मेकअप करना वास्तव में एक कला है। कई बार महिलाएं ब्यूटीफुल दिखने के लिए मार्केट से महंगे-महंगे ब्रांडेड मेकअप प्रॉडक्ट खरीदती हैं और उसे अप्लाई करती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह लुक नहीं मिलता, जो उन्हें चाहिए होता है। वहीं दूसरी ओर, कुछ महिलाएं बेहद कम मेकअप के सामान के साथ भी फ्लॉलेस मेकअप करती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह मेकअप करने की कला को अच्छी तरह जानती हैं। मेकअप करते समय उसकी क्वालिटी तो अहम् होती है ही, उतना ही जरूरी होता है उसे अप्लाई करने का तरीका। अगर आप मेकअप करने में माहिर हैं तो आप एक ही प्रॉडक्ट को मेकअप के दौरान कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने लुक के साथ किसी तरह का कॉम्प्रामाइज किए बिना अपने पैसे भी बचा सकते हैं। हो सकता है कि आपके अभी यह स्किल डेवलप ना हुआ हो। तो चलिए आज हम आपको ब्राउन आईलाइनर को मेकअप के दौरान इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

करें कंटूरिंग

set yor eye makeup

अगर आपके पास लिक्विड नहीं, बल्कि पेंसिल या क्रीम ब्राउन आईलाइनर है तो ऐसे में आप उसकी मदद से फेस कंटूरिंग भी कर सकती हैं। फेस कंटूरिंग की मदद से उसे एक परफेक्ट शेप दी जा सकती हैं। वैसे तो मार्केट में फेस कंटूरिंग के लिए अलग से प्रॉडक्ट अवेलेबल हैं,, लेकिन अगर आप यह प्रॉडक्ट नहीं खरीदना चाहती हैं या फिर आप कहीं बाहर जा रही हैं और आपके लिए मल्टीपल ब्यूटी व मेकअप प्रॉडक्ट कैरी करना पॉसिबल नहीं है तो ऐसे में ब्राउन आईलाइनर यकीनन आपके बेहद आम आएगा। आप इसे अपनी अपर लैश लाइन पर लगाने के अलावा फेस की कंटूरिंग भी बेहद आसानी से कर पाएंगी। बस आप अपने साथ कंटूरिंग ब्रश या मेकअप स्पॉन्ज कैरी करना मत भूलिएगा।

इसे भी पढ़ें:  Athiya Shetty Beauty Tips: मेकअप से लेकर स्किन केयर तक आथिया के हैं ये सीक्रेट्स

आईब्रो को करें डिफाइन

define your eyebrow

यह तो हम सभी जानती हैं कि आईमेकअप तब तक अच्छा नहीं लगता, जब तक आईब्रो को अच्छी तरह डिफाइन ना किया जाए। हालांकि आईब्रो को डिफाइन करने के लिए कभी भी ब्लैक आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आईब्रो अननेचुरल नजर आती है, इसके लिए ब्राउन पेंसिल का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। लेकिन अगर आप ब्राउन आईब्रो पेंसिल को अपने साथ रखना भूल गई हैं तो परेशान ना हो। ब्राउन शेड आईलाइनर आपके काम आएगा। आप ब्राउन आईलाइनर पेंसिल को आईब्रो के खाली एरिया में आईब्रो हेयर की शेप में चलाएं। यह आपकी आईब्रो को एक फुलर और डिफाइन लुक देगा।

इसे भी पढ़ें: आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

बनाएं आईशैडो

eye shadow

ब्राउन आईलाइनर पेंसिल को आपने बतौर काजल या आईलाइनर तो कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे बतौर आईशैडो भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप क्रीमी मैट ब्राउन आईपेंसिल को अपनी आईलिड पर अप्लाई करें और फिर उसके बाद उसे अच्छी तरह ब्लेंड करें, ताकि आपकी आंखों को एक डेफिनेशन मिले। अगर आप नो मेकअप लुक क्रिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में ब्राउन आईलाइनर का इस तरह इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करती रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी।