तेज पत्ते एक सुगंधित मसाला है जिसका इस्‍तेमाल खाने में सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। सुगंध के अलावा तेज पत्ते आपकी हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को अद्भुत तरीके से दूर करते हैं। हेयर प्रोडक्‍ट्स, अतिरिक्त तेल या प्रदूषण के कारण आपके स्‍कैल्‍प पर संक्रमण और डैंड्रफ की समस्‍या हो सकती है। तेज पत्ता का पानी आपके बालों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है और डैंड्रफ और सिर की जुंओं का इलाज करता है और आपके स्‍कैल्‍प से किसी भी डेड स्किन के निर्माण को भी हटाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से बालों के लिए तेज पत्ता के फायदे और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बता रहे हैं। सबसे पहले हम बालों के लिए इसके इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में जान लेते हैं। 

तेज पत्ता में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प में संक्रमण और डैंड्रफ को रोकने में मदद करते हैं। पत्तियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं और इनमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। आप बालों के लिए इसके अद्भुत फायदे पाने के लिए तेल में इसे मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। साथ तेज पत्ता के पानी का इस्‍तेमाल हेयर रिंस के रूप में करके स्‍कैल्‍प को साफ और हेल्‍दी रख सकती हैं। तेज पत्ते बालों के झड़ने को भी रोक सकते हैं और बालों को गहराई से कंडीशन करके उसमें शाइन बढ़ाते हैं।

तेज पत्ते का हेयर रिंस

bay leaves rinse for hair care inside

एक कप पानी में 2-3 तेज पत्ते को 5-10 मिनट तक उबालें। पत्तियों को पानी में तब तक डूबने दें जब तक वह ठंडा न हो जाए। बालों को धोने के बाद इस पानी को अपने स्कैल्प पर लगाएं। आप एक स्प्रे बोतल में पानी मिलाकर अपने स्कैल्प पर स्प्रे कर सकती हैं। स्‍कैल्‍प में पानी की मालिश करें, अपने बालों को बांधें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसका इस्‍तेमाल स्‍कैल्‍प के संक्रमण को ठीक करने, डैंड्रफ को रोकने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक दिन छोड़कर करें।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं

तेज पत्ते का हेयर मास्‍क

तेज पत्ते का हेयर मास्‍क न केवल खुजली वाले स्‍कैल्‍प का इलाज करता है, बल्कि बालों के रोम को भी मजबूत करता है। तेज पत्ते को पीसकर पाउडर बना लें और पाउडर को ताजा एलोवेरा जैल में मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें, इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और साफ कर लें।

प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्‍तेमाल करें

bay leaves for hair care inside

क्या आप जानती हैं कि तेज पत्ते का इस्‍तेमाल आपके बालों पर प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है? जी हां, तेज पत्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह आपके बालों को स्‍मूथ करने में मदद करता है और उन्‍हें शाइनी भी बना सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ थोड़े से तेज पत्ते को पानी में उबालना है और फिर 15 मिनट के बाद पत्ती को बाहर निकाल लें। अब पानी को ठंडा होने दें और शैम्पू के बाद इसका इस्तेमाल करें। आपको बेहतर रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में 3 बार इसका इस्‍तेमाल करना होगा।

स्कैल्प पर फंगल संक्रमण से बचाएं

बालों में ठीक से ऑयलिंग नहीं करने से फंगल और बैक्टीरिया आपके स्‍कैल्‍प पर हमला कर सकते हैं। तेज पत्ते में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प पर संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। सिर्फ तेज पत्ते के पानी से स्‍कैल्‍प पर रगड़ने से संक्रमण को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

बालों के झड़ने को कंट्रोल करें 

bay leaves for hair care inside

तेज पत्ते बालों को झड़ने से रोकते हैं इसके लिए आप इसके पाउडर को बालों में लगाएं। आप घर पर अपने खुद से तेज पत्ते का पाउडर बना सकती हैं। इसके लिए थोड़े से तेज पत्ते को अच्‍छी तरह से पीस लें और इसमें नींबू और दही की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिलाएं और घोल को रोजाना अपने स्कैल्प पर लगाएं। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने और उन्हें झड़ने से बचाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

Recommended Video

बालों को फिर से बढ़ने में मदद करता है तेज पत्ता 

तेज पत्ते आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और उन्हें मजबूत भी बना सकते हैं। इसके लिए आप किसी अच्‍छे आयुर्वेदिक तेल में इसे मिलाकर अपने स्‍कैल्‍प पर रोजाना लगा सकती हैं।

आप बालों से जुड़ी इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए तेज पत्ते का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं। लेकिन इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों की हेल्‍थ से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरहिजंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com