गर्मियों का मौसम त्‍वचा और बालों दोनों को ही प्रभावित करता है। इस मौसम में त्‍वचा के साथ-साथ बालों को भी एक्‍सट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। तेज धूप, धूल-मिट्टी और पसीने की चिपचिपाहट की वजह से इस मौसम में बाल बहुत अधिक खराब हो जाते हैं। कुछ लोगों के बाल तो इस मौसम में रूखे और बेजान होकर टूटने भी लग जाते हैं। 

इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए एक्‍ट्रेस शीबा आकाशदीप ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट शेयर की है। इस पोस्‍ट में वह आंवला और एलोवेरा जैल से तैयार हेयर पैक लगाने की सलाह दे रही हैं। आपको बता दें कि आंवला और एलोवेरा जैल दोनों ही बालों की सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। 

अगर आप भी बाल के झड़ने की समस्‍या से जूझ रही हैं तो इस होममेड हेयर पैक को बालों में लगा कर राहत पा सकती हैं। चलिए हम आपको इस हेयर पैक को बनाने की विधि बताते हैं।

aloe vera gel pack for hair loss

आंवले में मौजूद पोषक तत्‍व 

  1. प्रोटीन-0.4 ग्राम
  2. विटामिन बी1-28 माइक्रोग्राम
  3. विटामिन बी3-0.4 ग्राम
  4. विटामिन सी-720 मिलीग्राम
  5. आयरन-1 मिलीग्राम

aloe vera gel benefits for hair

आंवले का हेयर पैक 

सामग्री 

  • 3 बड़े चम्‍मच आंवला पाउडर 
  • 2 बड़े चम्‍मच एलोवेरा जैल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

  • सबसे पहले एक बाउल में आंवले का पाउडर लें। 
  • इस पाउडर में फ्रेश एलोवेरा जैल और नींबू का रस डालें। 
  • अब इस मिश्रण में नींबू का रस डालें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • इस होममेड हेयर पैक को बालों में जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं। 
  • इस हेयर पैक को बालों में 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • अब आप अपने बालों को पानी से वॉश कर सकती हैं। 
  • इस हेयर पैक को हफ्ते में एक बार जरूर यूज करें। इससे आपकी बाल झड़ने की समस्‍या कम हो जाएगी। 
amla powder uses

बालों के लिए कैसे लाभदायक है आंवला 

  1. बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए विटामिन-सी को बहुत ही अच्‍छा पोषक तत्‍व माना गया है। यह तत्‍व आंवले में अच्‍छी मात्रा में मौजूद होता है। यह हेयर फॉलिकल्‍स तक ग्‍लूकोज और ऑक्‍सीजन की उचित मात्रा को पहुंचाता है। इससे बालों की ग्रो‍थ अच्‍छी होती है। 
  2. अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपको बालों में आंवला लगाना चाहिए क्‍योंकि यह बालों को मजबूत बनाता है और उन्‍हें झड़ने से रोकता है। 
  3. इतना ही नहीं, आंवले में मौजूद आयरन बालों को वक्‍त से पहले सफेद होने से रोकता है। आप आंवले को एक हेयर टॉनिक की तरह इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 
  4. गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो आंवले का हेयर पैक लगा कर उन्‍हें रिपेयर किया जा सकता है। 

एलोवेरा जैल के बालों के लिए लाभ 

  1. एलोवेरा जैल स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बालों के विकास में मदद मिलती है। 
  2. अगर आपको डैंड्रफ की समस्‍या है तो एलोवेरा जैल आपके लिए वरदान से कम नहीं है। आपको बता दें कि एलोवेरा जैल विटामिन-सी, बी1, बी2, बी6 और बी12 का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है और यह सारे पोषक तत्‍व बालों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। 
  3. एलोवेरा में सिस्टीन और लाइसिन जैसे तत्‍व होते हैं, यह दोनों ही तत्‍व बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्‍हें मजबूत बनाते हैं। 

Recommended Video

किस तरह के बालों में यह हेयर पैक लगाएं- 

अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है तो आंवले का हेयर पैक लगाने से पहले आपको हाथों पर स्किन पैच टेस्‍ट कर लेना चाहिए। यदि आप बिना पैच टेस्‍ट के बालों में यह हेयर पैक लगाएंगी तो हो सकता है कि आपके स्‍कैल्‍प पर खुजली की समस्‍या हो जाए। आंवले के पाउडर का इस्‍तेमाल करने से पहले यह जरूर देख लें कि वह ठीक है या नहीं। आंवले के पाउडर में यदि मॉइश्‍चर आ जाता है तो वह खराब हो जाता है। हमेश पहले बालों को साफ कर लें और फिर बालों में यह हेयर पैक लगाएं। 

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik, maicurls.com