बेकिंग सोडा एक ऐसा पदार्थ है, जिसका इस्‍तेमाल अक्सर खाना पकाने और बेकिंग के लिए किया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है, क्योंकि इसमें एल्‍कलाइन संरचना और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए, यह सूजन को बेअसर करता है और आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया को मार सकता है। 

यह भी कहा जाता है कि इसे लगाने से मुंहासों की समस्‍या से बचा जा सकता है। क्‍या सच में बेकिंग सोडा मुंहासों को दूर कर सकता है। इस बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। 

डॉक्‍टर अजय राणा का कहना हैं, ''यह न सिर्फ ऑयल को कम करता है बल्कि पोर्स को भी साफ करता है। दूसरे शब्दों में, यह डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। कोमल प्रभाव और त्वचा में जलन या संवेदनशीलता का कारण नहीं बनता है। इसे एक्‍ने-प्रोन त्वचा पर भी लगाया जा सकता है।''  

बेकिंग सोडा से बने फेस मास्क त्वचा की कुछ समस्याओं के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। हालांकि, किसी को इस तथ्य से सावधान रहना चाहिए कि लोकप्रिय दावों के विपरीत यह आपके निशान को नहीं हटा सकता है और इसे लगाने से त्‍वचा पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है। 

आप सोच रही होंगी कि अपनी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे किया जाए? तो यहां एक आसान घरेलू फेस मास्क की रेसिपी बताई गई है जिसे आप कुछ सामग्री के साथ तैयार करके इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

सामग्री

  • बेकिंग सोडा- 2 चम्‍मच 
  • पानी- 2 चम्‍मच 
  • नींबू का रस- कुछ बूंदे
baking sods face pack for acne

कैसे इस्तेमाल करे?

  • सभी चीजों को एक बाउल में लेकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • फिर इसे अपनी त्‍वचा पर लगाएं और धीरे से मालिश करें।
  • 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • इसके बाद ऐसा मॉइश्‍चराइजर लगाएं, जो आपकी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त हो।

बेकिंग सोडा के फायदे

इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा पर बदलाव महसूस होता है। अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा है, तो बेकिंग सोडा से आपकी त्वचा को होने वाले कुछ फायदों के बारे में जान लीजिए।

ग्‍लोइंग स्किन 

बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। यह त्वचा के कोलेजन लेवल को बढ़ाता है। त्वचा में मौजूद किसी भी अशुद्धता या कणों को साफ करता है, जिससे आपकी त्‍वचा शाइनी हो जाती है।

त्वचा के संक्रमण को रोकता है

बेकिंग सोडा अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण त्वचा पर किसी भी तरह के ब्रेकआउट को रोकता है। यह किसी भी प्रकार के चकत्ते या अशुद्धियों को रोकता है, जो किसी भी प्रकार के त्वचा संक्रमण का कारण है।

Recommended Video

पोर्स को करता है टाइट

हालांकि, बेकिंग सोडा को एक्सफोलिएशन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह त्वचा के पोर्स को टाइट करने के लिए भी अच्छा होता है। यह आपके पोर्स के साइज को थोड़ा कम करके किसी भी गंदगी या अशुद्धियों को त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है।

baking soda for acne

डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा

उपर्युक्त, बेकिंग सोडा में अद्भुत एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, इसलिए इसे अपनी त्वचा पर लगाने से आपको डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। बेकिंग सोडा फेस मास्क का उपयोग करते समय अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करना याद रखें।

त्वचा के ऑयल को करता है कंट्रोल

वसामय ग्रंथियों का हाई लेवल हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा ऑयली हो सकती है। बेकिंग सोडा फेस मास्क आपकी त्वचा में इस अत्यधिक तेल को आसानी से पकड़ सकता है और आपकी त्वचा को पहले की तुलना में नरम महसूस करा सकता है।

कैसे पता करें कि बेकिंग सोडा त्वचा पर सूट करता है या नहीं?

इस तथ्य को देखते हुए कि यह त्वचा की कुछ स्थितियों में मदद करता है, लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। अगर सब कुछ सामान्य लगता है, तो आप आगे जाकर इसे अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको अपनी त्वचा पर दाने मिलते हैं या इसे लगाने के दौरान या बाद में कोई जलन महसूस होती है, तो इसे लगाने से बचें।

baking soda for skin

बेकिंग सोडा के त्‍वचा पर साइड इफेक्‍ट्स 

ऐसा कोई ठोस प्रमाण नहीं है जो यह बताता हो कि बेकिंग सोडा त्वचा की समस्याओं में सहायक है, विशेष रूप से मुंहासे से संबंधित समस्याओं में। चूंकि बेकिंग सोडा प्रकृति में एसिडिक होता है, इसलिए कई बार यह त्वचा की कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया कर सकता है। कुछ मामलों में, ये साइड इफेक्‍ट्स गंभीर हो सकते हैं, जिससे कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:एक्ने के लिए रामबाण साबित हो सकती हैं ये 5 चीज़ें, रात में सोते समय जरूर लगाएं

  • इसे लगाने से कई बार ड्राई त्‍वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई हो जाती है।
  • त्वचा का रूखापन आगे झुर्रियां या फाइन लाइन्‍स की उपस्थिति को ट्रिगर कर सकता है।
  • कुछ मामलों में, यह मुंहासे के ब्रेकआउट को खराब करता है।
  • इससे सूजन और त्वचा में जलन भी हो सकती है।

इसलिए, किसी भी घरेलू उपचार का इस्‍तेमाल करने से पहले स्किन स्‍पेशलिस्‍ट से परामर्श करने का सुझाव दिया जाता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com