गर्मियों के मौसम में आम और दही दोनों ही अपनी डाइट में शामिल करने के तो कई फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन दोनों इंग्रीडियंट्स को मिलाकर फेशियल भी किया जा सकता है और इससे आपकी स्किन बहुत टाइट और ग्लोइंग हो सकती है। दरअसल, गर्मियों के मौसम में ये दोनों ही इंग्रीडियंट्स आपकी स्किन को कई न्यूट्रिएंट्स देते हैं।

इन दोनों से ही फेशियल किया जा सकता है। पर मैं आपको बता दूं कि आज जो फेशियल हम करने जा रहे हैं वो है वन स्टेप फेशियल। जी हां, बार-बार स्क्रब आदि बनाने की जरूरत नहीं होगी। आप इस फेशियल को बार-बार करना चाहेंगी और अगर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो इसे जरूर करें। दही का लैक्टिक एसिड और अन्य न्यूट्रिएंट्स स्किन को टाइट बनाने में मदद करता है। आम में मौजूद विटामिन और न्यूट्रिएंट्स स्किन को जरूरी पोषण देते हैं। इसलिए ये फेशियल स्किन को एंटी-एजिंग इफेक्ट देता है।

इसे जरूर पढ़ें- DIY: ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो चेहरे पर लगाएं घर का बना 'पीनट स्‍क्रब'

mango curd facial for skin tightening

क्या सामग्री चाहिए मैंगो कर्ड फेशियल के लिए ?

आम का गूदा
कच्ची हल्दी
दही
नींबू का रस
चावल का आटा
क्लींजिंग के लिए नारियल का तेल और टोनिंग के लिए गुलाब जल

कैसे बनाएंगे मसाज क्रीम?

क्योंकि ये वन स्टेप फेशियल है इसलिए हमें सिर्फ एक ही फेशियल क्रीम बनानी है जो एक्सफोलिएशन से लेकर मसाज तक सभी के काम आएगी।

सबसे पहले आम का गूदा हमें इस्तेमाल करना है। दो चम्मच दही के अंदर तीन चम्मच आम का गूदा एड करना है। इसके बाद दो चम्मच चावल का आटा इसमें मिलाएं। अब आपको कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर उसका जूस निकालना है और यही जूस अपनी फेशियल क्रीम में मिलाना है।

अब इसमें नींबू का रस एड करना है, लेकिन ये तभी एड करें जब आप फेशियल करने के लिए बिलकुल तैयार हों।

Recommended Video

कैसे करना है ये फेशियल?

सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग करनी है और इसके लिए आप नारियल के तेल को अपने चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद फेस को क्लीन कर लें। आप पहले रुई में पानी लगाकर चेहरे को पोछें और उसके बाद फेस वॉश करें।

अब जो क्रीम हमने बनाई है उसे फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल करें। चेहरे को अच्छी तरह से इस फेस मास्क से कवर कर लें। इसे 5 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें और उसके बाद आप चेहरे पर मसाज करें। जितने भी फेशियल स्ट्रोक आपको आते हों वो सभी इस्तेमाल करें।

इसमें जो चावल का आटा मिलाया गया है वो स्किन एक्सफोलिएशन का काम करेगा। आपको अपने चेहरे पर तकरीबन 5-7 मिनट तक मसाज करनी है। अगर आपको हल्दी या इस फेशियल क्रीम में मिला कोई भी इंग्रीडियंट सूट नहीं करता है तो आप उसे स्किप भी कर सकती हैं।



इसे जरूर पढ़ें- रोज़ इस्तेमाल न करें ये 7 ब्यूटी प्रोडक्ट्स, स्किन और बालों पर होगा उल्टा असर

मसाज करने के बाद अपने चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने पर आपका चेहरा चमक उठेगा।

अब बस आपको चेहरे की टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करनी है। उसके लिए अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और उसके सूखने के बाद कोई मॉइश्चराइजिंग क्रीम जो आप हमेशा लगाती हों।

बस आपका फेशियल हो गया। ये फेशियल आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसमें सभी नेचुरल इंग्रीडियंट्स का इस्तेमाल किया गया है इसलिए जो ग्लो आएगा वो भी नेचुरल ही होगा।

इसे जरूर इस्तेमाल करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।