चेहरे पर पिंपल और उसके दाग-धब्‍बे सुंदरता को प्रभावित करते हैं। सबसे बड़ी समस्‍या यह है कि मुंहासे होने से लेकर उसके दाग जाने तक काफी वक्‍त लग जाता है। जाहिर है, कोई भी महिला नहीं चाहती है कि उसके चेहरे पर मुंहासे निकलें या उसके दाग पड़ें। इसलिए वे बाजार में आने वाले महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देती हैं। 

ऐसा नहीं है कि इन ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का कोई फायदा नहीं होता है। मगर यह कम प्रभावशाली होते हैं और इन्‍हें आप जैसे ही इस्‍तेमाल करना बंद करेंगी वैसे ही आपके पिंपल दोबारा निकलने लग जाएंगे। साथ ही ये प्रोडक्‍ट्स पूरी तौर पर नेचुरल भी नहीं होते हैं, इसलिए इनके कुछ साइडइफेक्‍ट्स भी आपको झेलने पड़ सकते हैं। 

अगर आप पिंपल से राहत पाने और पिंपल के दाग-धब्‍बों की समस्‍या को दूर करने के घरेलू उपाय तलाश रही हैं तो घर पर एप्‍पल साइडर विनेगर का जैल तैयार करें और उसे इस्‍तेमाल करें। धीरे-धीरे आपको दोनों ही समस्‍याओं में राहत मिल जाएगी। 

apple cider vinegar on face overnight

घर पर कैसे बनाएं एप्‍पल साइडर विनेगर जैल 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर (एप्पल साइडर विनेगर के फायदे)
  • 3 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 5 ड्रॉप्‍स मिंट एसेंशियल ऑयल 
  • 1 विटामिन-ई कैप्‍सूल 

विधि 

  • सबसे पहले एक बाउल में फ्रेश एलोवरा जैल निकालें । 
  • अब इस जैल में एप्‍पल साइडर विनेगर डालें। 
  • इस मिश्रण में फिर 1 विटामिन-ई कैप्‍सूल और मिंट एसेंशियल ऑयल डालें। 
  • इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें और एक एयर टाइट डिब्‍बी में भर कर रख लें। 
  • आप 2 हफ्तों तक इस जैल को फ्रिज में स्‍टोर करके रख सकती हैं। 

कैसे करें एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल 

  • रात में सोने से पहले चेहरे को मेकअप रिमूवर से साफ करें। 
  • फिर गुलाब जल से चेहरे की टोनिंग करें। 
  • अब आप उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए पूरे चेहरे पर एप्‍पल साइडर विनेगर जैल लगाएं। 
  • इस जैल को चेहरे पर लगाए हुए रात में सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। 
 
apple cider vinegar gel for pimples

एप्‍पल साइडर विनेगर जैल लगाने के फायदे 

मुंहासों की समस्‍या कम करने के साथ ही एप्‍पल साइडर विनेगर जैल त्‍वचा को और भी कई फायदे पहुंचाता है। आप भी इन फायदों के बारे में जानें- 

एंटी-ऐजिंग होता है एप्‍पल साइडर विनेगर जैल 

एप्‍पल साइडर विनेगर जैल त्‍वचा की कोशिकाओं में कसाव लाता है, जिससे रिंकल्‍स की समस्‍या कम हो जाती है। इतना ही नहीं, अगर आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के साथ ऐजिंग स्‍पॉट्स आ रहे हैं तो इस जैल के इस्‍तेमाल से आपको बहुत फायदा मिलेगा। यह आपकी त्‍वचा के पीएच लेवल को भी बैलेंस रखता है और स्किन पोर्स के साइज को बढ़ने नहीं देता है। 

टैनिंग हो जाती है कम 

अगर आप रात में सोने से पहले नियमित रूप से एप्‍पल साइडर विनेगर जैल का इस्‍तेमाल करते हैं तो इससे टैनिंग की समस्‍या में भी राहत मिलेगी। आपको बता दें कि इसमें एलोवेरा जैल की मौजूदगी के कारण त्‍वचा को विटामिन-सी भी उचित मात्रा में मिल जाता है, जिससे त्‍वचा का रंग भी निखरता है। 

डेड स्किन होती है रिमूव 

इस जैल को इस्‍तेमाल करने से आपकी त्‍वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत भी रिमूव हो जाती है और आपका चेहरा चमकने लगता है। इतना ही नहीं, इस जैल के नियमित इस्‍तेमाल से चेहरे के काले धब्‍बे और मुंहासे के दाग भी हल्‍के पड़ने लगते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Beauty Tips: गर्मी से मुरझा गई है त्‍वचा तो चेहरे पर लगाएं घर पर बना 'कॉफी फेस मास्‍क'

Recommended Video

किस स्किन टाइप के लिए बेस्‍ट है यह जैल 

अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो यह जैल आपके लिए बेस्‍ट है। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आपको जैल में थोड़ा सा गुलाब जल भी मिक्‍स कर लेना चाहिए। सेंसिटिव त्‍वचा वालों को यह जैल केवल स्किन एक्‍सपर्ट से परामर्श करने के बाद ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी ब्‍यूटी हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik