अगर आपको लगता है कि स्किन में और ग्लो चाहिए तो कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट करवाने से अच्छा है कि आप अपने लिए कुछ आयुर्वेदिक चुन लें। अगर आपकी खुद की शादी है तब तो ये काफी जरूरी साबित हो सकता है। ऐसे समय में खुद पर ध्यान देना अच्छा होता है। आप स्पा करवाना, पार्लर में मसाज करवाना, फेशियल करवाना तो ठीक है, लेकिन साथ ही साथ कुछ खास आदतें बदल कर आप अपनी स्किन पर अंदर से ग्लो ला सकती हैं। 

तो चलिए बाद करते हैं उन टिप्स की जो नई दुल्हन को काफी फायदा पहुंचा सकती हैं।

1. सबसे पहले तो सुबह उठने की आदत डालें-

ऐसा मैं इसलिए कह रही हूं क्योंकि आयुर्वेद में सूर्योदय के समय उठना बहुत अच्छा माना जाता है। स्किन के लिए सुबह की धूप काफी अच्छी होती है। इसमें विटामिन डी मिलता है और साथ ही साथ UV किरणों का ज्यादा असर नहीं होता है। क्योंकि आयुर्वेद में बॉडी डिटॉक्स को बहुत अहमियत दी जाती है इसलिए ये बेहतर होता है कि आप अपनी स्किन के लिए थोड़ा सा सुबह की धूप में बैठें। ये बॉडी को कई बीमारियों से बचा सकता है और साथ ही साथ आपको सुबह की धूप के फायदे तो पता ही होंगे। ये एक तरह से बॉडी डीटॉक्स का हिस्सा है। 

सुबह उठकर एक ग्लास नींबू पानी पिएं और सुबह की धूप को स्किन में आने दें। सिर्फ 10 मिनट की धूप ही कमाल कर जाएगी। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- सलमान खान के जन्मदिन के दिन अर्पिता खान ने दिया बेटी को जन्म, ये रखा गया है नाम 

2. स्किन केयर प्रोडक्ट्स ध्यान से चुनें- 

ऑर्गेनिक और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स का चुनाव काफी ध्यान से करें। कई प्रोडक्ट्स में लिखा होता है कि वो आयुर्वेदिक हैं, लेकिन उनमें काफी खतरनाक केमिकल्स होते हैं। अपनी स्किन का दोष यानी उसकी समस्या पहचानें और उसके हिसाब से आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स चुनें। जरूरी नहीं है जो स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपको सर्दियों में सही लग रहे थे वो गर्मियों में भी लगें। साल भर कोई एक प्रोडक्ट इस्तेमाल करना भी सही नहीं हो सकता। आप इसके लिए स्किन केयर एक्सपर्ट से भी बात कर सकती हैं।

best ayurvedic tips for would be brides

3. नारियल तेल का इस्तेमाल- 

नारियल तेल में कई गुण होते हैं जो बालों से लेकर स्किन तक की कई समस्याओं में लाभकारी होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है और उसमें रैश हो रहे हैं तो आप नारियल तेल को अपनी स्किन में लगा सकती हैं। इससे फायदा ही होगा। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए ये स्किन के फटने और कटने से लेकर स्किन रैश तक में सहायक हो सकता है। आप नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर बार स्किन को धो लें और उसके बाद कोई भी मॉइश्चराइजिंग मास्क स्किन पर लगाएं जो आपको सही लगता हो। इससे स्किन धीरे-धीरे रिपेयर होगी। 

4. शक्कर का स्क्रब- 

आब शक्कर को स्किन एक्सफोलिएटिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप शक्कर (बारीक वाली) के साथ, सूखी गुलाब की पंखुड़ियां, भृंगराज आदि मिलाकर उसे अच्छा स्क्रब बना सकती हैं। आप इस स्क्रब में थोड़ा सा देसी घी डालें। इससे स्किन के डेड सेल्स हटेंगे। इसे बहुत ज्यादा जोर से न रगड़िएगा। इसे आराम से इस्तेमाल करने में ही ज्यादा फायदा है। 

bridal glow with ayurvedic tips

5. दूध का करें इस्तेमाल- 

पुराने जमाने में रानी-महारानियां दूध में नहाती थीं ताकि उनकी स्किन अच्छी रहे। अब हम वो तो कर नहीं सकते, लेकिन दूध का इस्तेमाल अपने चेहरे पर जरूर कर सकते हैं। तो आप अपने चेहरे पर रुई के फाहे से कच्चा दूध लगा सकती हैं। ध्यान रहे कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। इसके फैट और लैक्टिक एसिड आपके चेहरे से गंदगी हटाएंगे और स्किन पोर्स को साफ रखेंगे। साथ ही ये त्वचा को बेदाग रखने के लिए भी अच्छा है।

skin glow with ayurveda

इसे जरूर पढ़ें- सलमान खान के जन्मदिन के दिन अर्पिता खान ने दिया बेटी को जन्म, ये रखा गया है नाम 

Recommended Video

6. महंगे टोनर की जगह गुलाब जल इस्तेमाल करें-

अगर आपके स्किन पोर्स बड़े हैं तो आप अपने चेहरे पर रोज़ाना गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये गुलाब जल प्रकृतिक टोनर का काम करेगा और आपके चेहरे के पोर्स को छोटा करने में मदद करेगा। थोड़ा धीरज रखना होगा, लेकिन महीने भर के इस्तेमाल  से आपको काफी फायदा मिलेगा। आप चाहें तो घर पर ही अपना गुलाब जल वाला स्किन टोनर बना सकती हैं।

7. नीम तेल का इस्तेमाल-

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स आदि हैं तो आप महंगे ट्रीटमेंट को छोड़कर नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। नीम का तेल आपके चेहरे की कई सारी समस्याओं का इलाज हो सकता है। इससे आपके चेहरे की गंदगी भी साफ होगी और साथ ही साथ पिंपल्स भी जल्दी सूखेंगे।

ये छोटे-छोटे टिप्स चेहरे की कई समस्याओं का इलाज बन सकते हैं। देखने में ये भले ही काफी आसान से लग रहे हैं, लेकिन कई बार आसान टिप्स भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं, इन्हें ट्राई जरूर करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।