Makeup करते वक्त आप कई ऐसी गलतियां करतीं हैं जो आपके look को odd बना देती है। आपका busy schedule इसका सबसे बड़ा जिम्मेदार है। रोजाना आप इन beauty mistakes को repeat करतीं हैं। ये गलतियां वैसे तो काफी छोटी-छोटी होतीं हैं लेकिन ये एक साथ एक बड़े beauty blunder के रूप में सामने आतीं हैं। अगर आप थोड़ा-सा ध्यान दें, तो अपनी इन beauty mistakes को fix कर सकतीं हैं।

Lipstick लगाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Beauty blunders lipstick blunder

Makeup करते वक्त आप जाने अनजाने में कई ऐसी गलतियां कर बैठतीं हैं, जिनकी वजह से आपको अपने ऑफिस से लेकर अपने दोस्तों के बीच शर्मिंदा होना पड़ता है। ऐसी ही एक गलती आप lipstick लगाते वक्त करतीं हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं आपके lipstick लगाने के तरीके की।
जिसे कई बार आप गलत तरह से फॉलो करतीं हैं। आप जल्दी-जल्दी lipstick को इस तरह लगातीं हैं जिससे वो आपकी lip line के बाहर की तरफ फैल जाती है। इसके साथ ही आप ज्यादा dark lipstick लगा लेतीं हैं जो कई बार आपको एकदम odd दिखाती है। आपको जगह के हिसाब से अपनी lipstick के colour को apply करना है। अगर आप ऑफिस में हैं तो आपको ज्यादा dark या फिर चमकीले colours को carry नहीं करना चाहिये।

Read more: बेजान और रूखे बालों ने छीन ली है आपके बालों की beauty? तो try करें ये घरेलू conditioners

Careful होकर करें Blush

beauty blunder blushing

Blush करते वक्त आप कई बार गलतियां कर बैठतीं हैं जिसकी वजह से आपका face अजीबो-गरीब दिखने लगता है। सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप occasion के हिसाब से ही blush करें। आपको ज्यादा heavy blush नहीं करना है। जिससे आपका face और ज्यादा भड़काऊ दिखने लगे। आपको ऑफिस में ऑफिस के हिसाब से और wedding function में उसके हिसाब से ही blush carry करना है।

Occasion के हिसाब से करें eye makeup

Beauty blunders eye makeup blunder

Eye makeup आपकी खूबसूरती के लिये बहुत जरूरी होता है। आपको हमेशा occasion के हिसाब से ही अपना eye makeup carry करना चाहिये। अगर आप ऑफिस जा रहीं हैं तो आपको वहां पर हल्के colours ही apply करने चाहिये। आपको colours की shade को अपने function के हिसाब ही choose करना है। अगर आप किसी casual function में ज्यादा bright colours carry करतीं हैं तो आप काफी भद्दी लगेंगी।

सावधानी से करें contouring

contouring beauty blunder

Contouring करते वक्त आपको थोड़ा alert रहना चाहिये, क्योंकि आपकी एक गलती आपका पूरा look खराब कर देती है। इसलिये आपको अपने face के हिसाब से ही contouring करनी है। अगर आपका face round है तो आपको उसको ध्यान में रखकर ही contouring करनी है। अगर आपका face square या diamond shaped है तो आपकी उसी हिसाब से contouring करनी है। आपको अपने face की सभी features को ध्यान में रखकर अपने makeup को balance करना है।

Read more: Wedding function के बाद कैसे निकालें अपना heavy makeup? जाने expert की राय

Eye brow blunders

Beauty blunders eye brows blunder

अगर आप जल्दबाजी में अपनी eye brows पर पेंसिल का इस्तेमाल करतीं हैं तो आपको थोड़ा alert रहना होगा। क्योंकि जल्दबाजी के चक्कर में आप अपनी eye brows को गलत सेट कर सकतीं हैं। इसके अलावा आपको अपनी eye brows को ज्यादा dark या wide नहीं करना चाहिये। इससे आपका face थोड़ा अजीब दिखेगा।

Mascara लगाते वक्त ना करें गलती

Beauty blunder mascara

Mascara जहां एक तरफ आपकी beauty को बढ़ा देता है तो वहीं ये आपकी beauty को खराब भी कर सकता है। आपको mascara लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। जिसमें सबसे आपको mascara लगाने के बाद इसे dry होने देना है। उसके बाद ही आप कोई दूसरा product अपने face पर apply कीजिये।

Beauty products की shopping में aware रहें

Beauty products shopping blunder

कई ऐसी महिलाएं होतीं हैं जो बिना beauty products के बारे में जाने उन्हें खरीद लेतीं हैं। जो कई बार उनकी skin पर reaction कर जाते हैं। ऐसे में आपको अपनी skin के हिसाब से ही beauty products की शॉपिंग करनी चाहिये। इसके साथ ही आपको अपनी skin पर इनका एक ट्रायल जरूर करना चाहिये। सबसे अहम बात ये है कि आपको इनकी expiry date जरूर देख लेनी चाहिये।

Carefully लगायें eye shadow

Beauty blunders eye shadow blunder

Eye shadow लगाते वक्त आप कई बार गलतियां कर देतीं हैं। आपको इसे लगाने से पहले translucent powder को अपनी आंखो के आस-पास वाले area में अच्छे से apply करना चाहिये। जिससे आपका eye shadow निखरकर सामने आयेगा।

Read more: अब लगाइये अपने face के हिसाब से lipstick shade जो देगी आपको एक sexy look