• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips:त्वचा के ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स

गर्मियों के मौसम में त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप एक्सपर्ट के बताए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
ayurvedic tips for skin open pores

गर्मी के मौसम में कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं आम होती हैं। चेहरे में होने वाले मुंहासों से लेकर झाइयों तक कई ऐसी समस्याएं होती हैं तो आपकी स्किन पर बुरे प्रभाव डाल सकती हैं। इस मौसम की एक आम समस्या है ओपन पोर्स यानी कि खुले रोमछिद्र। गर्मियों में ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई अलग तरह के नुस्खे आजमाती हैं। लेकिन बाकी मौसमों की तुलना में गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को नमीयुक्त, मुलायम और चमकीला दिखने के लिए ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आपका चेहरा काफी तैलीय है और गर्मियों में आपको बहुत पसीना आ रहा हो, उस समय अपनी त्वचा को नम रखना मुश्किल होता है। इसके अलावा जब आपको लंबे समय तक धूप में रहना हो तब मुंहासे, दाने, खुले रोमछिद्र और बेजान त्वचा की समस्या को दूर करना मुश्किल हो जाता है। आइए अयूथवेदा के फ़ाउन्‌डर्‌ एंड डाइरेक्टर, डॉ संचित शर्मा से जानें कुछ ऐसे आयुर्वेदिक टिप्स जिनकी मदद से आप त्वचा के ओपन पोर्स से छुटकारा पा सकती हैं। 

स्किन केयर में आयुर्वेद की भूमिका 

ayurveda skin care

आयुर्वेद की मानें तो पित्त की वजह से व्यक्ति में उत्साह का गुण आता है और वे काफी बुद्धिमान और उच्च महत्वाकांक्षा वाले हो जाते हैं। पित्त-प्रधान ऊर्जा रखने वाले लोगों के शरीर में पर्याप्त गर्मी का तत्व होता है। लेकिन जब इस प्रकार के लोग असंतुलन की समस्या से गुजरते हैं तो उसका प्रभाव त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे कि पेट, लिवर और एंडोक्राइन सिस्टम पर पड़ता है। गर्मी के दिनों में अधिक तापमान पित्त दोष को अनियंत्रित कर देता है, जिसकी वजह से ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं और त्वचा में गर्मी बढ़ जाती है, जो दाग-धब्बे, मुंहासे, ओपन पोर्स और त्वचा की अन्य समस्याओं के रूप में नजर आता है। इसी तरह प्यूबर्टी के दौरान पित्त दोष अत्यधिक होता है, जिसका प्रभाव त्वचा पर पड़ता है। इससे मुंहासे और त्वचा की अन्य समस्याएं होती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए घर में बनाएं ये फेस पैक

आयुर्वेद के स्किन केयर टिप्स 

गर्मियों में पित्त के असंतुलन से निपटने के लिये ठंडक देने वाली कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को त्वचा पर और भोजन में प्रयोग किया जा सकता है। कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मौजूद हैं जो त्वचा को कई विकारों से उबरने के लिए लाभ प्रदान करती हैं।आइए जानें उन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में और त्वचा को ओपन पोर्स से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है। 

नीम का इस्तेमाल 

apply neem on skin

नीम एक प्रमुख तत्व है जो त्वचा से तेल को संतुलित करने और त्वचा को शुद्ध करने में मदद करता है। नागकेसर, चंदन, उशीरा और वेटिवर जैसे कसैले गुणों वाली जड़ी-बूटियों का उपयोग करने से आपको मुंहासों को कम करने, उसका उपचार करने और खुले छिद्रों को कम करने में मदद मिलेगी। यदि आप थोड़ी ज्यादा कोशिश करना चाहते हैं, तो आप फेस मास्क बनाने के लिये इन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे के ओपन पोर्स कम करने के लिए आप नीम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। नीम की पत्तियों के प्रभाव से आपको बहुत जल्द ही चेहरे के मुहांसों और दानों से मुक्ति मिल जाएगी। 

Recommended Video

मसालेदार भोजन से बचें 

आप अपनी त्वचा से ओपन पोर्स की समस्या को कम करने के लिए गर्मियों में कम से कम तेल मसाले का इस्तेमाल करें। भोजन में बहुत ज्यादा मिर्च और मसाला न खाएं क्योंकि ये शरीर में तेल की मात्रा को बढ़ा सकता है और मुहांसों और ओपन पोर्स का कारण बन सकता है। मसालेदार भोजन पेट की समस्याओं को भी जन्म देता है जिसकी वजह से आप त्वचा में कई बदलाव देख सकती हैं। मुख्य रूप से तैलीय भोजन चेहरे पर दानों का कारण बन सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे के ओपन पोर्स से परेशान हैं तो आजमाएं ये जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा

मंजिष्ठा का उपयोग

manjistha ayurveda

आयुर्वेद में एलोवेरा और नीम जैसे एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाली सामग्री का उपयोग करने से भी मुंहासे और ओपन पोर्स को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, इसके एक्सफोलिएशन गुणों के लिये कुमकुमादि और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिये मंजिष्ठा का उपयोग करने से मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाती हैं। मंजिष्ठा का उपयोगकरने से ओपन पोर्स के साथ काले धब्बों को कम करने में भी मदद मिलती है और त्वचा की रंगत सुधरती है। इससे चिलचिलाती गर्मी में भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

अपनी त्वचा के लिये एक सेहतमंद लाइफस्टाइल और आयुर्वेदिक दिनचर्या के साथ, गर्मियां आपको खिला-खिला बना सकती है, चाहे आप पूरा दिन ही घर से बाहर क्यों न हों। इसलिए आप यहां बताए गए एक्सपर्ट के टिप्स को जरूर फॉलो करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।