अखरोट खाने के अलावा, तेल के रूप में इसका उपयोग आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है। अखरोट को फाइबर, ओमेगा -3, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों में समृद्ध होने के लिए जाना जाता है।अखरोट के तेल का उपयोग त्वचा की समस्याओं से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार है। त्वचा की कोई भी समस्या जैसे मुहांसे, डार्क सर्कल, रिंकल्स आदि से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के तेल का त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ये तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ दाग-धब्बों को भी दूर करता है। आइए जानें इसके त्वचा के लिए लाभों के बारे में। 

रिंकल्स कम करे 

reduce wrinkles

अखरोट का तेल चिकना और कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, यदि आप इसे अपनी त्वचा पर रोज़ाना लगाती हैं, तो यह रिंकल्स और फाइन लाइन्स का इलाज करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को जवां बनाता है!

इसे जरूर पढ़ें : त्वचा के लिए लाभकारी है अंगूर के बीज का तेल, जानें इसके फायदे

संक्रमण को ठीक करे 

walnut oil

अखरोट के तेल को फंगल इन्फेक्शन के इलाज के लिए एक उपाय के रूप में जाना जाता है। त्वचा संबंधी कुछ संक्रमण जैसे दाद या कैंडिडिएसिस,अखरोट के तेल के आवेदन से ठीक हो जाते हैं। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर तेल (हल्दी के तेल से बढ़ाएं सुंदरता ) को ऊपर से लगाएं। आप इस तेल का इस्तेमाल स्किन सोरायसिस के दर्द और जलन को कम करने के लिए भी कर सकती हैं। 

एजिंग के लक्षण कम करे

aging properties 

वर्तमान समय में, प्रदूषित वातावरण, धूल और धूप के संपर्क में आने के कारण त्वचा की उम्र बढ़ती हुई नज़र आने लगती है और त्वचा कम उम्र में ही उम्र दराज़ लगने लगती है। इसके लिए लड़कियां एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। जबकि अखरोट का तेल त्वचा के लिए एंटी एजिंग की तरह काम करता है और त्वचा को जवां बनाए रखता है। अखरोट में मौजूद विटामिन और खनिज जैसे तत्व त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से लड़ने और उसे रोकने में मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें : कीवी से बने इन फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग स्किन

Recommended Video

अखरोट के तेल का फेस पैक 

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अखरोट के तेल का फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता है। इस फेस पैक को घर में उपलब्ध चीज़ों से आसानी से बनाया जा सकता है। 

आवश्यक सामग्री 

walnut face pack

  • अखरोट का तेल -2 टी स्पून 
  • शहद -1 टी स्पून
  • ओटमील पाउडर- 1/2 कप 
  • दही -2 टी स्पून 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • एक बाउल लें और उसमें सभी सामग्रियों को एक साथ डालें। 
  • सभी सामग्रियों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। 
  • तैयार फेस पैक (दही और तेज पत्ते के फेसपैक से पाएं निखार) को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 
  • फेसपैक सूखने पर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। 
  • इस फेसपैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करने से आपकी त्वचा ग्लोइंग हो जाएगी। 

संवेदनशील त्वचा में इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लें या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik