अंगूर के बीज के तेल में उच्च मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा के लिए एक लोकप्रिय सामयिक उपचार की तरह काम करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की खूबसूरती को कायम रखने में मदद करते हैं। आइए आपको बताते हैं इस तेल के त्वचा के लिए फायदों के बारे में। 

अंगूर के बीज के तेल के त्वचा के लिए लाभ

एक्ने ठीक करता है 

acne with grapeseedoil

अंगूर के बीज का तेल मुहांसे ठीक करने के साथ त्वचा के अन्य विकारों को भी दूर करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारते हैं और ब्रेकआउट को रोकने के लिए बंद छिद्रों को साफ करते हैं। अंगूर के बीजों का तेल त्वचा को साफ करके त्वचा के दाग धब्बों को दूर कर सकता है। 

त्वचा को नरम बनाए 

अंगूर के बीज का तेल आपकी त्वचा में विटामिन ई और विटामिन सी को अधिक कुशल बनाने में मदद करता है। विटामिन के ये सभी तत्व त्वचा को कोमल बनाने में मदद करते हैं। इसलिए अंगूर के बीजों का तेल त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है ।

इसे जरूर पढ़ें: गेंदे के फूल से बने इन फेस पैक्स से पाएं गॉर्जियस स्किन

त्वचा में नमी बनाए रखे

glowing skin grapeseed oil

अंगूर का तेल त्वचा को मुलायम, चिकना और साफ बनाता है। यह त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखता है। तेल में विटामिन ई और सी त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। त्वचा में जरूरी नमी का स्तर त्वचा को रूखेपन से बचाता है और त्वचा ग्लोइंग नज़र आती है। 

Recommended Video

त्वचा की रंगत निखारे 

यह तेल प्रभावी रूप से त्वचा की रंगत को बढ़ाता है और त्वचा उज्ज्वल बनाता है।  क्योंकि इसमें एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट घटक होता है जिसे प्रोएंथोसाइनिडिन कहा जाता है। यह नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर स्किन टोन में सुधार करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: घने बाल चाहिए तो करें ‘अंगूर के बीज के तेल’ से मालिश

सूरज से होने वाली क्षति से बचाता है

sun protection

एक शोध से पता चला है कि अंगूर के तेल में एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा को सूरज की क्षति या हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं। इसलिए त्वचा पर इस तेल का इस्तेमाल करने से सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं होता है। 

 

कैसे करें इस तेल का इस्तेमाल 

  • आप शुद्ध अंगूर के बीज के तेल को अपने चेहरे पर सीरम के रूप में उपयोग कर सकती हैं। 
  • इसे सोने से पहले अपनी त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं।  
  • अपनी पसंदीदा मॉइस्चराइजिंग क्रीम (इन मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल) में अंगूर के बीज के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल करें।
  • अपनी हथेलियों में तेल की कुछ बूंदें डालकर और अपने हाथों को एक साथ रगड़कर अंगूर के तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। 

यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन यदि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील है, तो इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik