मानसून की बारिश में चेहरे का सारा मेकअप धुल जाता है और झाईयां नजर आने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इस वीकेंड गोल्ड फेशियल कर के चेहरे की झाईयां हटाएं। डोंट वरी ... हम आपको पार्लर जाने नहीं बोल रहे हैं। पार्लर में तो गोल्ड फेशियल कराने में हजारों रुपये लग जाएंगे और एक घंटे में केवल चेहरे की झाईयां हटाने में हजार रुपये खर्च करना ... इट्स नॉट फेयर !!

तो फिर क्या किया जाए?

तो फिर घर पर बैठे हुए मुफ्त में गोल्ड फेशियल किया जाए। 

हैरान होने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे खुद से ही थोड़ी मेहनत कर के गोल्ड फेशियल कर सकते हैं। 

गोल्ड फेशियल ही क्यों? 

गोल्ड फेशियल लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। लेकिन यह काफी महंगा होता है। दरअसल इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती है और चेहरे पर गोल्ड निखार आता है। इसलिए अधिकतर महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए गोल्ड फेशियल करवाती हैं। महिलाओं की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए पार्लर में इसके काफी पैसे वसूले जाते हैं।

जबकि आप इस आर्टिकल को पढ़कर अपनी ये जरूरत मुफ्त में पूरी कर सकते हैं। 

ghar baithe kre gold facial inside

गोल्ड फेशियल के फायदे 

  • गोल्ड फेशियल किसी भी प्रकार की स्किन पर किया जा सकता है। 
  • ये स्किन से गन्दगी हटाता है।
  • सन डैमेज ठीक करता है। 
  • चेहरे पर ग्लो लाता है। 
  • उम्र की परछाई और झाईयां हटाता है।  

सबसे पहले खरीदें गोल्ड फेशियल किट 

आज शाम को वापस घर जाते समय गोल्ड फेशियल किट (Get a gold facial kit) खरीदें। इस किट में मुख्य रूप से गोल्ड क्लीन्ज़र, फेशियल स्क्रब, फेशियल क्रीम या जेल और फेशियल मास्क होता है। इसके साथ ही एक अच्छी कंपनी का मॉश्चरायज़िंग लोशन भी खरीद लें। 

करें स्किन की सफाई (Cleanse )

घर जाकर सबसे पहले हाथों को अच्छे से धोएं। फिर उसके बाद अपने फेसवॉश से चेहरे और गले को दो बार वॉश करें। इससे चेहरे और गले की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। गोल्ड फेशियल शुरू करने से चेहरा और गला पूरी तरह से साफ होना चाहिए। 

इसके बाद किट में मौजूद क्लीन्ज़र की मदद से चेहरे और गले को साफ करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें। 

ghar baithe kre gold facial inside

स्क्रब (Scrub )

अब किट में मौजूद स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्क्रब से चेहरे और गले की स्क्रबिंग करें। स्क्रबिंग से चेहरे के डेड सेल्स हट जाते हैं। डेड सेल्स के स्किन पर से हटने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरा साफ व ग्लोइंग दिखता है। चेहरे और गले पर स्क्रब लगाएं और घड़ी की दिशा में गोलाकार मुद्राओं में उंगलियों को घुमाते हुए चेहरे की दो मिनट तक मालिश करें। फिर इस स्क्रब को 30 सेकंड तक चेहरे और गले पर लगे रहने दें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर पोंछ लें।

गोल्ड क्रीम से करें फेशियल मसाज (Gold facial cream)

अब किट में दी गई गोल्ड क्रीम का इस्तेमाल चेहरे और गले की मसाज करने के लिए करें। यह एक फेशियल मसाज क्रीम होती है जिसमें सुनहरी फॉयल, गोल्ड पाउडर, अंकुरित गेहूं का तेल, केसर, एलोवेरा एवं चन्दन के गुण होते हैं। इससे दो से तीन मिनट तक मसाज करें। फिर इसे चेहरे पर सूखने दें। जब क्रीम सूख जाए तो गीले साफ कपड़े से चेहरा एवं गला पोंछ लें।

गोल्ड मास्क (Gold face Mask)

अब गोल्ड मास्क का यूज़ करें। इसे चेहरे और गले पर लगाएं और फिर इस मास्क को चेहरे पर सूखने दें। जब ये सूख जाए तो इसे चेहरे से हटाएं। मास्क हटाकर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें।

मॉयश्चराइज़ करें (Moisturizing)

ghar baithe kre gold facial inside

आपका पूरा फेशियल खत्म हो गया है। चेहरे को साफ गीले कपड़े से पोंछ कर चेहरे पर एक अच्छा मॉयश्चराइज़र लगा लें। आपको साफ अंतर नजर आने लगेगा। इसका असर तीन से चार दिन में नजर आता है। इसलिए इसका असर आपको आने वाले सोमवार और मंगलवार को दिखेगा। 

इन बातों का ख्याल रखें

  • घर पर गोल्ड फेशियल करने के लिए किसी नामी ब्रांड का ही प्रोडक्ट इस्तेमाल करेँ। 
  • गोल्ड फेशियल करते वक्त किसी और वस्तु का इस्तेमाल ना करें। 
  • फेशियल करने से पहले हमेशा अपने हाथ साफ रखें। 
  • एक बार प्रयोग करने के बाद इसका असर दिखने लगता है। हर 3 महीने में 1 बार करें।

20 से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाएं इस फेशियल का इस्तेमाल कर सकती हैँ। तो फिर देर किस बात की है। आज ही यह फेशियल ट्राय करें और चेहरे पर गोल्ड सा निखार लाएं। 

Recommended Video

Read More: इन सोशल स्किल्स की बदौलत खूब तारीफें पाएंगी आप