे दूध में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं-

  • कच्चे दूध का इस्तेमाल फेस क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। क्योंकि दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, विटामिन ए, डी, ई और के और प्रोटीन कच्चे दूध को माइल्ड एक्सफोलिएटिंग और हाइड्रेटिंग एजेंट बनाता है।
  • साथ ही अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप कच्चे दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकते हैं।
  • कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जिसकी वजह से आप कच्चे दूध से बने मास्क को फेस पर लगा सकती हैं। कच्चे दूध से बने फेस मास्क से आपके चेहरे पर मौजूद काले धब्बे,टैनिंग और पिंपल्स ठीक हो जाएंगे। 
  • आप अपने चेहरे को हाइड्रेट, मॉइस्चराइज्, ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने के लिए कच्चे दूध से बने फेस पैक का अपयोग कर सकती हैं।
  • कच्चे दूध से न केवल आपका चेहरा साफ हो जाएगा, बल्कि इससे आपकी स्किन भी सॉफ्ट होने लगेगी।

कच्चे दूध से करें मेकअप रिमूव

how to remove makeup

अब आपको अपने चेहरे को साफ करने और मेकअप रिमूव करने के लिए क्लींजिंग प्रोडक्ट या फिर मेकअप रिमूवर की जरूरत नहीं पडेगी, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कच्चे दूध की मदद से मेकअप रिमूव सकती हैं। कच्चा दूध क्लींजिंग एजेंट के समान इफेक्टिव होता है, क्योंकि इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को धीरे- धीरे एक्सफोलिएट करता है। क्या आप भी नेचुरल चीजों से मेकअप रिमूव करना चाहती हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे आप कच्चे दूध से मेकअप हटा सकती हैं।

कच्चा दूध मेकअप रिमूवर करने के लिए जेंटल प्रोडक्ट है। चेहरे पर लगे मेकअप को हटाने के लिए कॉटन बॉल को कच्चे दूध में भिगोएं और फिर इसे अपने चेहरे पर रब कर लें। कॉटन बॉल को अपने फेस पर जेंटली रब करें। आप पाएंगी कि मेकअप अब हट गया है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप कच्चे दूध की जगह स्किम्ड दूध का उपयोग कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: मेकअप से लेकर चेहरे की गंदगी तक को हटाने के लिए क्लींजिंग मिल्क का कुछ इस तरह करें इस्तेमाल

चेहरे की गंदगी को हटाएं

कच्चे दूध को एक अच्छा फेस क्लींजर माना जाता है। कच्चे दूध के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर जमी गंदगी दूर हो जाएगी और यह आपके चेहरे पर मौजूद पोर्स भी खोल देगा। अगर आपके फेस पर ब्लैकहेड्स या ब्रेकआउट्स होते हैं, तो इसके लिए भी कच्चा दूध फायदेमंद होता है। क्या आप भी जानना चाहती हैं कच्चे दूध से चेहरे पर मौजूद गंदगी को हटाने का तरीका? 

चेहरे की गंदगी को हटाने के लिए एक बाउल में कच्चा दूध डाल लें। इसके बाद उसमें कॉटन बॉल को भिगो लें। आराम से इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कॉटन बॉल को पूरे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में रब करें। थोड़ी देर रब करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी हट जाएगी और आपका चेहरा साफ हो जाएगा। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए रोजाना कच्चे दूध का उपयोग कर सकती हैं। 

कच्चा दूध बी-विटामिन, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, कैल्शियम और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल रोजाना करेंगी तो इससे आपके चेहरे को कई तरह के फायदे मिलेंगे।कच्चा दूध त्वचा की कोशिकाओं को भीतर से पोषण देता है और आपकी त्वचा को पूरे दिन मॉइस्चराइज रखता है। यह त्वचा के छिद्रों से अतिरिक्त सीबम को भी निकाल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: फेस टैनिंग को दूर करने के लिए इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो

इन बातों का रखें खास ध्यान

cleansing face

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।