Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नाशपाती के हेल्थ बेनिफिट्स के साथ स्किन बेनिफिट्स भी कम नहीं

    अगर अपने फेस पर रेशम सा ग्लो पाना चाहती हैं तो नाशपाती आजमाएं। इस फ्रूट के इस्तेमाल से आपके चेहरे की रौनक कई गुना बढ़ जाती है।  
    author-profile
    Published -24 Apr 2018, 19:34 ISTUpdated -24 Apr 2018, 23:09 IST
    Next
    Article
    large pear main

    नाशपाती खाने में काफी टेस्टी होता है। रोजाना इसे खाने से आपको विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स, डाइटरी फाइबर्स, फ्लेवेनॉएड्स आदि मिलते हैं। इसके अलावा भी यह आपकी सेहत को अच्छा रखने में बहुत मददगार है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि नाशपाती आपकी स्किन और हेयर के लिए कितना फायदेमंद है। आइए जानें ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में-

    त्वचा बनती है चमकदार

    नाशपाती का सेवन स्किन को डेमेज होने से बचाता है। नाशपाती में डाइटरी फाइबर्स अच्छी मात्रा में होते हैं। डाइटरी फाइबर आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

    नहीं दिखेगा उम्र का असर

    नाशपाती खाने से स्किन ऑक्सिडेटिव डैमेज से बची रहती है और उम्र के साथ दिखने वाली फाइन लाइन और झुर्रियों में भी कमी आती है। इसमें विटामिन सी जैसे एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, फ्लेवेनॉएड जैसे एंटीऑक्सिडेंटल कंपाउंड्स होते हैं। ये तत्व फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करते हैं और शरीर को ऑक्सिडेटिव से बचाते हैं। इसके अलावा दूसरे तत्व जैसे कि कॉपर, विटामिन के भी इसमें पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं।

    large pear inside

    ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद

    अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नाशपाती में शहर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को हफ्ते में तीन बार चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से सेबेशियल ग्लेंड्स के ओवर सीक्रेशन में कमी आएगाी, इससे स्किन से ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस नहीं होगा। 

    बना रहेगा पीएच बैलेंस

    पीएच बैलेंस बनाए रखने के लिहाज से नाशपाती काफी अच्छा है। इसके लिए आप एक नाशपाती क्रश कर लें, उसमें एक चम्मच विप्ड क्रीम और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन का पीएच बैलेंस संतुलित रहेगा क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स स्किन एसिड्स को न्यूट्रलाइज करते हैं। 

    मुंहासे हो जाते हैं कम

    नाशपाती ऐसे लोगों की स्किन के लिए काफी अच्छा है, जिन्हें मुंहासों की समस्या रहती है। नाशपाती में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये न्यूट्रिएंट्स आपकी स्किन को जवां बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। नाशपाती से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसी से मुंहासों में कमी आती है और दूसरी तरह के स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाता है।  

     

     

     

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।