हमारा स्किन केयर रूटीन उम्र के साथ-साथ बदल जाता है। स्किन पर जो प्रोडक्ट्स हम पहले इस्तेमाल किया करते थे वो बढ़ती उम्र में सूट होना बंद हो जाते हैं। एक तरह से देखा जाए तो 30 और 40 की उम्र के बाद स्किन को एक ठहराव की जरूरत महसूस होती है और हमें जितना हो सके उतना माइल्ड रूटीन फॉलो करना होता है। स्किन पर ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और साथ ही साथ स्किन को ऐसा रूटीन चाहिए जिसमें वो खिंचे नहीं। 

स्किन केयर रूटीन की बात करें तो एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 30 और 40 साल की उम्र वाले लोगों के लिए कुछ स्किन केयर रूटीन स्टेप्स बताए हैं। उनके हिसाब से अगर आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखना है तो ये जरूरी है कि आप अपने स्किन केयर रूटीन को समय रहते सुधारें और सही से फॉलो करें। 

इन दिनों नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन की काफी पूछ है, लेकिन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन भी उतना ही जरूरी होता है। उन्होंने ये बताया है कि अगर आपकी उम्र 30 पार कर गई है तो सुबह उठते ही आपको ये सारे टिप्स फॉलो करने चाहिए। 

1. सुबह उठते ही चेहरे की क्लींजिंग-

सुबह उठते ही आपका सबसे पहला काम होना चाहिए चेहरे की सफाई। किसी भी माइल्ड क्लींजर का ही प्रयोग करें और सुबह-सुबह सबसे पहले स्क्रब करने से बचें। आपके पास अगर कोई ऐसा जेल बेस्ट क्लींजर है जो फायदा पहुंचा सकता है तो उसका इस्तेमाल जरूर करें। 

रात भर में चेहरे में बहुत सारा ऑयल जमा हो जाता है और ऐसे में सुबह सबसे पहले उठकर चेहरे की सफाई करना सही आदत होगी। 

morning skin care after

इसे जरूर पढ़ें- ड्राई स्किन को सुपर सॉफ्ट बना सकते हैं ये फेस पैक

2. एंटीऑक्सीडेंट सीरम-

30 की उम्र के बाद हमारी स्किन काफी बदलने लगती है और कुछ हद तक हमें एंटी-एजिंग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना होगा। आपकी स्किन के हिसाब से अपने लिए परफेक्ट एंटीऑक्सीडेंट सीरम चुनें और उसे क्लींजिंग के बाद चेहरे पर लगाएं। 

ये बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये सीरम एजिंग और रिंकल्स को हटाने के लिए ही बनाए जाते हैं और ये बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। 

3. मॉइस्चराइजिंग- 

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन रिंकल फ्री रहे तो अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में सीरम लगाने के बाद अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना बिल्कुल ना भूलें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन रिंकल फ्री रहे और हेल्दी रहे तो अपने स्किन बैरियर को बचाए रखना जरूरी होगा।  

ये सही मॉइस्चराइजिंग के बाद ही होगा और अपनी स्किन पर आपको किस तरह का मॉइस्चराइजर लगाना है ये आप पैच टेस्ट के बाद ही तय करें।  

skin care after  in morning

4. सनस्क्रीन- 

भले ही आप घर पर रह रही हैं या बस 5-10 मिनट के लिए बाहर जा रही हैं आपके लिए सनस्क्रीन एक बहुत ही जरूरी स्टेप है जिसे बिल्कुल भी ना भूलें। एक उम्र के बाद तो स्किन को सनस्क्रीन की बहुत ही जरूरत होती है और ऐसे में अच्छे SPF वाली एक सनस्क्रीन आपको खतरनाक यूवी रेज से बचा सकती है।  

लोगों को ये भ्रम होता है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल घर पर ना करें तो भी चलेगा, लेकिन एक उम्र के बाद तो आपको इसे रोज़ाना अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाना ही चाहिए।  

 

इसे जरूर पढ़ें- Homemade Ubtan: आपकी त्वचा के लिए कौन-सा उबटन है अच्छा, जानें इसे बनाने का सही तरीका 

इसके अलावा भी एक समय के बाद आपके शरीर को कुछ चीज़ों की जरूरत महसूस होती है जैसे- 

  • लगातार एक्सरसाइज करना
  • हेल्दी खाना खाना
  • अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना 

Recommended Video

शरीर से टॉक्सिन्स निकालने के लिए ये सब कुछ बहुत जरूरी है और ये जरूर ध्यान रखें कि आपकी स्किन का ग्लो तभी दिखेगा जब आप खुद हेल्दी लाइफस्टाइल रखेंगी और सही स्किन केयर रूटीन फॉलो करेंगी। कई लोगों को कई तरह के सीरम से एलर्जी होती है तो अगर आपको डाउट है तो अपने डॉक्टर से बात कर अपने लिए सही सीरम चुनें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।