• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Apr 2022, 11:00 IST

ओट्स को स्किन पर अप्लाई करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, जानिए

अगर आप ओट्स को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाती हैं तो इससे आपको ये जबरदस्त फायदे मिलते हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Apr 2022, 11:00 IST
Next
Article
amazing skin benefits of oats

ओट्स एक ऐसा किचन इंग्रीडिएंट है, जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासतौर से, लोग इसे अपने नाश्ते में किसी ना किसी रूप में शामिल करना बेहद पसंद करते हैं। यह सच है कि फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट रिच इस फूड से आपकी सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए भी उतना ही अच्छा है।

आप चाहें तो इसे स्क्रब से लेकर फेस पैक के रूप में अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। अगर आप मार्केट में मिलने वाले फैन्सी स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर पैसा बर्बाद करने के स्थान पर ओट्स की मदद से स्किन को पैम्पर करती हैं, तो आपको अनइवन स्किन टोन से लेकर एजिंग तक की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि ओट्स से आपकी स्किन को क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं-

स्किन इचिंग से मिलती है राहत

amazing skin benefits

अगर आपको स्किन में हर वक्त खुजली व इरिटेशन की शिकायत होती है, तो आपको ओट्स को स्किन केयर रूटीन में अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, गर्मी के दिनों में धूप के कारण भी स्किन में इरिटेशन की समस्या होती है। ऐसे में आपको ओट्स बाथ लेने पर विचार करना चाहिए। दरअसल, ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रूखी व इरिटेटिड स्किन के कारण होने वाली खुजली को कम करने में मदद करते हैं।

अनइवन स्किन टोन से छुटकारा

skin beauty expert tips

गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों को यह भी समस्या होती है। दरअसल, धूप के साथ स्किन टैनिंग हो जाती है, जिसके कारण आपकी स्किन अनइवन नजर आती है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन को अतिरिक्त केयर दें और यही पर ओट्स आपके काम आ सकते हैं। दरअसल, आप इन्हें कच्चे दूध के साथ मिक्स करके अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं और बेहद हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं (खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए 3 तरह से करें कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल)। इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स रिमूव होने के साथ-साथ स्किन अधिक इवनटोन व ब्यूटीफुल नजर आती है। साथ ही, दूध के कारण आपकी स्किन को पर्याप्त मॉइश्चर भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: शकरकंद से बने इन ईज़ी एंटी एजिंग फेस मास्क से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

एक्ने से मिलेगी राहत

skin benefits oats

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या फिर अतिरिक्त ऑयल के कारण आपकी स्किन पर मुंहासे हो जाते हैं, तो ऐसे में ओट्स का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल, यह आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल सोख सकता है और मुंहासों के इलाज में मदद कर सकता है। साथ ही, इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और इससे आपकी स्किन को लाभ मिलता है।(मुंहासों को तुरंत सही करते हैं ये 4 फेस मास्क)

स्किन को करते हैं प्रोटेक्ट

oats benefits

गर्मी के दिनो में अगर आपको सनटैन के अलावा सनबर्न व अन्य स्किन से जुड़ी समस्याओ का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में आपको ओट्स को अवश्य स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। यह आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। दरअसल, इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं। यह एक प्रकार का यौगिक है जो आपके शरीर को अधिक कुशलता से कार्य करने में मदद करता है और इसे बाहरी विषाक्त पदार्थों और रसायनों से बचाता है। वे यूवीए किरणों को अवशोषित करने में मदद करने के लिए भी जाने जाते हैं। हालांकि, यहां आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ओट्स सनस्क्रीन का विकल्प नहीं हैं। आपको घर से बाहर निकलने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन अवश्य लगाना चहिए।

इसे भी पढ़ें: ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकते हैं ये उपाय

Recommended Video

 

मिलती है यंगर स्किन

अगर आप अपनी स्किन को अधिक यंगर व ब्यूटीफुल बनाना चाहती हैं, तो आपको ओट्स का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। ओट्स के इस्तेमाल का एक लाभ यह है कि यह आपकी स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्टअप करता है। जिसके कारण आपकी स्किन अधिक यूथफुल व यंगर नजर आती है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपकी फाइन लाइन्स व झुर्रियों की विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।